मेकअप / स्किन को जवां, चमकदार बनाने के लिए क्लींजिंग,मसाज और मास्क लगाकर घर बैठे ही करें फेशियल

Facials at home by applying cleansing, massage and mask to make skin young, shiny
X
Facials at home by applying cleansing, massage and mask to make skin young, shiny

Dainik Bhaskar

Dec 07, 2019, 07:46 PM IST
हेल्थ डेस्क. मल्टीस्टेप फेशियल ट्रीटमेंट आपकी स्किन को साफ करता है। इसे हाइड्रेट करता है और पोषण प्रदान करता है, जिससे आपको जवां, चमकदार स्किन मिलती है। फेशियल आपको तनाव से राहत भी देता है। कई बार हम बिजी शेड्यूल या अधिक खर्च की वजह से 2 घंटे का रॉयल ट्रीटमेंट लेने सलून नहीं जा पाते हैं। लेकिन अपनी स्किन को पैंपर करने के लिए सलून जाना जरूरी नहीं है। कुछ नियमों से आप घर बैठे ही सलून जैसा फेशियल कर सकती हैं और दोगुनी खूबसूरती पा सकती हैं। यहां मेकअप एक्सपर्ट कायनात हुसैन बता रही हैं घर बैठे फिशियल करने के कुछ आसान टिप्स...

सबसे पहले स्किन क्लींजिंग 

  1. क्लींजिंग से गंदगी और एक्सेस ऑइल साफ होता है। साथ ही आपकी स्किन बेहतर तरह से ट्रीटमेंट रिसीव कर पाती है। ऑइली स्किन के लिए ऑइलफ्री क्लींजर और ड्राय स्किन के लिए माइल्ड-फोमिंग क्लींजर का इस्तेमाल करें। सबसे पहले चेहरे को गुनगुने पानी से साफ करें फिर क्लींजर को अपवर्ड सर्कुलर मोशन में चेहरे पर लगाएं। बाद में ठंडे पानी से चेहरा धो लें। 

  2. चेहरे को एक्सफोलिएट करें 

    माइल्ड स्क्रब से चेहरा एक्सफोलिएट (डेड स्किन हटाना) से स्किन की पॉलिशिंग हो जाती है। फेस स्क्रब को चेहरे और गर्दन पर लगाएं फिर हलके हाथ से सर्कुलर मोशन में मसाज करें। ऑइली स्किन पर स्क्रब के साथ मास्क का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। ड्राई स्किन के लिए कोकोनट और कॉफी स्क्रब सबसे बेस्ट ऑप्शन हैं। ठीक तरह से स्क्रब करने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। ठुड्डी और नाक के हिस्से पर ज्यादा देर तक स्क्रब करने से ब्लैकहेड्स और गंदगी हटाई जा सकती है।

  3. चेहरे का मसाज करें

    मसाज से स्किन का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और मसल टोन अच्छा होता है। स्किन ब्राइट और टाइट हो जाती है। क्रीम से फोरहेड के बीच मसाज करना शुरू करें। फिर नाक, गाल, होठ, गर्दन और ठुड्डी तक करें। मसाज के लिए केवल अपनी अंगुलियों का इस्तेमाल अपवर्ड मोशन में करें। अपवर्ड मोशन से आपका चेहरा लिफ्ट होता है। मसाज के बाद लें स्टीम स्टीम से पोर्स क्लीन हो जाते हैं। ये स्टेप ऑइली स्किन के लिए जादुई हो सकती है। इससे एक्ने और पिंपल्स कम होते हैं। इसके लिए एक बड़े बाउल में पानी गरम कर लें। फिर सिर को टॉवल से ढंककर 5 से 10 मिनट के लिए स्टीम लें।

  4. अब फेस मास्क लगाएं

    अपनी स्किन प्रॉब्लम के अनुसार मास्क बनाकर लगा सकती हैं। ऑइली स्किन के लिए ओटमील और एवोकाडो (रुचिरा) का इस्तेमाल कर सकती हैं। ड्राई स्किन के लिए केला और शहद अच्छा विकल्प हो सकता है। मास्क 15 मिनट के लिए चेहरे पर रखें। इस दौरान फ्रिज में रखी ठंडी ककड़ी के स्लाइस आंखों पर रखें।

  5. अब टोनिंग करें

    टोनर से स्किन के पोर्स साफ और बंद हो जाते हैं। टोनिंग पिंपल वाली स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है, क्योंकि यह स्किन पर गंदगी को जमने नहीं देता है। एक कॉटन पैड लें, उस पर थोड़ी मात्रा में टोनर डालें। स्टीम के वक्त जो पोर्स ओपन हुए थे वो टोनर से क्लीन होकर टाइट हो जाएंगे। टोनर धीर-धीरे पूरे चेहरे पर लगाएं और इसे सूखने दें। आखिर में चेहरे को अच्छे से मॉइस्चराइज कर लें। चूंकि क्लींजिंग और स्टीम से चेहरा ड्राय हो जाता है तो इससे आपका चेहरा हाइड्रेट हो जाएगा।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना