विज्ञापन

अंदाज़ / व्यंजनों में झलकें होली के रंग

Dainik Bhaskar

Mar 20, 2019, 02:54 PM IST


special story on holi festival on food
X
special story on holi festival on food
  • comment

लाइफस्टाइल डेस्क. होली रंगों का त्योहार है तो क्यों न व्यंजनों को भी रंग-बिरंगा सजाया जाए। पहले से तैयार व्यंजनों को गुलाब की पत्तियों से सजा सकते हैं। इसके अलावा मेहमानों को यदि कुछ नया परोसना चाहते हैं तो नए फूड स्टाइल आज़मा सकते हैं। संगीता साहू, फूड ब्लॉगर के जाने घर में मौजूद सामाग्री का प्रयोग कर व्यंजनों को नया अंदाज़ कैसे दे सकते हैं। 

ऐसे बढ़ाए खाने की खूबसूरती

  1. कोन में फलों का स्वाद

    ,,,

    आइसक्रीम कोन में कई तरह के फल डालकर सजा सकते हैं। अगर आपके पास स्टैंड है तो इनपर सजाएं।इसके अलावा पानी के गिलास या आइसक्रीम के सांचों में सजा सकते हैं।

  2. फलों का रूप

    ...

    इस बार फलों के साथ नए प्रयोग करके देखें।इसके लिए अलग-अलग फलों को ट्विस्ट करें। इसमें पपीता, केला, पुदीना, कीवी, स्ट्रॉबैरी जैसे कई फलों के टुकड़े एक सीक में पिरोकर मेहमानों को परोसें।

  3. नमकीन भेल

    ...

    रंग भरे नमकीन के कई विकल्प हैं। भेल बना सकते हैं जिसमें टमाटर, मटर और मूंगफली हो। उबले लोबिया, मोगर और चने की रंगीन भेल भी बना सकती हैं। या पपड़ी पर चटनी-सॉस डालकर रंगीन कर लें।

  4. चेरी से सजाएं

    ...

    बर्फी या लड्डू को भी आकर्षक रूप देकर परोस सकते हैं। एक ट्रे पर लड्डू सलीक़े से रखें और उनके बीचों-बीच चेरी रख दीजिए। इन लड्डुओं को टूटी-फ्रूटी से भी सजा सकते हैं।

  5. गुलाब की ताज़गी

    ...

    अगर खीर, ठंडाई, कस्टर्ड, शेक जैसे व्यंजन तैयार कर रही हैं तो इन्हें गुलाब से सजा सकती हैं। जब इन्हें परोसना हो तो इनके ऊपर कुछ ताज़े गुलाब की पत्तियां डाल दीजिए।

  6. स्वाद बढ़ाएंगे रंग

    ...

    अगर लस्सी जैसे पेय पदार्थ परोस रहे हैं तो इनके ऊपर रंगीन टूटी-फ्रूटी डालें। और ऊपर ताज़ा पुदीने की पत्तियां रख दें। टूटी-फ्रूटी वज़न में भारी होती है इसलिए इन्हें गाढ़े पेय पदार्थ के ऊपर ही डालें।

  7. बिस्किट को दें ट्विस्ट

    ...

    व्हिप्ड क्रीम बोल में डालकर पांच मिनट तक फेंट लें। अगर वनीला एसेंस है तो इसमें डालकर फेंटें। अब क्रीम को अलग-अलग बोल में डालकर मनपसंद फूड कलर डालें। इसे मिलाना नहीं है, चम्मच से हल्के हाथ पलटना है। इन अलग-अलग रंगों की क्रीम को पाइपिन डालकर पसंदीदा नोज़ल में बिस्किट के ऊपर आकार दें। फिर रंगीन सौंफ या स्प्रिंकल्स ऊपर से डाल दीजिए।  

COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन