• online heart calculator that predicts heart disease risk

सिर्फ 1 मिनट में जानिए कितना जवान और हेल्दी है आपका दिल, ये ऑनलाइन कैल्कुलेटर देता है सटीक जानकारी

online heart calculator that predicts heart disease risk
X
online heart calculator that predicts heart disease risk

वैज्ञानिकों के अनुसार, ऑनलाइन कैल्कुलेटर हार्ट की उम्र भी बताता है जिससे भविष्य में होने वाले खतरों की जानकारी पाना आसान हो जाता है यह उम्र, स्मोकिंग, अल्कोहल, डाइट, फिजिकल एक्टिविटी, स्ट्रेस, एजुकेशन, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर जैसी कई बातों के आधार पर परिणाम बताता है

Aug 20, 2018, 11:58 AM IST

हेल्थ डेस्क. आपका दिल स्वस्थ है या नहीं, इसकी जानकारी अब एक ऑनलाइन कैल्कुलेटर से मिल सकेगी। वैज्ञानिकों ने एक ऐसा कैल्कुलेटर बनाया जो हार्ट डिसीज के खतरों की जानकारी देने के साथ इसकी उम्र भी बताता है। कैनेडियन मेडिकल एसोसिएशन जर्नल में प्रकाशित रिसर्च के अनुसार यह हमारी लाइफस्टाइल के बारे में कई अहम जानकारी देता है। जानकारी देने से पहले कैल्कुलेटर वजन, हाइट और लाफस्टाइल से जुड़ी जानकारी पूछता है। इस पूरी प्रक्रिया में एक मिनट से  भी कम समय लगता है।

कैसे काम करता है?
इस मॉडल को कनाडा के ओट‌ावा हॉस्पिटल में तैयार किया गया है। इस पर काम करने वाले वैज्ञानिक डौग मेन्यूइल के मुताबिक दिल की सेहत को यह कितना सटीक बताता है इसके लिए स्टडी में 1,04,219 रेजीडेंट्स को शामिल किया गया। 2001 से 2007 तक हुए अध्ययन में इस कैल्कुलेटर को हृदय रोगों से बचाने वाले एक टूल की तरह इस्तेमाल किया गया। कई सालों की रिसर्च के बाद पता चला कि ये किसी भी इंसान के दिल की सेहत स्पष्टतौर पर बताने में सक्षम है। अगले 5 पांच सालों में होने वाली हार्ट डिसीज या इससे मौत के खतरों की जानकारी देने में ये कैल्कुलेटर समर्थ है।

बिगड़ी लाइफस्टाइल के बारे में भी बताता है
वैज्ञानिकों के अनुसार, ऑनलाइन कैल्कुलेटर हार्ट की उम्र भी बताता है जिससे भविष्य में होने वाले खतरों की जानकारी पाना आसान हो जाता है। खतरों की जानकारी देने के अलावा ऐसा क्यों हो रहा है इसकी जानकारी भी देता है। यह उम्र, स्मोकिंग, अल्कोहल, डाइट, फिजिकल एक्टिविटी, स्ट्रेस, एजुकेशन, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर जैसी कई बातों के आधार पर परिणाम बताता है।

इसलिए ये देता है सटीक इंफॉर्मेशन
ओटावा यूनिवर्सिटी के प्रोफेशर और वरिष्ठ वैज्ञानिक डौग मेन्यूइल के अनुसार ज्यादातर लोग हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाने की बात तो कहते हैं पर इसके बारे में डॉक्टर से जानकारी नहीं लेते हैं। इसके अलावा डॉक्टर भी सिर्फ मरीज का ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्राल लेवल चेक करते हैं लेकिन मरीज की लाइफस्टाइल के बारे में कुछ भी नहीं पूछते। इस कारण लाइफस्टाइल में सुधार नहीं हो पाता और हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा रहता है।

बिग प्रोजेक्ट लाइफ दिया गया नाम
प्रोफेशर मेन्यूइल के मुताबिक इस प्रोजेक्ट को बिग लाइफ नाम दिया गया है। वेबसाइट https://www.projectbiglife.ca पर जाकर अपनी सेहत की जानकारी ली जा सकती है। इस मॉडल को अभी कनाडा में इस्तेमाल किया जा रहा है। वर्ल्ड हेल्थ सर्वे के आधार पर दूसरे देशों में भी इस ऑनलाइन केल्कुलेटर को इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा डाइट में सोडियम कितना होना चाहिए, बुजुर्गों की केयर कैसी हो, इसकी  भी जानकारी जल्द ही पाई जा सकेगी। सीधे वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें।

ऐसे चेक करें अपने दिल की सेहत
1- वेबसाइट पर www.projectbiglife.ca जाएं।
2- हार्ट एंड स्ट्रोक पर क्लिक करें।
3- बिगेन पर क्लिक करें, सवालों के जवाब दें।
4- अंतिम सवाल के बाद परिणाम बताया जाएगा।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना