फिटनेस /कहीं आप तो नहीं करते वर्कआउट में ये गलतियां?



Fitness tips by Dr Seema Grover- what mistakes you should avoid while workout
X
Fitness tips by Dr Seema Grover- what mistakes you should avoid while workout

Dainik Bhaskar

Jun 16, 2019, 03:02 PM IST

हेल्थ डेस्क. आज की जीवनशैली में रोजाना थोड़ी-बहुत एक्सरसाइज या वर्कआउट करना जरूरी है। कई लोग अपने फिटनेस लक्ष्य को हासिल करने के लिए जिम भी जाते हैं। लेकिन वहां वर्कआउट के दौरान वे कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जिनकी वजह से उन्हें नुकसान हो सकता है। आज डॉ. सीमा ग्रोवर बता रही हैं  उन 6 प्रमुख गलतियों के बारे में जिनसे बचा जाना चाहिए :

  • गलती नंबर 1- वार्मअप नहीं करना 

    वार्मअप के लिए पर्याप्त समय दीजिए। यह कम से कम 5 मिनट का होना चाहिए। सवाल है कि आखिर वार्मअप करने से क्या होगा, जबकि हम जिमिंग तो करने ही वाले हैं? दरअसल, वर्कआउट के दौरान बॉडी के तापमान और हार्ट रेट में बहुत ज्यादा बढ़ोतरी हो जाती है। अगर यह बढ़ोतरी अचानक से होगी तो शरीर को गंभीर नुकसान पहुंच सकता है। वार्मअप करने से आपका शरीर आगे की एक्टिविटी के लिए तैयार होता है। वार्मअप के रूप में स्क्वैट, पुश अप और बाउंसिंग जैक किया जा सकता है। 

  • गलती नंबर 2- कूल डाउन नहीं करना 

    एक्सरसाइज से शरीर का तापमान ही नहीं, हार्ट रेट और ब्रीदिंग रेट भी ज्यादा हो जाती है। अगर इसे सामान्य किए बगैर तुरंत जिम से बाहर निकल जाएंगे तो चक्कर आ सकते हैं और बॉडी को अन्य नुकसान भी हो सकते हैं। इसलिए कूल डाउन करना भी जरूरी है। इसके लिए भी कम से कम 5 मिनट का समय देना चाहिए। इस दौरान हल्की वॉक या हल्की स्ट्रेचिंग करें। इससे शरीर को वापस सामान्य स्थिति में आने में मदद मिलती है। 

  • गलती नंबर 3 - सेट्स के बीच अंतराल न रखना 

    अगर आप जिम में एक्सरसाइज करने आए हैं तो पर्याप्त समय लेकर आइए। कई लोग ऐसे होते हैं जो जल्दबाजी के फेर में एक सेट से दूसरे सेट के बीच रेस्ट पीरियड का ध्यान नहीं रखते हैं। दो सेट्स के बीच लगभग दो मिनट का रेस्ट टाइम जरूरी है ताकि मसल्स फंक्शन और हर सेट में परफॉर्मेंस मेंटेन रहे। अगर दो सेट के बीच पर्याप्त आराम नहीं देंगे तो पहले सेट में तो बेहतर परफॉर्म करेंगे, लेकिन हो सकता है दूसरे में ऐसा न कर पाए। 

  • गलती नंबर 4 - एक घंटे से ज्यादा समय देना 

    जिम में पर्याप्त समय लेकर जरूर जाएं, लेकिन अति भी नहीं करें। अगर आप बॉडी बिल्डर नहीं हैं या प्रोफेशनली किसी फिजिकल एक्टिविटी से जुड़े नहीं हैं और केवल अपनी फिटनेस के लिए जिमिंग कर रहे हैं तो किसी भी स्थिति में एक घंटे से ज्यादा वर्कआउट मत कीजिए। इस एक घंटे में वार्मअप, मुख्य एक्सरसाइज, साइड एक्सरसाइज, सेट्स के बीच रेस्टिंग टाइम और कूल डाउन टाइमिंग सभी शामिल हैं। ज्यादा समय वर्कआउट करने से मसल्स में टूट-फूट बढ़ सकती है। 

  • गलती नंबर 5 - एक ही वर्कआउट को दोहराना 

    अगर आपको लगता है कि एक ही तरह के वर्कआउट कर उनमें पारंगत हो जाएंगे और बेहतर नतीजे पा लेंगे तो गलत सोच रहे हैं। एक ही तरह के वर्कआउट थकान भरे हो सकते हैं। आप अपने एक्सरसाइज रुटीन में लगातार बदलाव करते रहें। यह बदलाव एक्सरसाइज के प्रकार में या उसकी इंटेंसिटी में अथवा सेट्स के बीच अंतराल में, किसी भी रूप में हो सकता है। जरूरत केवल इतनी है कि अपनी बॉडी की वर्कआउट के प्रति अनुकूलता को चुनौती देते रहें। 

  • गलती नंबर 6 - मुख्य एक्सरसाइज को बचाना 

    जिमिंग में कई तरह के वर्कआउट्स होते हैं। इनमें कुछ वार्मअप्स होते हैं, तो कुछ साइड एक्सरसाइजेस होती हैं जैसे लिफ्टिंग सेशन, प्लैंक्स, सूट अप्स आदि। कई लोग अपनी कोर यानी मुख्य एक्सरसाइज से पहले ये साइड एक्सरसाइज भी करने लगते हैं। लेकिन यह बड़ी गलती है। इससे आप अपनी एनर्जी का बड़ा हिस्सा इन छोटी एक्सरसाइज में खर्च कर देंगे। बेहतर होगा कि वार्मअप्स के बाद सीधे आप मुख्य एक्सरसाइज करें। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना