100 फीसदी रिजल्ट लाने वाले स्कूल एक्सट्रा क्लास लगवा करा रहे बोर्ड परीक्षा की तैयारी

Rohtak News - हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की ओर से 10वीं व 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा का शेड्यूल जारी होने के बाद बेहतर रिजल्ट...

Jan 24, 2020, 08:36 AM IST
Rohtak News - haryana news schools that bring 100 per cent results are preparing for board exams
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की ओर से 10वीं व 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा का शेड्यूल जारी होने के बाद बेहतर रिजल्ट के लिए स्कूलाें ने प्रयास शुरू कर दिए हैं। 10वीं कक्षा की परीक्षाएं 4 मार्च से शुरू होकर 27 को खत्म होगी। वहीं, 12वीं की परीक्षा 3 मार्च से 31 मार्च तक चलेंगी। जिले में 18 हजार विद्यार्थी 50 परीक्षा केंद्रों पर 10वीं व 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा देंगे। बेहतर रिजल्ट के लिए कई सरकारी स्कूलाें में ग्रुप डिस्कशन और टेस्टों के माध्यम से विद्यार्थियों को तैयार किया जा रहा है। अतिरिक्त क्लास लगाई जा रही है। जिले के कई सरकारी स्कूलों में पढ़ाई के दौरान ही ब्लैक बोर्ड पर विद्यार्थियों से खुद ही समस्या का समाधान कराया जा रहा है। शैक्षणिक सत्र 2018-19 में सौ फीसदी वाले स्कूलों में इस बार हर सप्ताह टेस्ट और समीक्षा के साथ बोर्ड परीक्षा की तैयारी कराई जा रही है। इन उपायों को अपनाकर दूसरे स्कूल भी बेहतर परीक्षा परिणाम हासिल कर सकते हैं। इन दो माह की अतिरिक्त मेहनत विद्यार्थियों का भविष्य बना सकती है। इसके लिए शिक्षा अधिकारियों के साथ-साथ पंचायतें भी पहल कर सकती हैं, जहां कमी हो वहां जरूरी कदम उठाए जा सकते हैं। वहीं, डीईओ ने कहा कि शिक्षकों की कमी के बारे में सभी स्कूलाें से रिपोर्ट मांग ली गई है। सक्षम युवाओं को यहां पर तैनात किया जाएगा। जल्द से जल्द यह नियुक्तियां हो जाए रिजल्ट बेहतर हो सकता है।

बोर्ड परीक्षा
डीईओ ने कहा- शिक्षकों की कमी की सभी स्कूलों से रिपोर्ट मांगी, सक्षम युवा लगाएंगे

खरक जाटान : रोजाना प्रैक्टिस के लिए दे रहे वर्कशीट : राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय खरक जाटान में शैक्षणिक सत्र 2018-19 में 12वीं कक्षा का बोर्ड परीक्षा परिणाम 95.65 फीसदी रहा। स्कूल ने इस बार सौ फीसदी परीक्षा परिणाम का लक्ष्य रखा है। प्रिंसिपल अनिल कुमार ने बताया कि सुबह और शाम दोनों समय अतिरिक्त कक्षा लगाकर विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षा की तैयारी कराई जा रही है। इसके अलावा रोजाना प्रैक्टिस के लिए वर्कशीट दी जा रही है। इस बार 23 विद्यार्थी कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे।

राजकीय कन्या स्कूल : कमजोर बच्चों को दी अतिरिक्त क्लास

राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में पिछले वर्ष कक्षा 12वीं का परीक्षा परिणाम शत-प्रतिशत रहा। वहीं इस बार भी स्कूल ने सौ फीसदी परीक्षा परिणाम का लक्ष्य रखा है। प्रिंसिपल मीनाक्षी रोहिल्ला ने बताया कि शैक्षणिक सत्र शुरू होते ही अप्रैल माह से ही बच्चों को बोर्ड परीक्षा की तैयारी शुरू करा दी गई है। कमजोर बच्चों पर ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है, उन्हें अतिरिक्त कक्षाएं शुरू से ही दी जा रही हैं। इसके अलावा दो दिन से ज्यादा स्कूल नहीं आने वाले विद्यार्थियों को उनके घर पर जाकर उन्हें स्कूल लाया गया। इस बार 29 विद्यार्थी 12वीं की बोर्ड परीक्षा देंगे।

भास्कर फॉलोअप

23 जनवरी को प्रकाशित खबर।

बोर्ड परीक्षा की तैयारी बाधित न होने देगे


मोरखेड़ी : बोर्ड परीक्षा के लिए करवा रहे बार-बार प्रैक्टिस : राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मोरखेड़ी में ग्रुप डिस्कशन और कक्षा में ही प्रैक्टिस कराकर बोर्ड परीक्षा की तैयारी कराई जा रही है। प्रिंसिपल मुकेश हुड्डा ने बताया कि इससे विद्यार्थियों की तैयारी अच्छी होती है और वह किस विषय में कमजोर है, यह भी पता लगता है। अतिरिक्त कक्षा लगाकर और बोर्ड के तीन वर्ष के पुराने पेपर से भी बोर्ड परीक्षा की तैयारी कराई जा रही है। भाली आनंदपुर : विषयवार टेस्ट लेकर करा रहे हैं तैयारी : राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय भाली आनंदपुर का पिछले वर्ष कक्षा 10वीं और 12वीं कक्षा का परिणाम परिणाम सौ फीसदी रहा है। प्रिंसिपल सुनीता ने बताया कि बोर्ड के चार वर्ष पुराने पेपर के अलावा हर विषय का स्कूल स्तर पर टेस्ट लेकर चार माह पहले से ही बोर्ड परीक्षा की तैयारी कराई जा रही है।

Rohtak News - haryana news schools that bring 100 per cent results are preparing for board exams
X
Rohtak News - haryana news schools that bring 100 per cent results are preparing for board exams
Rohtak News - haryana news schools that bring 100 per cent results are preparing for board exams

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना