राहत / चोट से अब खिलाड़ियों को नहीं छोड़ना पड़ेगा करियर, होगी सर्जरी

प्रतीकात्मक फाेटो। प्रतीकात्मक फाेटो।
X
प्रतीकात्मक फाेटो।प्रतीकात्मक फाेटो।

  • पीजीआई के स्पोर्ट्स इंजरी सेंटर का पहला ऑपरेशन, अब कंधे की चोट से किसी भी खिलाड़ी का नहीं होगा करियर खराब 
  • बार-बार कंधा उतरने से जूझ रही नेशनल जूडो प्लेयर की ऑपरेशन के बाद जल्द होगी खेल में वापसी

Dainik Bhaskar

Dec 05, 2019, 02:19 AM IST

रोहतक. प्रदेश के सबसे बड़े चिकित्सा संस्थान पीजीआई में संचालित स्पोर्ट्स मेडिसिन डिपार्टमेंट में खिलाड़ियों को इलाज की सुविधा मिलनी शुरू हो गई है। बुधवार को पहला ऑपरेशन हुआ। जूडो की नेशनल प्लेयर रितू को बार-बार कंधा उतरने की समस्या के चलते स्पोर्ट्स इंजरी सेंटर में लाया गया था। अब चिकित्सकों का दावा है कि रितू जल्द ही ग्राउंड में वापसी करेगी। 


खेल कॅरियर पर उनकी पुरानी इंजरी का कोई असर नहीं पड़ेगा। पहला ऑपरेशन सफलता पूर्वक पूरा करने के बाद पीजीआई के स्पोर्ट्स मेडिसिन डिपार्टमेंट का दावा है कि खिलाड़ियों को अब चोट के चलते अपने कॅरियर को बीच में नहीं छोड़ना पड़ेगा। खेल जगत के लिए ये एक बड़ी उपलब्धि होगी। वहीं अब स्पोर्टस मेडिसिन डिपार्टमेंट के चिकित्सकों की ओपीडी मंगलवार और शुक्रवार को न्यू ओपीडी के रूम नंबर 81 में संचालित की जाएगी।  


पंडित बीडी शर्मा हेल्थ साइंसेज यूनिवर्सिटी रोहतक के कुलपति डॉ. ओपी कालरा ने बताया कि खेलों में देश के लिए मेडल जीतने वाले सर्वाधिक खिलाड़ी हरियाणा से आते हैं। विभिन्न खेलों में खिलाड़ी गंभीर रूप से घायल हो जाते हैं। ऐसे में प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को उचित इलाज न मिलने से उन्हें खेल छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ता है। देश भर में करीब सात राज्यों में स्पो‌र्ट्स इंजरी सेंटर खुलने हैं। हरियाणा के पीजीआई रोहतक में स्पोर्ट्स इंजरी सेंटर का संचालन शुरू कर दिया गया है। घायल होने वाले खिलाड़ियों को सेंटर में बेहतर इलाज उपलब्ध कराया जाएगा। 


साइकोलॉजिस्ट खिलाड़ियों की करेंगे काउंसिलिंग 
स्पोट‌र्स मेडिसिन डिपार्टमेंट में साइकोलॉजिस्ट की भी नियुक्ति की गई है। यहां साइक्लॉजिस्ट की जिम्मेदारी रहेगी कि खेलों में घायल होकर आने वाले महिला व पुरुष खिलाड़ियों को इलाज के दौरान व बाद में काउंसिलिंग कर उनकी मनोस्थिति काे मजबूत करें। इसके बाद ये साइकोलॉजिस्ट खिलाड़ियों का फीडबैक फार्म भरकर जरूरत के अनुसार इलाज उपलब्ध कराकर उन्हें दोबारा से खेलने लायक तैयार कर सकेंगे। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना