पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

स्टेप ऐरोबिक्स की मदद से करें तालमय व्यायाम, पुरी बॉडी की एक साथ होगी कसरत

9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
Advertisement
Advertisement

हेल्थ डेस्क. खुद को फिट रखने के लिए व्यायाम के कई तरीके हैं। इनमें से एक है ऐरोबिक्स यानी तालमय व्यायाम। ये करने में मजेदार भी है और असरदार भी। म्यूजिक के साथ इसे यूं ही कर सकते हैं। लेकिन इसे और भी कारगर बनाने के लिए स्टेपर का इस्तेमाल करें। इस व्यायाम को स्टेप ऐरोबिक्स कहते हैं। इसमें सभी स्टेप्स ऐरोबिक्स की ही होती हैं लेकिन कदम ऊपर-नीचे करते हुए व्यायाम किया जाता है। इसे करने के लिए स्टेपर के अलावा सीढ़ी या कोई भारी बक्से का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। श्वेता कुलश्रेष्ठ से जानिए तालमय व्यायाम के बारे में...

1) वॉर्मअप से शुरुआत

ऐरोबिक्स की शुरूआत वॉर्मअप से करें। जिस तरह सीढ़ियां चढ़ते हैं उसी तरह स्टेपर पर एक कदम चढ़ना और वापस उतरना है। इसे 30-40 सेकेंड्स तक जल्दी-जल्दी करें। इसके बाद अन्य व्यायाम के अगले चरण पर जाएं।  

स्टेपर को लंबा रखें और उस पर सीधे खड़े हो जाएं। हाथों को नीचे और सिर सीधा रखें। दोनों पैरों को आपस में जोड़ें। अब घुटनों को मोड़ते हुए झुकें और कूदें। कूदते समय पैरों को थोड़ा-सा खोलते हुए तस्वीर अनुसार स्टेपर के दोनों तरफ जमीन पर रखें। दोनों बाज़ुओं को खोलते हुए सिर से ऊपर ले जाएं। हाथों को नीचे लाते हुए फिर कूदते हुए स्टेपर पर आ जाएं। इसे 45 सेकेंड्स तक जल्दी-जल्दी करें।

स्टेपर सामने की ओर रखें। दोनों पैरों को मिलाकर सीधे खड़े हो जाएं। दानों हाथों की मुट्ठी बांधें और क्रॉस करते हुए कंधों पर रखें। अब कूदते हुए दायां पैर स्टेपर पर रखें और बायां जमीन पर रहने दें। फिर बायां पैर स्टेपर पर रखते हुए दायां पैर जमीन पर रखें। इसे तेजी से करना है। एक ही समय पर दोनों पैरों का स्थान बदलना है। इसी दौरान तस्वीर अनुसार हाथों को खोलते हुए पीछे की ओर लाएं और फिर ऊपर लाते हुए क्रॉस करते हुए कंधे पर रखें। करीब 45 सेकेंड्स ये एक्सरसाइज करें।  

स्टेपर के सामने खड़े हो जाएं और एक ही जगह पर खड़े होकर दौड़ें। अब दायां पैर स्टेपर पर रखते हुए आगे बढ़ें और बाएं पैर का घुटना मोड़ते हुए तस्वीर अनुसार तेजी से सीने की तरफ लाएं। बायां वापस जमीन पर रखते हुए दायां पैर भी जमीन पर रखें। तस्वीर अनुसार हाथों को भी ऊपर की ओर ले जाते हुए जोड़ें और फिर नीचे की ओर ले आएं। बायां पैर स्टेपर पर रखते हुए दाएं पैर का घुटना मोड़ते हुए सीने की ओर लेकर आएं। फिर जमीन पर रखते हुए बायां पैर भी पीछे जमीन पर रखें। इसे भी 45 सेकेंड्स तक तेजी से दोहराएं।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज वित्तीय स्थिति में सुधार आएगा। कुछ नया शुरू करने के लिए समय बहुत अनुकूल है। आपकी मेहनत व प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। विवाह योग्य लोगों के लिए किसी अच्छे रिश्ते संबंधित बातचीत शुर...

और पढ़ें

Advertisement