10 दिन में वेबसाइट पर अपडेट करना होगा सीट व फीस का ब्योरा

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 08:36 AM IST

Rohtak News - कॉलेजों में नए सत्र की तैयारियां शुरू हो गई है। कॉलेजों को 10 दिन का समय दिया गया है कि वे अपनी ऑनलाइन और हायर एजुकेशन...

Rohtak News - haryana news update in website within 10 days details of seat and fees
कॉलेजों में नए सत्र की तैयारियां शुरू हो गई है। कॉलेजों को 10 दिन का समय दिया गया है कि वे अपनी ऑनलाइन और हायर एजुकेशन की वेबसाइट पर कोर्स की सीटों अाैर फीस को अपडेट करें। सेल्फ फाइनेंस कोर्स को छोड़कर कॉलेजों में सभी कोर्स में ज्यादातर कॉलेजों की फीस सामान्य होगी। कॉलेजों की ओर से ऑनलाइन सीट अनुसार फीस का पूरा ब्योरा विद्यार्थियों को दिया जाएगा। इसके साथ ही शनिवार को पंचकूला में ऑनलाइन एडमिशन को लेकर नोडल अधिकारियों अाैर प्रिंसिपलों के साथ वर्कशॉप में चर्चा की जानी है। वर्कशॉप में ऑनलाइन एडमिशन किस तरह आसानी से किए जा सकते हैं। पिछले साल आने वाली परेशानी इस बार न आए। कॉलेजों के फंड के पैसे समय पर आ सके। आठ से 28 जून तक विद्यार्थी कॉलेज में दाखिला लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। विद्यार्थी की ओर से यदि ऑनलाइन आवेदन गलत भरा गया तो बाद में दाखिला रद्द किया जा सकता है।

पांच कॉलेजों का ही कर सकेंगे चयन

पिछले साल 10 कॉलेजों की च्वाइस भरने के कारण पहली कट ऑफ लिस्ट में अधिकतर बच्चों का नाम आ जाता था। जिससे कॉलेज की सीटें खाली रह जाती थी। एक ही विद्यार्थी का नाम कई कॉलेजों में आने के कारण 15-20 प्रतिशत सीटें पहले और दूसरी कट ऑफ में भरती थी। इस वजह से लो मेरिट वाले विद्यार्थियों को दाखिले के अवसर कम हो जाते थे, लेकिन इस बार पांच कॉलेजों की च्वाइस होने के कारण लो मेरिट वाले विद्यार्थी को कॉलेज में आसानी से दाखिला मिलेगा।

समस्या निपटान के लिए उठाएंगे सभी कदम


8 से 28 जून तक दाखिले के लिए कर सकेंगे अावेदन

दो नई पीजी कोर्स के लिए किया एप्लाई

गौड़ ब्राह्मण डिग्री कॉलेज में अभी तीन पीजी चल रही है। इसके अलावा अब आने वाले दिनों में यहां पर दो नई पीजी के लिए भी विवि में एप्लाई किया गया है। अभी तक एमए इंग्लिश, एमकॉम और एमए भूगोल कॉलेज में चल रही है। इसके अलावा अब एमए इतिहास और एमए राजनीति शास्त्र के लिए एप्लाई किया गया है। इसकी एनओसी अभी तक विवि की ओर से मिल नहीं पाई है। इसी तरह अन्य कॉलेजों ने भी कोर्स के लिए एप्लाई किया है, लेकिन फिलहाल एनओसी अटकी हुई है।

X
Rohtak News - haryana news update in website within 10 days details of seat and fees
COMMENT