• Hindi News
  • Haryana
  • Rohtak
  • haryana sports minister proposed a proposal to construct, 280 sports stadiums in the state, two in each block

हरियाणा / कैबिनेट की अनौपचारिक बैठक में खेल मंत्री ने रखा प्रस्ताव, प्रदेश में बनेंगे 280 खेल स्टेडियम, हर ब्लॉक में दो का होगा निर्माण

प्रतीकात्मक फोटो। प्रतीकात्मक फोटो।
X
प्रतीकात्मक फोटो।प्रतीकात्मक फोटो।

  • एक खेल स्टेडियम पर खर्च होंगे 45 लाख, 140 ब्लॉकों में खिलाड़ियों को मिलेंगी सुविधाएं
  • खेल स्टेडियमों को लेकर खेल विभाग विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करेगा

Dainik Bhaskar

Feb 14, 2020, 07:02 AM IST

चंडीगढ़. हरियाणा में जेजेपी-बीजेपी गठबंधन सरकार खिलाड़ियों को और सुविधाएं देने की योजना बना रही है। अब प्रदेश के सभी 140 ब्लाकों में दो-दो खेल स्टेडियम बनाए जाएंगे। हर खेल स्टेडियम पर करीब 45 लाख रुपए की राशि खर्च की जाएगी। यानी 280 नए खेल स्टेडियम युवाओं को मिलेंगे। इससे वे अपनी खेल की प्रतिभा को और निखार सकेंगे।

मंगलवार को सीएम मनोहर लाल की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की अनौपचारिक बैठक में इस संदर्भ में गहन विचार विमर्श किया गया है। खेल मंत्री संदीप सिंह खिलाड़ियों के लिए इन स्टेडियमों का निर्माण कराना चाहते हैं, ताकि सुविधाएं बढ़ सकें। इसी से खिलाड़ी न केवल राष्ट्रीय बल्कि अंतर राष्ट्रीय स्तर पर भी मेडल जीत सकेंगे। बहरहाल खेल मंत्री ने यह प्रस्ताव तैयार कर सरकार को दे दिया है।

खेल स्टेडियमों को लेकर खेल विभाग अब विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करेगा। इस संदर्भ में खेल मंत्री संदीप सिंह ने शुक्रवार को खेल विभाग के आला अधिकारियों की चंडीगढ़ में बैठक बुलाई है। एक साथ इतनी बड़ी संख्या में स्टेडियम बनाना यदि संभव नहीं हुआ तो इसे चरणबद्ध तरीके से बनाया जाएगा। चंडीगढ़ में होने वाली बैठक में प्रदेश के वार्षिक बजट में रखी जाने वाली खेल विभाग की डिमांड को लेकर चर्चा होगी। सीएम भी प्री-बजट चर्चा को लेकर खेल एवं युवा मामले विभाग के आला अधिकारियों के साथ भी बैठक करेंगे।

हर इलाके का दौरा कर रहे खेल मंंत्री

खेल मंत्री हर इलाके का दौरा कर रहे हैं। वे यह जान रहे हैं कि प्रदेश के किस इलाके में किस तरह के खेल अधिक खेले जाते हैं और किस खेल के खिलाड़ियों की कहां अधिक संख्या है। खिलाड़ियों के अनुसार ही खेलों का चयन होगा। सूत्रों का कहना है कि बैडमिंटन, बॉस्किंग, कुश्ती, क्रिकेट, टेनिस, शूटिंग, तीरांदाजी के अलावा स्वीमिंग के विशेष स्टेडियम बनेंगे।
 

5 एकड़ में बनेंगे स्टेडियम
खेल विभाग की योजना है कि एक स्टेडियम करीब पांच एकड़ भूमि में बनाया जाए। यही नहीं खेल स्टेडियम का एक या दो गांव के खिलाड़ियों की बजाए कई गांवों के खिलाड़ियों को लाभ मिले, इस कारण कई गांवों के बीच में पड़ने वाली भूमि में यह खेल स्टेडियम बनाए जाएंगे। इससे सभी गांवों के खिलाड़ियों को लाभ मिल सकेगा। 

हरियाणा के खेल एवं युवा मामले मंत्री संदीप सिंह बाेले- कैबिनेट की अनौपचारिक बैठक में इस बारे में चर्चा हुई है। सीएम मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश में नई खेल नीति तैयार की गई है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना