फिटनेस / पूरी नींद और खुद को स्ट्रेस फ्री रखने से वेट लॉस के टारगेट को पूरा करने में मिलती है मदद



Small steps will reduce weight
X
Small steps will reduce weight

Dainik Bhaskar

Sep 08, 2019, 06:17 PM IST

हेल्थ डेस्क. वजन कम करने के लिए कोई क्विक सॉल्यूशन नहीं है। लगातार मेहनत के साथ संतुलित आहार, रात में पर्याप्त नींद और खुद को स्ट्रेस फ्री रखने से वेट लॉस के टारगेट को पूरा करने में मदद मिलती है। आपके द्वारा उठाए गए छोटे-छोटे कदम आपके वजन को कम करने में फायदेमंद हो सकते हैं। वेट लॉस गैस्ट्रिक बलून स्पेशलिस्ट एंड राइटर डॉ. विशाल जैन बता रहे हैं वजन घटाने के कारगर उपाय...

छोटे-छोटे कदम करेंगे वजन कम

  1. धीरे-धीरे कदम बढ़ाते जाएं

    मोटापा कम करने के भरसक प्रयासों के बाद भी अगर मनचाहे नतीजे नहीं मिलते हैं तो हम निराश हो जाते है और दूसरों से तुलना करने लगते हैं। हर शरीर का मेटाबॉलिज्म अलग होता है। कुछ लोगों का वजन बहुत कम खाकर भी बढ़ जाता है और कुछ लोगों का अधिक खाने के बाद भी नहीं बढ़ता। हम सभी की फिटनेस जर्नी अलग होती है। कई प्रसिद्ध ट्रेनर्स का कहना है कि आप मानसिक तौर पर अपने आप को परेशान न करें और अपने लक्ष्य की ओर धीरे-धीरे कदम बढ़ाते रहें। जरूरी यही है कि कंसिस्टेंसी बनी रही।

  2. जल्दबाजी नहीं करें

    वेट लॉस एक जर्नी है, कोई हंड्रेड मीटर रेस की नहीं जो कि हमें एक निश्चित समय में पूरी करनी है। धीमी शुरुआत करें, लेकिन उस पर कायम रहें। जोश में होश नहीं खोएं। अति उत्साही लोग जिम जॉइन करते ही हेवी एक्सरसाइज करने लगते हैं और अपनी क्षमता से अधिक प्रयास करते हैं। इसमें ज्यादातर लोग जल्दी ही थककर छोड़ देते हैं जिससे उनका वेट और तेजी से बढ़ने लगता है। अगर आप जिम जाते हैं तो एक योग्य ट्रेनर के निर्देशन में अपनी क्षमता अनुसार ही एक्सरसाइज करें। वहां घंटों बिताने की जरूरत नहीं है। ऐसा स्मार्ट वर्कआउट जरूरी है जिससे अपेक्षित परिणाम प्राप्त हो सके।

  3. अधिक से अधिक पैदल चलें

    जब भी मौका मिले, अधिक से अधिक पैदल चलने की कोशिश करें। इसके लिए कुछ छोटे-छोटे प्रयास कर सकते हैं, जैसे अपनी गाड़ी को वर्कप्लेस से थोड़ी दूरी पर पार्क करें जिससे आपको पैदल चलने की आदत बन जाए। ऑफिस में पानी की बोतल हो या चाय-काफी, खुद ही पैदल चलकर लाएं। लिफ्ट का प्रयोग यथासंभव नहीं करके सीढ़ियों का ही इस्तेमाल करें। 
     

  4. फिटनेस को लेकर तनाव भी न लें

    अगर आप किसी कारणवश किसी दिन अपनी एक्सरसाइज नहीं कर पाते हैं तो आपको इसका बहुत ज्यादा तनाव लेने की जरूरत नहीं है। जरूरी केवल यह है कि आप सप्ताह के बचे हुए दिनों में रेगुलर रहें। याद रखें कि मोटापा कम करने में 80 फीसदी भूमिका हमारी डाइट की होती है। तो अगर किसी कारण एक या दो दिन एक्सरसाइज नहीं कर पा रहे हैं तो कोई बात नहीं। लेकिन अपनी डाइट के प्रति आप लगातार सजग बने रहें। अगर एक्सरसाइज मिस करने का आप तनाव लेंगे तो इससे हमारे शरीर में स्ट्रेस हॉर्मोन का स्राव होगा जो उलटा वजन ही बढ़ाएगा। 

  5. शरीर को रिकवर होने का समय दें

    दूसरों से बराबरी करने के फेर में हम अक्सर जरूरत से ज्यादा मेहनत करने लगते हैं और अपने शरीर को रिकवर होने का समय नहीं देते हैं। इससे फायदा होने के बजाय उलटा नुकसान हो सकता है। मसल्स इंजुरी हो सकती है और इससे आपकी कंसिस्टेंसी भी टूट सकती है। मैं यहां याद दिलाना चाहता हूं कि हर व्यक्ति का शरीर अलग होता है और हमें किसी की कॉपी नहीं करनी है। अपने फिटनेस गोल को रियलिस्टिक रखकर ही प्राप्त करना चाहिए। ध्यान रखिए आपके प्रयासों की क्वालिटी क्वांटिटी से कहीं ज्यादा महत्वपूर्ण है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना