सब्जेक्ट कॉम्बिनेशन के नाम पर शिक्षकों की नहीं चलेगी मनमानी

Rohtak News - राजकीय महिला महाविद्यालय में बनाए हेल्प डेक्स पर जानकारी लेते हुए विद्यार्थी। भास्कर न्यूज | रोहतक शहर के...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 08:25 AM IST
Rohtak News - haryana news teachers will not run in the name of subject combination
राजकीय महिला महाविद्यालय में बनाए हेल्प डेक्स पर जानकारी लेते हुए विद्यार्थी।

भास्कर न्यूज | रोहतक

शहर के राजकीय, एडिड और सेल्फ फाइनेंस कॉलेज में यूजी-पीजी कोर्सेज के लिए दाखिले ने जोर पकड़ना शुरू कर दिया है। राजकीय स्नातकोत्तर महिला और पंडित नेकीराम शर्मा महाविद्यालय में छह दिनों के भीतर करीब साढ़े पांच हजार विद्यार्थियों का पंजीकरण हो चुका है। इस बार छात्र-छात्राओं को विषय सूची या स्ट्रीम का अवलोकन कर सीटें अलॉट की जाएगी। डीएचई के इस आदेश के बाद हर साल विद्यार्थियों पर सब्जेक्ट कॉम्बिनेशन के नाम से शिक्षकों की मनमानी नहीं चलेगी। अगर दो विषयों में सीटें है और एक में नहीं है तो संबंधित विद्यार्थी को दाखिले से वंचित कर दिया जाएगा। उसे सॉफ्टवेयर द्वारा क्रमानुसार अन्य कॉलेज की मेरिट सूची में शामिल किया जाएगा।

कंप्यूटर लैब में आवेदन भरें

गुरुवार को कॉलेजों में स्थिति थोड़ी ठीक रही। कॉलेजों के कंप्यूटर लैब में विद्यार्थियों के ऑनलाइन आवेदन भरे गए। वैश्य महिला महाविद्यालय, राजकीय स्नातकोत्तर महिला महाविद्यालय के साथ अन्य कॉलेजों में भी ऑनलाइन आवेदन भरने शुरू हो गए है। अब की बार उच्चतर शिक्षा निदेशालय की कमेटी मेरिट सूची को लेकर तीन स्तर पर काम करेगी। जीसीडब्ल्यू कॉलेज के आईटी इंचार्ज मनोज कुमार ने कहा कि इस बार विद्यार्थियों की कॉलेज, कोर्स और सब्जेक्ट च्वॉइस पर काम होगा। जहां पांच कॉलेज च्वॉइस में पहली वाली को प्राथमिकता मिलेगी। वहीं कोर्स च्वॉइस में छात्र अपनी स्ट्रीम और प्रमुख विषयों का चुनाव कर सकेंगे। इसके आखिरी में सब्जेक्ट कॉम्बिनेशन च्वॉइस का चुनाव किया जाएगा। सब्जेक्ट कॉम्बिनेशन के लिए छात्रों से 10 च्वॉइस पूछी जाएंगी। डीएचई की कमेटी विद्यार्थियों के अंकों और कोर्स में सीटों के आधार पर ही उन्हें उनकी च्वॉइस की सीट देगी।

X
Rohtak News - haryana news teachers will not run in the name of subject combination
COMMENT