विंटर ब्यूटी केयर / सर्दियों में वेजिटेबल ऑयल और नीम की पत्तियों से फटी एड़ियों को बनाएं कोमल

The problem of torn ankles is common in winter,home remedies will help to overcome this problem
X
The problem of torn ankles is common in winter,home remedies will help to overcome this problem

Dainik Bhaskar

Dec 04, 2019, 08:24 PM IST
लाइफस्टाइल डेस्क. महिलाएं अक्सर कामकाज में व्यस्त होने के कारण एड़ियों पर ध्यान नहीं दे पातीं, जिस कारण ऐड़ी की त्वचा सख्त हो जाती है और रूखी होकर फटने लगती हैं। परवाह की कमी से एड़ियों में दरारों का बढ़ना, सूजन, दर्द और चलने में परेशानी होती है। इससे बचने के लिए कुछ आसान से घरेलू उपाय आजमा सकती हैं। ब्यूटी एक्सपर्ट प्राची सक्सेना से जानिए रूखी एड़ियों को कोमल बनाने के टिप्स...

वैजीटेबल ऑइल

  1. हल्के गुनगुने पानी में शैम्पू डालकर पैरों को 10 मिनट डुबोकर रखें। जब त्वचा नरम हो जाए तो प्यूमिक स्टोन लेकर हल्के हाथों से एड़ियों को रगड़िए। ऐसा करने से मृत त्वचा निकल जाएगी। उसके बाद पैर धोकर वैजीटेबल ऑइल लगा लें। सोते समय मोजे पहनकर सोएं।

  2. नींबू का रस

    नींबू का रस त्वचा को नरम करने में मददगार होता है। रात को सोने से पहले पैरों को 5-10 मिनट के लिए पानी में डुबोकर रखें। पानी में थोड़ा-सा नींबू का रस भी मिलाएं। क़रीब 10 मिनट बाद पैरों को हल्के हाथों से प्यूमिक स्टोन से रगड़ें और धोकर सूखने दें। ये तब करें जब आप सोने जा रही हों।

  3. नीम की पत्तियां

    नीम की पत्तियां फटी एड़ियों को ठीक करने में तो मददगार होती ही हैं साथ ही संक्रमण को भी दूर करती हैं। नीम की पत्तियों के साथ हल्दी और थोड़ा-सा पानी डालकर पेस्ट तैयार कर लें। पैर साफ़ करके पेस्ट को लगाएं और आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से धो लें।

  4. चावल का आटा

    ये फटी एड़ियों को ठीक करने में बेहद मददगार होता है। चावल का आटा, शहद और सेब
    के सिरके को बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। पैर धोकर पोंछ लें। इसके बाद तैयार मिश्रण को प्रभावित एड़ियों पर हल्के हाथ से रगड़ें और कु छ देर यूं ही छोड़ दें। 5-10 मिनट बाद गुनगुने पानी से धोकर पैर सुखा लें और मॉइश्चराइज़र लगा लें।

  5. शहद

    शहद एं टीसेप्टिक होता है। यह फटी एड़ियों को ठीक करने में मदद करता है। गुनगुने पानी में शहद को मिलाकर पैरों को उसमें डुबोकर रखें। लगभग 15-20 मिनट बाद पैरों को प्यूमिक स्टोन या फुट स्क्रब की मदद से हल्के हाथों से रगड़ें। पैरों को धोकर सुखा लें और मोजे पहन लें। एड़ियों पर नींबू, ग्लिसरीन और गुलाबजल का मिश्रण लगाकर भी मोज़े पहन सकते हैं। इससे ये मुलायम रहेंगी।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना