आज रात सिर्फ लाइट बंद करें, बिजली उपकरण नहीं

Rohtak News - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से रविवार रात नौ बजे नौ मिनट के लिए घर की सभी लाइटों को बंद कर दीये, मोमबत्ती,...

Apr 05, 2020, 08:26 AM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से रविवार रात नौ बजे नौ मिनट के लिए घर की सभी लाइटों को बंद कर दीये, मोमबत्ती, मोबाइल टार्च जलाने के आह्वान को बिजली निगम ने हाई अलर्ट जारी कर दिया है। इसके तहत सभी जिलावासी पांच अप्रैल रविवार को रात 9 बजे 9 मिनट तक घरों की लाइटें बंद करें, लेकिन अन्य उपकरण चालू रखें, यानि रोशनी ना करने वाले अन्य यंत्रों काे ज़रुरत अनुसार ही चलाएं रखें। इससे लाेड नहीं पड़ेगा अाैर बिजली लाइन में फाल्ट आने की समस्या भी नहीं आएगी।

मेंटेनेंस के लिए तैयार रहेंगी बिजली कर्मियों की टीम

यूएचबीवीएन रोहतक ऑपरेशन सर्कल के एसई एसके बंसल ने बताया कि अलर्ट इसलिए जारी किया गया है कि यदि लोग लाइटों को बंद कर 9 मिनट बाद एक साथ लाइटें चालू करेंगे, तो एक साथ लोड बढ़ने के कारण कोई बड़ा फाल्ट न हो जाए। इस वजह सभी मेंटेनेंस कर्मचारियों को फाल्ट आने की स्थिति में मेंटेनेंस के लिए तैयार रहने को कहा गया है। लोगों से अपील की गई कि वो नौ मिनट की अवधि में केवल लाइटों को ही बंद करें, जबकि फ्रिज, इनवर्टर समेत अन्य उपकरणों को चालू रहने दें।


शुगर मिल में दो घंटे पहले बंद होगी आपूर्ति

डीसी आरएस वर्मा ने अधिकारियों की बैठक के दौरान शुगर मिल के अधिकारियों को हिदायत दी गई कि वे ग्रिड बेस्ड अपनी लाइन को तकनीकी विशेषज्ञों से राय लेकर दो घंटे पहले बंद कर दें, निर्धारित समय अनुसार ही ग्रिड को दोबारा चलाएं। बिजली निगम अधिकारियों और मिल प्रबंधन ने इस बारे में रणनीति तैयार कर ली है।

शहर-देहात में स्ट्रीट लाइटें जलती रहेंगी

बिजली निगम ने जिले से संबंधित मेन ग्रिड को लेकर 5 अप्रैल रात के लिए नई व्यवस्था बनाई है। तकनीकी सलाह के आधार पर ग्रिड बेस्ड लाइनों से सीधे जुड़े संस्थानों में रात 9 बजे से पहले आपूर्ति बंद की जाएगी। शहर और देहात में इस दौरान स्ट्रीट लाइटों की आपूर्ति बहाल रखी जाएगी। बिजली निगम के उच्चाधिकारियों ने आदेश जारी कर दिए हैं।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना