फूड स्टोरेज / मटर, आंवला और मेथी को सालभर इस्तेमाल करने के लिए स्टोर करने का यही है सही वक्त



how to store pea amla methi and mint leaves for all season
X
how to store pea amla methi and mint leaves for all season

Dainik Bhaskar

Feb 26, 2019, 07:37 PM IST

फूड डेस्क. मटर को जमाने यानी फ्रीज़ करने और मेथी को सुखाने का यही समय है, जब उनकी बाज़ार में आमद अच्छी हो रही है। मटर, आंवले या हरे पत्ते की भाजी इसी मौसम में मिलती हैं। इन्हें स्टोर करके सालभर इनका लुत्फ़ लिया जा सकता है। आइए फूड ब्लॉगर प्रीति डाभी जानते हैं, इनको सम्भालने की तरक़ीबें।
 

जिपर बैग या फ्रीजर में सालभर रख सकते हैं सुरक्षित

  1. मटर

    ''


    इन्हें चुनते समय ध्यान रखें कि स्टोर करने के लिहाज़ से बड़ी मटर लें। मटर के दाने निकाल लें। पानी उबाल लें और उबलते पानी में मटर डाल दें। करीब दो-तीन मिनट में सभी मटर के दाने पानी में ऊपर तैरने लगेंगे। इन्हें छलनी की मदद से निकालकर, तुरंत ठंडे बर्फ़ वाले पानी में डाल दें। ठंडे पानी में 5-7 मिनट रखने के बाद आधे घंटे के लिए इन्हें फैलाकर हल्का-सा सुखा लें। फिर इन्हें जि़पर बैग या डिब्बे में भरकर फ्रीज़र में रख लें। ज़िपर बैग में रख रहे हैं तो बैग की पूरी हवा निकाल दें उसके बाद ही फ्रीज़र में रखें। इससे मटर महीनों तक ताज़ी व मुलायम बनी रहेगी। जब इस्तेमाल करना हो तो थोड़ी देर के लिए पानी मे भिगोने के बाद इस्तेमाल करें।

  2. आंवला 

    ''

     

    आंवलों के बीज हटाकर इनको छोटे टुकड़ों मे काट लें। अब उसको ज़िप लॉक बैग में भर दें। ज़िप बंद करके कोने से बाकी की हवा निकाल दें और फिर फ्रीज़र में रख दें। इन्हें कभी भी जूस या चटनी बनाने में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा इन्हें सुखाकर भी रख सकते हैं। आंवले को 6-7 मिनट के लिए उबाल लें। इनको छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। इन आंवलों के टुकड़ों को फैलाकर धूप में सूखने के लिए रख दें। जब ये सूख जाएं तो एक डिब्बे में बंद कर रख दें। जब इस्तेमाल करना हो तो इसे 15-20 मिनट के लिए गर्म पानी में भिगोकर रखें और फिर इस्तेमाल करें।

  3. मेथी 

    ''

     

    सबसे पहले मेथी की पत्तियों को तोड़ लें। फिर पानी की धार में इन्हें अच्छी तरह से धोकर पानी निथार लें। अब इनको 2-3 दिन धूप में तब तक सुखाएं जब तक पत्तियां कड़क न हो जाएं। सूखी मेथी को किसी भी एयरटाइट डिब्बे में भर कर रख दे। जब मन हो तब इनको सब्ज़ी, पराठे या दाल में डालकर इस्तेमाल कर सकते हैं। मेथी को लम्बे समय तक स्टोर करके रख सकते हैं।

  4. पुदीना

    ''

     

    इसी तरह गर्मियों में आने वाले पुदीने को भी सुखाकर इस्तेमाल किया जा सकता है। पुदीने की पत्तियों को दो-तीन बार अच्छी तरह से धो लें। फिर पेपर पर सुखा लें। इन्हें धूप में दो-तीन दिन तक सुखाएं। जब ये सूख जाएं तो इन्हें एयर टाइट डिब्बे में भर दें। इसका पाउडर बनाकर भी रख सकते हैं। जब मन हो तब इन्हें सब्ज़ी, पराठे, रायते या छाछ में डाल सकते हैं। इसी तरह ओरेगानो, बेसिल और धनिए को भी स्टोर कर सकते हैं। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना