बी-अलर्ट / रीढ़ की हड्डी और गर्दन के दर्द से बचने के लिए बदलें कुर्सी पर बैठने का तरीका, अपनाएं 20-20 का नियम



sitting on a chair for a long period cause backache and neck pain you need to change body posture
X
sitting on a chair for a long period cause backache and neck pain you need to change body posture

Dainik Bhaskar

Jul 30, 2019, 01:32 PM IST

हेल्थ डेस्क. रोजाना ऑफिस में 6 से 8 घंटे तक कुर्सी पर बैठकर काम करना रीढ़ की हड्डी, पीठ और गर्दन के लिए कई समस्याएं पैदा करती है। इससे बचने के लिए जरूरी है आपके बैठने का तरीका यानी पॉश्चर को सुधारें। इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल्स की चीफ फिजियोथेरेपिस्ट डॉ. सीमा ग्रोवर बता रही हैं, कुर्सी पर बैठने के दौरान किन 5 बातों का ध्यान रखना चाहिए....
 

20-20 नियम : हर 20 मिनट बाद 20 सेकंड के लिए स्क्रीन से बनाएं दूरी

    • लगातार स्क्रीन के सामने बैठे रहने से आंखों पर तनाव बढ़ता है, सिरदर्द और गर्दन की मसल्स में भी दर्द हो सकता है। इसलिए 20-20 का नियम अपनाएं। इस नियम के अनुसार हर 20 मिनट के बाद 20 सेकण्ड के लिए स्क्रीन से दूर होकर अपनी आंखें बंद कर लीजिए। आंखों को 20 बार झपकाएं। ऐसा करते समय अपनी गर्दन सीधी रखें। वैसे यह जरूरी नहीं है कि आप इस नियम का 100 फीसदी पालन करें। इस नियम के पीछे मंशा केवल इतनी है कि आप लगातार एक ही पोजिशन में न रहें। उसे बदलते रहें और इसमें यह नियम मदद कर सकता है। आप 20 की जगह 25 या 30 का आंकड़ा भी रख सकते हैं। 
    • हर घंटे कुर्सी से दो बार उठने की आदत डालिए। दो-चार मिनट कहीं टहलकर आ जाइए। इसके अलावा जब भी फोन आए तो उठकर या टहलकर बात करने की आदत भी डाल लीजिए। 
    • अगर आपका ऑफिस पहले, दूसरे या तीसरे फ्लोर पर है तो यह आपके लिए अच्छा ही है। एक-दो बार सीढ़ियों का इस्तेमाल कर नीचे-ऊपर टहल लीजिए। टहलते समय हल्की स्ट्रेचिंग भी करते रहेंगे तो और भी बेहतर रहेगा। 
    • काम के बीच-बीच में कुर्सी पर बैठे-बैठे भी स्ट्रैचिंग करते रहेंगे तो अच्छा रहेगा। खासकर पैरों, बाजुओं और कंधों की हल्की स्ट्रैचिंग लगातार करते रहना चाहिए। 
    • बीच-बीच में नियम से पानी पीना भी बहुत जरूरी है। यह आपको हाइड्रेट रखने में तो मदद करेगा ही, फि रखने में भी मदद करेगा। इस दौरान स्क्रीन या फाइलों पर से कुछ समय के लिए नजरें हटेंगी। गर्दन में मूवमेंट होता रहेगा। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना