फिट बॉडी / बैठे-बैठे घटाएं चर्बी, कुर्सी पर बैठकर करें कमर और पेट का फैट घटाने वाले वर्कआउट



Get rid of obesity while sitting
X
Get rid of obesity while sitting

Dainik Bhaskar

Aug 28, 2019, 08:01 PM IST

लाइफस्टाइल डेस्क. पेट की चर्बी घटाने के लिए कुछ लोग लंबे समय तक व्यायाम करते हैं। पर ये इतना आसान नहीं है। यदि आप कम समय और कम मेहनत में पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं, तो कुछ व्यायाम हम बता रहे हैं। इन्हें कुर्सी पर बैठकर कर सकते हैं। ये काफ़ी आसान और असरदार हैं।

ऐसे मोटापे से छुटकारा पाएं

  1. नी पुल इन

    नी पुल इन

     

    कुर्सी पर सीधे बैठ जाएं और पैरों को पंजों के बल ज़मीन पर रखें। तस्वीर के अनुसार दाएं पैर को उठाते हुए और घुटने को मोड़ते हुए ऊपर की ओर लाएं। दोनों हाथों से पैर को पकड़ें और सीने की ओर खींचें। फिर पैर को सामान्य स्थिति में लाते हुए नीचे की ओर लाएं। यही प्रक्रिया दूसरे पैर से दोहराएं। इसे करते वक्त कमर और गर्दन सीधी रखें। इस प्रक्रिया को दोनों पैरों से 20-20 बार दोहराएं।

  2. डबल नी लिफ्ट

    डबल नी लिफ्ट

     

    कुर्सी पर सीधे बैठ जाएं। दोनों पैरों को जमीन पर रखें। हाथों को कुर्सी के हैंडल पर रखें। तस्वीर अनुसार दोनों पैरों के घुटने मोड़ते हुए सीने की ओर ले जाएं। फिर सामान्य अवस्था में नीचे ले जाएं। इस प्रक्रिया को 10 बार दोहराएं। अब दोनों घुटनों को दाईं ओर घुमाते हुए फिर से सीने की ओर लाएं। यही प्रक्रिया बाईं ओर भी दोहराएं। 
     

  3. नी टू एल्बो लिफ्ट

    नी टू एल्बो लिफ्ट

     

    कुर्सी पर सीधे बैठ जाएं। अब अपने हाथों को मोड़ते हुए सिर के पीछे रखें। इसी स्थिति में दाएं घुटने को ऊपर उठाएं और मुड़ते हुए बाएं हाथ की कोहनी से मिलाएं। मूल स्थिति में लौटते हुए यही प्रक्रिया बाएं घुटने और दाएं हाथ की कोहनी से दोहराएं। इस व्यायाम को 15-15 बार दोहराएं। 

  4. फ्लोर रीच

    फ्लोर रीच

     

    कुर्सी पर सीधे बैठते हुए पैरों को थोड़ा-सा फैलाएं। दोनों बाहों को कंधों की सीध में फैलाएं। तस्वीर अनुसार कमर को झुकाते हुए दाएं हाथ से बाएं पैर को छुएं। दायां हाथ उसी अवस्था में रखना है। अब दाएं हाथ को सामान्य अवस्था में लाते हुए बाएं हाथ से दाएं पैर को छुएं। इस स्थिति में दायां हाथ कंधे की सीध में ही रहेगा। इस प्रक्रिया को 20-20 बार दोहराएं।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना