ब्यूटी सीक्रेट / चमकती स्किन के लिए नारियल तेल और नींबू के रस से करें शरीर की मालिश



how to get glowing skin within minutes
how to get glowing skin within minutes
X
how to get glowing skin within minutes
how to get glowing skin within minutes

Dainik Bhaskar

Jun 18, 2019, 04:16 PM IST

लाइफस्टाइल डेस्क. दमकती हुई स्वस्थ त्वचा सभी को आकर्षित करती है। इन दोनों ख़ूबियों के साथ ही त्वचा को कोमल भी बनाए रखना चाहती हैं तो अपने रुटीन में थोड़ा बदलाव करना होगा। स्नान करने से पहले मालिश के लिए थोड़ा समय देकर त्वचा को निखरी, नमी युक्त और कोमल बना सकती हैं। 

नारियल तेल में छिपे हैं कई गुण

  1. विटामिन-ई ऑयल, ग्लिसरीन व वैसलीन का करें प्रयोग

    विटामिन-ई ऑयल, ग्लिसरीन व वैसलीन एक बाउल में इन सभी का मिश्रण तैयार कर लें। नहाने से पहले इस मिश्रण से शरीर की मालिश करें। यदि पूरे शरीर पर संभव न हो तो हाथ-पैर, गले व चेहरे पर जरूर कर सकती हैं। मालिश करने के 15-20 मिनट बाद नहा लें। इससे त्वचा नमीयुक्त बनी रहती है व अतिरिक्त मॉइश्चराइजर की जरूरत नहीं पड़ती।

  2. नारियल तेल और नींबू का रस

    नारियल का तेल बालों और त्वचा के लिए सबसे बढ़िया होता है। नारियल के तेल में यदि नींबू का रस मिला दिया जाए तो ये अधिक गुणकारी बन जाता है। एक बाउल में 3 छोटे चम्मच नारियल का तेल और आधे नींबू का रस मिलाएं। नहाने के 10 मिनट पहले पूरे शरीर पर हल्के हाथों से मालिश करें, खासतौर से हाथ, गले और कोहनियों, घुटनों पर। इससे टैनिंग, त्वचा का कालापन दूर होता है।

     

  3. नींबू, गन्ने, अंगूर और सेब का रस

    एक बाउल में नींबू का रस, अंगूर का रस, सेब का रस और गन्ने का रस बराबर मात्रा में मिला लें। तैयार मिश्रण से चेहरे समेत पूरे शरीर पर अच्छी तरह से 5 मिनट तक मालिश करें। चेहरे पर लगाते समय रुई के फाहे को मिश्रण में भिगोकर लगाएं और 10 मिनट बाद नहा लें। यह मसाज त्वचा की रंगत निखारने व निखार बनाए रखने में मददगार है।

  4. ओट्स, गुलाबजल, नींबू का रस और दूध

    बाउल में एक छोटा चम्मच नींबू का रस, 2 छोटे चम्मच ओट्स, एक छोटा चम्मच दूध और गुलाब जल को मिलाकर पेस्ट बना लें। नहाने से पहले 5-7 मिनट तक इससे मालिश करें। इससे मृत त्वचा निकलने के साथ-साथ त्वचा निखरी नज़र आती है। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना