टिप्स / फेस मसाज और चेहरा धोने का गलत तरीका स्किन करता है खराब, मालिश के बाद नहाएं नहीं



know the proper care tips of face
X
know the proper care tips of face

Dainik Bhaskar

Sep 18, 2019, 07:51 PM IST

लाइफस्टाइल डेस्क. फेस मसाज को करने के लिए पर्याप्त समय की जरूरत होती है। जल्दबाजी में की गई मालिश बेहतर परिणाम नहीं देती। इसलिए हर एक स्टेप को सही समय देना जरूरी होता है, ताकि चेहरे की कसावट और चमक को बरकरार रखा जा सके। चेहरे को धोकर हल्के हाथ से तौलिए से सुखा लें फिर मसाज करें। तैलीय त्वचा वाले ऑइल मसाज न करें। अलबत्ता, उन्हें दिन में कम से कम तीन बार चेहरा जरूर धोना चाहिए, जिसमें से दो बार फेसवॉश के साथ धोएं। त्वचा रोग विशेषज्ञ डॉ. निवेदिता दादू से जानिए कैसे करें चेहरे की सही देखभाल... 

चेहरे की देखभाल का सही तरीका

  1. स्टेप 1: फेस ऑयल की एक-दो बूंदें हथेलियों पर फैलाकर चेहरे पर लगाएं। ऑयल त्वचा को कंडीशन करते हैं। ये फाइन लाइंस और झुर्रियों को भी हल्का करने में मददगार होते हैं।

     

    स्टेप 2: चेहरे के कोनों के आसपास मालिश करें। उन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करें जहां की त्वचा ढीली हो। गोलाकार स्ट्रोक्स में मसाज करें और त्वचा को उठाते हुए ऊपर ले जाएं। मसाज को एक मिनट तक जारी रखें।

     

    स्टेप 3: अब गालों की मालिश करें। नाक के पास से उंगलियों को लाते हुए गालों के ऊपरी भाग की मसाज करें। मालिश के वक़्त हल्का-सा दबाव बनाएं। चेहरे के किनारों पर भी चारों ओर अच्छी तरह से मालिश करें। इसे भी एक मिनट तक जारी रखें।

     

    स्टेप 4: इसके बाद आंख के आसपास के क्षेत्र की मालिश करें। उंगलियों को भौंह पर रखें, फिर उन्हें आंखों के बाहरी कोनों के चारों ओर घुमाएं। धीर-धीरे आंखों के नीचे ले जाते हुए मसाज करें। इस प्रक्रिया को एक मिनट के लिए दोहराएं। ध्यान रखें, आंखों के ठीक नीचे नहीं करना है।

     

    स्टेप 5: आंखों के बाद माथे की मालिश करें। यदि माथे पर रेखाएं हैं, जिन्हें हल्का करना चाहते हैं तो रेखाओं की उलटी दिशा में मालिश करें। गोलाकार स्ट्रोक्स में पूरे माथे की मालिश करें।

     

    स्टेप 6: आखिर में चेहरे के प्रत्येक भाग पर धीरे-धीरे मालिश करें। अच्छे परिणामों के लिए रोज या दो-तीन दिन के अंतर में कर सकते हैं।

  2. कैसे दूर करें फेशियल ऑयल

    मालिश के बाद लोगों को स्नान करना चाहिए या नहीं, इस बारे में कई सारी भ्रांतियां हैं।

    • सबसे अच्छा तरीक़ा है कि चेहरे पर रातभर के लिए तेल को रहने दें, ताकि त्वचा उसे सोख सके।
    • मालिश के बाद तुरंत चेहरे को न धोएं। चिपचिपाहट दूर करने के लिए तौलिया को गुनगुने पानी में भिगोकर हल्के हाथों से पोंछ लें।
    • बहुत लोगों को तेल की चिपचिपाहट पसंद नहीं होती। ऐसे में वे गुनगुने पानी से स्नान कर सकते हैं।

  3. कैसे चेहरा धोएंं

    फेस वॉश स्किन केयर रूटीन का एक अहम हिस्सा है। कितनी देर तक चेहरे पर फेस वॉश का इस्तेमाल करना चाहिए। आइए जानते हैं-

    • हाथों को हल्का-सा गीला करें और थोड़ा-सा फेस वॉश लें। फिर दोनों हाथों में फैलाकर चेहरे पर लगाएं। उंगलियों के पोरों को गालों और माथे पर घुमाते हुए चेहरा साफ़ करें।
    • नाक और उसके आसपास की जगह पर हल्के हाथ से मलें उसके बाद होंठ के ऊपरी हिस्से और ठोड़ी पर मलें।
    • कोई भी फेसवॉश 20-30 सेकंड से अधिक उपयोग नहीं करना चाहिए। कई बार ज्यादा समय तक इस्तेमाल करने से त्वचा लाल हो सकती है। दिन में दो बार ज़रूर धोएं। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना