स्किन केयर / अपनी स्किन टाइप के मुताबिक चुने कॉस्मेटिक प्रोडक्ट, एक्सपर्ट से जानिए कैसे करें इनका इस्तेमाल



get right face wash according to your skin type
get right face wash according to your skin type
X
get right face wash according to your skin type
get right face wash according to your skin type

Dainik Bhaskar

Jun 25, 2019, 07:42 PM IST

लाइफस्टाइल डेस्क. क्या आपकी ऑयली, ड्राई या कॉम्बिनेशन स्किन है? इस सवाल का जवाब जानने से आपको सही प्रोडक्ट और स्किनकेयर रूटीन लेने में मदद मिल सकती है। साथ ही त्वचा की सही देखभाल हो सकती है। वीएलसीसी के ब्यूटी एक्सपर्ट विशाल मुद्गिल से जानते हैं की कोनसा प्रोडक्ट है आपकी स्किन टाइप के लिए सही चॉइस। 
 

कॉस्मेटिक प्रोडक्ट खरीदने से पहले समझें स्किन टाइप

  1. ऑइली स्किन

    चारकोल, क्ले युक्त या फोम बेस्ड फेस वॉश और क्लेंसिंग जेल सबसे अच्छे होते हैं। ऐसे प्रोडक्ट्स चुनें जो बिना ज्यादा ड्राय किए स्किन को डीप क्लीन करें। ऑइली स्किन है, तो डबल क्लेंजिंग भी की जा सकती है। इसमें पहले स्किन को ऑइल से साफ किया जाता है और बाद में वॉटरबेस्ड क्लेंजर इस्तेमाल करते हैं। प्रोडक्ट की मात्रा उसके टेक्सचर पर भी निर्भर करती है। जेल या क्रीमी क्लेंजर है तो पीनट साइज के दो ड्रॉप, फोम बेस्ड प्रोडक्ट है तो एक पंप ही काफी है। क्लेंजर से चेहरा धोने के पहले मिसलर वॉटर से साफ कर सकते हैं। क्लेंजिग के बाद टोनर लगाने की सलाह दी जाती है। 
     

  2. ड्राय स्किन

    ड्राय स्किन है तो गलत प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से यह ज्यादा ड्राय और फ्लेकी हो जाती है। यदि चेहरा धोने के बाद स्किन ज्यादा टाइट और ड्राय लगती है तो अपने क्लेंजिंग प्रोडक्ट्स बदलने के बारे में सोचा जा सकता है। प्रोडक्ट्स ऐसे चुनें जो स्किन का पीएच संतुलन बनाए रखें। अल्कोहोल फ्री प्रोडक्ट्स स्किन को हाइड्रेशन देते हैं। हाइड्रेटिंग क्लेंजर चुनें जो मेकअप और गंदगी को पूरी तरह निकाल देता है। ड्राय स्किन है तो लैक्टिक एसिड, आमंड ऑइल, ओट मिल्क, सेरेमाइड्स और पॉलीफेनॉल्स जैसे इंग्रीडिएंट्स का स्वागत किया जा सकता है। यदि ट्रैवलिंग के दौरान फेस वाइप्स का उपयोग करते हैं तो ध्यान रखें कि इनमें अल्कोहोल, फ्रेगरेंस और प्रिजर्वेटिव्स रहते हैं, जो स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ड्राय स्किन है तो फेस वाइप्स इस्तेमाल करने से पहले चेहरे पर थोड़ा फेस ऑइल लगा लें। पीनट साइज फेस वॉश काफी होता है। ड्राय स्किन के लिए अाम तौर पर जेल या बाम क्लेंजर का इस्तेमाल किया जाता है जो ज्यादा झाग नहीं बनाते हैं। चेहरा धोने के बाद मॉस्चराइजर लगाना जरूरी है। अगर ऑइल बेस्ड क्लेंजर का इस्तेमाल करते हैं तो इसे गुनगुने पानी में डूबे हुए नरम कॉटन के कपड़े से चेहरे पर मसाज किया जा सकता है। इसके बाद मॉस्चराइजर जरूर लगाएं। 
     

  3. कॉम्बिनेशन स्किन

    एक बैलेंस्ड प्रोडक्ट की आवश्यकता है। इसमें स्किन के कुछ हिस्से ड्राय हो सकते हैं लेकिन चिन और टीजोन ऑइली रहता है। माइल्ड, जेल बेस्ड क्लेंजर्स का इस्तेमाल करें जो चेहरे को बिना ड्राय किए साफ करते हैं। कॉम्बिनेशन स्किन के लिए टी-ट्री ऑइल, एलोवेरा और मिसलर वॉटर सबसे अच्छे इंग्रीडिएंट्स माने जाते हैं। हफ्ते में दो बार एक्सफोलिएटिंग स्क्रब का इस्तेमाल करना चाहिए, छोटे ग्रैन्यूल्स वाला स्क्रब लें। फेस वॉश के बाद अल्कोहोल फ्री टोनर से चेहरा साफ कर सकते हैं। पीनट साइज फेस वॉश और स्क्रब काफी है। चेहरा पहले साफ पानी से धोएं फिर फेस वॉश लगाएं। मसाज के लिए ऑइली एरिया पर फोकस करें। पानी से चेहरा धोने के बाद टोनर से साफ करें। मिसलर वॉटर का विकल्प अपनाते हैं तो पहले वेट वाइप्स से चेहरा साफ करें फिर मिसलर वॉटर को पूरे चेहरे पर स्प्रे या डैब कर लें। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना