घर से वीडियो भेजकर बच्चों को पढ़ा रहे साइंस और मैथ, लाइव आकर प्रॉब्लम करते हैं सॉल्व

Rohtak News - लॉकडाउन में 14 अप्रैल तक सभी को अपने-अपने घर में रहने के निर्देश दिए गए हैं। ऐसे में कई डिजिटल प्लेटफॉर्म...

Mar 27, 2020, 08:21 AM IST
Rohtak News - haryana news science and math teaching children by sending videos from home solves live and problem

लॉकडाउन में 14 अप्रैल तक सभी को अपने-अपने घर में रहने के निर्देश दिए गए हैं। ऐसे में कई डिजिटल प्लेटफॉर्म स्टूडेंट्स की मदद कर रहे हैं। इसी बीच सिटी के कुछ स्कूल संचालकों ने भी सोशल वेबसाट्स और एेप के जरिए ई-लर्निंग क्लासेज शुरू की है। टीचर घर से ही रोजाना मैथ, साइंस, अंग्रेजी विषयों के चैप्टर वाइज वीडियो बनाकर बच्चों के ग्रुप में भेज रहे हैं। यहां तक कि कुछ टीचर्स ने लाइव पढ़ाने को लेकर टाइम टेबल भी स्टूडेंट्स के साथ शेयर किया है। इस आॅनलाइन क्लासेज के जरिए स्टूडेंट्स अपने सब्जेक्ट्स के बारे में ना केवल पढ़ पा रहे हैं, बल्कि अपनी प्राॅब्लम भी बता रहे हैं।

नर्सरी से 12वीं तक के विद्यार्थियों के लेक्चर कर रहे तैयार इस ऑनलाइन व्हॉट्स-अप ई-लर्निंग का फायदा नर्सरी से 12वीं कक्षा तक के स्टूडेंट्स को हो रहा है। रोजाना वर्चुअल क्लास का समय सुबह 10 बजे शुरू होता है और दोपहर 2 बजे तक अलग-अलग लेक्चरर दिए जा रहे हैं। इस सार्थक शुरुआत के पीछे मुख्य उद्देश्य स्टूडेंट्स को पढ़ाई से जोड़ना है, ताकि उनका रूटीन खराब ना हो और वे पढ़ाई में भी आगे रहे। यह पहल अभिभावकों और विद्यार्थियों को घर में रहने को लेकर प्रोत्साहित करने के लिए भी की गई है।




टीचर सीमा शर्मा बच्चाें काे अाॅनलाइन पढ़ाने के दाैरान डायरेक्टर अंशुल पठानिया से बातचीत करते हुए।

X
Rohtak News - haryana news science and math teaching children by sending videos from home solves live and problem

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना