--Advertisement--

त्योहार के बाद / तली-भुनी और मीठी चीजों के नुकसान से बचने के लिए पानी अधिक पीएं और चाय से दूर बनाएं



after festival detox your body drink plenty of water and avoid tea
X
after festival detox your body drink plenty of water and avoid tea

Dainik Bhaskar

Nov 09, 2018, 11:37 AM IST

लाइफस्टाइल डेस्क. त्योहार पर चाहे-अनचाहे आपने ऐसी चीजें भी खाई होंगी, जो सेहत के लिए फायदेमंद नहीं हैं। अगर ऐसा है तो परेशान होने की जरूरत नहीं। कुछ आसान तरीकों से बॉडी को डिटॉक्स को किया जा सकता है। डॉ. रीमा भाटिया, डायटीशियन, चंडीगढ़ बता रही हैं किन बातों का ध्यान रखें...

 

1. हेल्दी खाएं 
ज्यादा तला व भारी खाना न खाएं। कोशिश करें कि समय से खाना खाएं और खाने में केवल सेहत भरी चीजें ही हों। डाइट में सब्जियों को ज्यादा से ज्यादा शामिल करें। यह फेस्टिवल में खाए गए तले और मीठे भोजन से मिली अतिरिक्त कैलोरी के असर को कम कर देगा। 

 

2. पानी ज्यादा पिएं 
बॉडी को डिटॉक्स करने का यह सबसे अच्छा तरीका है। पर्याप्त पानी पीने से शरीर की गंदगी यूरिन के जरिए बाहर निकल जाती है। ग्रीन टी और ज्वारे का रस भी बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं। चुकंदर और अदरक का रस शरीर के टॉक्सिन्स दूर करने में मदद करते हैं। इन्हें अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। 

 

3. चाय अवॉयड करें 
फेस्टिवल के समय जिस तरह का खाना और मिठाइयां आदि खाई जाती हैं, वे शरीर में एसिड की मात्रा को बढ़ा देती हैं। ऐसे में चाय एसिडिटी या बदहजमी की समस्या में और इजाफा कर सकती है। इसलिए चाय पीने से आपको बचना चाहिए। इसके बजाय ग्रीन-टी या जूस पी सकते हैं।

 

4. एक्सरसाइज 
किसी फेस्टिवल के समय में व्यायाम करना काफी मुश्किल हो जाता है। मगर इसके खत्म होते ही नियमित व्यायाम में लग जाएं। इसलिए कि इस समय के विशेष भोजन और मिठाइयों से शरीर में कैलोरी व शुगर की मात्रा बढ़ ही जाती है। इसे संतुलित करने के लिए आपको व्यायाम बेहद जरूरी होगा। 

Bhaskar Whatsapp
Click to listen..