एक्सपर्ट एडवाइज / वॉर्म-अप एक्सरसाइज से मसल्स को करें एक्टिव, घटेगा इंजरी और हार्टटैक का खतरा



warm up exercise decrease chances of injury and heart attack
X
warm up exercise decrease chances of injury and heart attack

Dainik Bhaskar

Aug 20, 2019, 04:55 PM IST

हेल्थ डेस्क. वार्म-अप एक्सरसाइज हर व्यायाम का जरूरी हिस्सा है। यह शरीर को व्यायाम (कार्डियोवैस्कुलर और मस्कुलोस्केलेटल) के लिए सक्रिय करता है। हालांकि अक्सर लोग वार्म-अप को महत्व नहीं देते। वार्म-अप मसल्स बनाने या कैलोरीज बर्न करने में अधिक मददगार न हो, लेकिन यह किसी भी वर्कआउट को सफल बनाने के लिए बहुत जरूरी है। डॉ. सीमा ग्रोवर, चीफ फिजियोथेरेपिस्ट, इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल से जानिए क्यों जरूरी है वार्म-अप एक्सरसाइज...
 

मसल्स में होता है ऑक्सीजन का प्रवाह

  1. वार्म-अप करने से शरीर का तापमान बढ़ता है। यह खासतौर पर मांसपेशियों के लिए काफी फायदेमंद है। शरीर का तापमान बढ़ने से मांसपेशियों तक ऑक्सीजन का प्रवाह भी बढ़ जाता है, जिससे उनके तनने और रिलैक्स होने में ज्यादा दिक्कत नहीं होती। इससे मुश्किल व्यायाम भी कहीं आसान हो जाते हैं। 
     

  2. घटती है हार्ट अटैक की आशंका

    वार्म-अप से दिल को भी वर्कआउट के लिए तैयार होने का मौका मिलता है। इससे दिल पर अनावश्यक ज्यादा दबाव नहीं पड़ता। वर्कआउट करने के दौरान या एक्सरसाइज करने के तत्काल बाद हार्ट अटैक के कई केसेस अक्सर देखने या सुनने को मिलते हैं। ऐसा प्रॉपर वार्म-अप नहीं करने की वजह से होता है। अगर वार्म-अप करेंगे तो वर्कआउट के दौरान या तत्काल बाद हार्ट अटैक की आशंका कम हो जाएगी। 

  3. कम हो जाता है इंजरी का खतरा 

    वार्म-अप मसल्स का लचीलापन बढ़ता है, जिससे व्यायाम के दौरान मसल्स में इंजरी की आशंका कम हो जाती है। इसी तरह वर्कआउट के बाद कूल डाउन करने से भी मसल्स रिलेक्स हो जाती हैं और उनमें दर्द या सूजन की संभावना नहीं रहती। 

  4. मेंटली तैयार होने में मिलती है मदद

    वर्कआउट के लिए मेंटली तैयार होना भी बहुत जरूरी है। अगर आप मानसिक रूप से तैयार नहीं हैं तो उससे कोई भी व्यायाम बहुत मुश्किल लगने लगता है और इसके बीच में ही छोड़े जाने की आशंका बढ़ जाती है। प्रॉपर वार्म-अप करने से आपका शरीर और दिमाग दोनों व्यायाम के लिए तैयार हो जाएंगे और कठिन एक्सरसाइज भी आसान लगेगी। 

  5. आसान हो जाता है मशीनों पर व्यायाम

    वार्म-अप करने से व्यायाम के दौरान बेहतर परफॉर्मेन्स में मदद मिलती है। इसका फायदा यह होता है कि एक्सरसाइज के दौरान मशीनों का इस्तेमाल करने में आसानी हो जाती है। वार्म-अप करने से पहले मसल्स बनाने वाली मशीनों का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करना चाहिए।

  6. वार्म-अप में क्या करें?

    यह तो स्पष्ट हो गया है कि वार्म-अप हर उम्र के व्यक्ति और हर प्रकार के शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यह आपको जिम में अपने लक्ष्य हासिल करने में मदद करता है। वार्म-अप एक्सरसाइज 5 से 10 मिनट तक की जा सकती है। लेकिन सवाल यह है कि वार्म-अप में हम क्या करें? वार्म-अप के लिए कुछ हल्की एक्सरसाइज़ की जा सकती हैं। या जॉगिंग, साइकिलिंग आदि भी कर सकते हैं। इसमें स्ट्रैचिंग भी कर सकते हैं। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना