आहार / पोषक आहार की तैयारी भी सही हो, सब्जियां-फल खरीदते समय और उनके भंडारण के समय रखे कुछ सावधानी



Preparation of nutritious food should also be right
X
Preparation of nutritious food should also be right

Dainik Bhaskar

Sep 05, 2019, 02:50 PM IST

हेल्थ डेस्क. हम सभी जानते हैं कि स्वस्थ शरीर के लिए पोषण बहुत ज़रूरी है लेकिन ये तभी मुमकिन है जब हम सही खाद्य का चुनाव करें। उसका सेवन भी किस प्रकार कर रहे हैं इस पर भी पोषण निर्भर करता है। किसी ने कुछ खाने की सलाह दी तो उसे फट से मान लेते हैं और जीवनशैली में अपना लेते हैं। हम ये जानने की जेहमत भी नहीं करते कि इसमें कितनी सच्चाई है और कितनी नहीं। नतीजन पोषण के प्रति हमारे व्यवहार का असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ने लगता है। खाद्य पदार्थ की सही खरीदारी पोषण का पहला चरण है। राष्ट्रीय पोषण सप्ताह पर आहार विशेषज्ञ अमिता सिंह से जानिए सही आहार से जुड़ी कुछ खास बातें...

खरीदे के समय इन बातों का रखे ध्यान

  1. सब्जियां एवं फल

    • मौसमी फल और सब्जी ही खरीदें। हरी सब्जी जितनी ताजी और गहरे हरे रंग की होगी उतनी अच्छी होती है। कंदमूल, आलू, अरबी छूने पर ठोस होने चाहिए।
    • सावधानी- अधिक पके फल या सब्ज़ी जिन पर दाग या कीड़े के निशान हों उसे नहीं खरीदें। कंदमूल जिनमें अंकुरण हो रहा हो और हरा हो उसे भी न खरीदें। हरी भाजी जिसके पत्तों में छेद हो, पीले या पुराने दिख रहे हों, उसे न लें।

  2. दूध और दूध के खाद्य पदार्थ

    पाश्चुरीकृत दूध की बनी वस्तुएं ख़रीदें। पैकेट व सील लगी दूध या दूध के खाद्य पदार्थ लें। खुला दूध या दही उपयोग करने से बचें। पनीर या दही में चिकनाहट नजर आ रही है तो इसे न लें।

  3. तेल, घी, मक्खन, सूखे मेवे एवं गिरियां

    • डिब्बा बंद, सील और इस्तेमाल करने की अंतिम तारीख लगी हुई वस्तुएं लें। हवा के संपर्क में आने से वसायुक्त चीजें जल्दी खराब हो जाती हैं और बदबू आने लगती है। गिरियां भी वसायुक्त होती हैं। तेल भी वही लें जो विटामिन-ए और डी युक्त हो। 
    • ध्यान दें- खुले तेल का सेवन न ही करें तो बेहतर है। खासतौर पर सरसों का तेल डिब्बाबंद ही लें।

  4. अनार, दालें, पिसे मसाले

    • हमेशा साफ खड़े अनाज व दालें खरीदें। छोटे-बड़े या छेद वाले पैकेट जिसमें पाउडर लगा हो या निकल रहा हो उसे बिल्कुल न लें। ऐसे अनाज खरीदें जिनमें अन्य पोषक तत्व मिलाए गए हों जैसे लौह लवण, लोह तत्व या कैल्शियम। मसाले खुले और पिसे न लें। साबुत मसाले घर में ही पीसें। यदि पिसे मसाले ले भी रहे हैं तो अच्छी कंपनी के बंद पैकेट के मसाले ही इस्तेमाल करें।
    • ध्यान दें- यदि मसालों की महक बदल गई है या रंगत अलग दिख रही है तो इन्हें इस्तेमाल न करें। यदि इनमें गांठ नजर आ रही हैं या साबुत मसालों में पाउडर नज़र आए तो ये पुराने हो सकते हैं।
    • विशेष सावधानी- डिब्बा बंद खाद्य पदार्थ ले रहे हैं और ये कहीं से फूला या खुला हुआ नजर आएं तो इन्हें न ख़रीदें। यदि तरल पदार्थ ले रहे हैं तो यह साफ होने चाहिए। किसी प्रकार के बुलबुले नहीं होने चाहिए।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना