पेयजल किल्लत से परेशान सैमाण के ग्रामीणों ने जलघर पर जड़ा ताला

Rohtak News - पेयजल की किल्लत से परेशान गांव सैमाण के ग्रामीणों ने गुरुवार को जलघर पर ताला लगाकर प्रदर्शन किया। जलघर पर ताला...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 08:10 AM IST
Maham News - haryana news villagers stricken with drinking water crisis
पेयजल की किल्लत से परेशान गांव सैमाण के ग्रामीणों ने गुरुवार को जलघर पर ताला लगाकर प्रदर्शन किया। जलघर पर ताला लगाने की सूचना मिलने के बाद जलापूर्ति विभाग के जेई सुमित कुमार मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों को शांत करवाने का प्रयास किया। लेकिन ग्रामीणों ने उच्च अधिकारियों के मौके पर नहीं आने तक ताला खोलने से इंकार कर दिया। उसके बाद एसडीओ नरेश गर्ग मौके पर पहुंचे और उन्‍होंने जल्द समस्या का समाधान करवाने का आश्वासन दिया। ग्रामीणों ने 29 मई को जलघर पर प्रदर्शन किया था। उस दौरान एसडीओ नरेश गर्ग ने ग्रामीणों को जल्द समस्या का समाधान करवाने का आश्वासन देकर शांत करवाया। वहीं पाइप का निरीक्षण कर लीकेज बंद करवाने की बात कही थी। उनके दौरे का असर भी नजर आया और 29 मई की रात को ही गांव में पानी की सप्लाई दी गई। लेकिन उसके बाद फिर से गांव में पानी की सप्लाई नही दी गई। जिससे ग्रामीण दोबारा से प्रदर्शन करने पर मजबूर हो गए।

जलघर पर प्रदर्शन कर रहे ग्रामीण महावीर, सुधीर, बारू राम, नीटू, पवन, बलराज, सावित्री, संतोष, कविता, भतेरी आदि ने बताया कि गांव में जमीनी पानी खारा होने के कारण जलघर से आने वाले पानी से काम चलाना पड़ता है। लेकिन पिछले दो साल से जलापूर्ति विभाग के लापरवाही के कारण महीने में एक बार पानी की सप्लाई दी जा रही है। जिससे पानी खरीदकर पीना पड़ रहा है। वहीं कपड़े धोने अाैर नहाने के लिए खेतों से पानी लाना पड़ रहा है। ग्रामीणों ने कहा कि पिछले दो सालों में नहर से जलघर तक आने वाली पाइपलाइन की सफाई करवाने व लीकेज बंद करवाने के नाम पर लाखों खर्च किए जा चुके हैं। उसके बावजूद भी पेयजल की समस्या का समाधान नहीं हो पाया है। इस बारे में सीएम विंडो पर शिकायत की तो एसडीओ ने पाइप लाइन का मुआयना कर जल्द समस्या का समाधान करवाने का आश्वासन दिया था। लेकिन समस्या का समाधान नहीं हो सका।

जलघर के गेट पर ताला लगाती महिलाएं।

पानी चाेरी की कर चुके शिकायत : ग्रामीणाें ने बताया कि गांव में सैकड़ों अवैध कनेक्शन लगे हुए हैं। जिससे हजारों लीटर पानी व्यर्थ बह जाता है। वहीं नहर से जलघर तक आने वाली पाइपलाइन से किसान पानी चोरी कर रहे हैं। जिससे गांव में पेयजल संकट बना रहता है। इस बारे में अधिकारियों को शिकायत की जा चुकी है उसके बावजूद भी कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।


X
Maham News - haryana news villagers stricken with drinking water crisis
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना