बजरंग भवन रेलवे फाटक के पिलर पर रखे जाएंगे स्लैब, 300 टन क्षमता की मंगवाई 2 क्रेन

Rohtak News - बजरंग भवन रेलवे फाटक के पिलर नंबर 11, 12 और पिलर नंबर 13 पर गार्डर की जगह 40 बाई 40 फीट के दो स्लैब रखे जाएंगे। शुक्रवार देर...

Feb 22, 2020, 08:35 AM IST
Rohtak News - haryana news slabs to be placed on the pillars of bajrang bhawan railway gate 300 tonne capacity 2 cranes

बजरंग भवन रेलवे फाटक के पिलर नंबर 11, 12 और पिलर नंबर 13 पर गार्डर की जगह 40 बाई 40 फीट के दो स्लैब रखे जाएंगे। शुक्रवार देर शाम तक तैयारी पूरी की जा चुकी है। प्रति स्लैब लोडेड 10 ट्रक के वजन करीब 85 टन को देखते हुए लिफ्टिंग के लिए 300 टन क्षमता की दो क्रेन मंगवाई गई हैं। इसके लिए रेलवे मुख्यालय से रोहतक-पानीपत रूट पर 8 घंटे का मेगा ब्लॉक मांगा है। रोहतक-पानीपत रूट पर रेलवे एलीवेटेड ट्रैक के पिलर पर स्लैब डालने का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। दिल्ली रोड पर मात्र बजरंग भवन रेलवे फाटक पर स्लैब डालना बाकी है। पुल के नीचे से गुजरने वाले वाहनों का ग्राउंड क्लीयरेंस 14 फीट देने के लिए यहां गार्डर की जगह सवा फीट मोटाई वाले स्लैब रखे जाएंगे। दोनोें स्लैब को गोहाना रोड साइड वर्तमान ट्रैक के साथ कास्ट किया है। क्रेन से पिलर नंबर 12 के पास लाने के रास्ते में अड़चन बन रहे 11 हजार बोल्ट लाइन के 5 खंभे शुक्रवार को उखाड़कर लाइन की केबल को ड्रेन बनाकर दबा दिया है। स्लैब पिलर पर चढ़ाने के बाद वापस खंभे पहले वाले स्थान पर गाड़कर उस पर बिजली केबिल बिछा दी जाएगी। यह बिजली की आइडल लाइन है। इसमें से उपभोक्ताओं को कनेक्शन नहीं दिए गए हैं। बल्कि रेलवे लाइन के दोनों साइड के किसी भी फीडर में खराबी आने के बाद इसी लाइन से विद्युत आपूर्ति बहाल की दी जाती है।

गोहाना रूट 8 घंटे रहेगा बंद : बजरंग भवन फाटक पर पिलर पर स्लैब रखने के दौरान ट्रेनों का यातायात जोखिम भरा हो सकता है। इसलिए कंस्ट्रक्शन कंपनी की ओर से रेलवे मुख्यालय दिल्ली को पत्र भेजकर 8 घंटे का मेगा ब्लाक मांगा गया है। ताकि स्लैब रखने की प्रक्रिया आसानी से पूरी की जा सके।

आज या कल पिलर पर रखे जाएंगे स्लैब : कंस्ट्रक्शन कंपनी के इंजीनियर ने बताया कि शनिवार या रविवार की रात बजरंग भवन रेलवे फाटक के पिलर पर स्लैब रखा जा सकता है। क्योंकि सरकारी कार्यालयों में अवकाश रहने से दिल्ली रोड पर ट्रैफिक कम रहेगा। स्लैब दो चरण में पिलर पर रखा जाएगा। क्रेन की मदद से पहले दाेनों स्लैब को बजरंग भवन रेलवे फाटक की सड़क के निकट रखा जाएगा। इसके बाद यातायात रोककर उसे पिलर पर रखेंगे।

X
Rohtak News - haryana news slabs to be placed on the pillars of bajrang bhawan railway gate 300 tonne capacity 2 cranes

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना