वर्कआउट / स्वीमिंग सबसे अच्छी एक्सरसाइज; क्योंकि-30 मिनट स्वीमिंग से 404 किलो कैलोरी बर्न होती है, वॉक की तुलना में ढाई गुना ज्यादा

Dainik Bhaskar

May 17, 2019, 12:32 PM IST



30 minutes of swimming burns 404 calorie  more than walk
X
30 minutes of swimming burns 404 calorie  more than walk

  • स्वीमिंग में फ्रीस्टाइल सबसे आसान होती है, लेकिन बटरफ्लाई स्वीमिंग करने से सबसे ज्यादा कैलोरी बर्न होती है
  • स्वीमिंग करने से 28% तक कम हो जाता है जल्दी मौत का खतरा, दिल से जुड़ी बीमारी हाेने 41% कम घट जाती है आशंका

हेल्थ डेस्क. स्वीमिंग दुनिया की सबसे अच्छी एक्सरसाइज है। अलगअलग तरह की स्वीमिंग शरीर के अलग-अलग मसल्स के लिए फायदेमंद हाेती है। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, एक दिन में अगर 30 मिनट स्वीमिंग कर ली जाए, तो 404 किलो कैलोरी बर्न हो जाती है। यह 30 मिनट वॉक करने से ढाई गुना ज्यादा कैलोरी बर्न करती है।

 

स्वीमिंग का हर स्ट्रोक अलग होता है। यह शरीर के हर मसल्स पर अलग-अलग प्रभाव डालता है। हालांकि हर स्ट्रोक के अलग-अलग फायदे और नुकसान भी हैं। जैसे फ्रीस्टाइल स्वीमिंग सीखने में तो आसान है, लेकिन इसकी ब्रीदिंग टेक्नीक कठिन है। 

 

ओलिंपिक में चार तरह की स्वीमिंग होती है- बटरफ्लाई, ब्रेस्टस्ट्रोक, फ्रीस्टाइल और बैकस्ट्रोक। कैलोरी बर्न करने के लिए बटरफ्लाई सबसे अच्छी स्वीमिंग है। वहीं, पोस्चर ठीक करने के लिए बैकस्ट्रोक बेस्ट है। स्वीमिंग के अलगअलग स्ट्रोक और उनसे होने वाले प्रभाव को समझिए...
 

''

 

स्वीमिंग से तनाव कम होता है, कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है 
स्वीमिंग से तनाव कम होता है। स्वीमिंग से कॉलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर कंट्राेल रहता है। यह हडि्डयाें और लंग्स को मजबूत बनाती है। लंग्स मजबूत होने से अस्थमा होने की संभावना कम हो जाती है। डायबिटीज का खतरा कम करती है। स्वीमिंग में कार्डियो और स्ट्रेंथ दोनों एक्सरसाइज हो जाती है। 
 

COMMENT