--Advertisement--

प्राकृतिक इलाज / डॉक्टर दवाइयों के साथ हरियाली के बीच समय बिताने का प्रिस्क्रिप्शन लिखते हैं

अमेरिका, स्कॉटलैंड में मोटापे, हाई ब्लडप्रेशर, मानसिक बीमारियों के प्राकृतिक इलाज पर जोर बढ़ा

Photo by Brooke Cagle on Unsplash Photo by Brooke Cagle on Unsplash
X
Photo by Brooke Cagle on UnsplashPhoto by Brooke Cagle on Unsplash

Dainik Bhaskar

Nov 10, 2018, 05:05 PM IST

जेमी दुचार्मे
वाशिंगटन स्थित बाल रोग विशेषज्ञ डॉ.रॉबर्ट जार अक्सर ऐसे इलाज की सलाह देते हैं जो किसी बोतल या गोलियों की शक्ल में नहीं होता है। उन्हें स्थानीय पार्क की खुली हवा में ही पाया जा सकता है। उनका प्राकृतिक इलाज जैसे कि एक घंटा बेडमिंटन, टेनिस, फुटबॉल खेलो थोड़ा सनक भरा लगता है। जार अपने प्रिस्क्रिप्शन को लेकर गंभीर हैं। इन्हें वे अपने मरीजों के इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड में दर्ज रखते हैं।


जार कहते हैं,बाग-बगीचे केवल मनोरंजन की जगह नहीं हैं, बल्कि ये आपका स्वास्थ्य सुधारने का स्थान हैं। वे हर दिन दस पार्क प्रिस्क्रिप्शन लिखते हैं। उन्होंने, 2017 में Park Rx America संस्था की शुरुआत की ताकि डॉक्टर सभी तरह के मरीजों- खासकर मोटापे, मानसिक रोगी, हाई ब्लडप्रेशर और टाइप 2 डायबिटीज के लिए पार्क प्रिस्क्रिप्शन लिख सकें। जार चिकित्सा शास्त्र को पार्क,मैदानों में ले जाने के जोर पकड़ रहे आंदोलन का हिस्सा हैं।
 
कोई दावा नहीं कर रहा है कि कुदरत स्वयं ही बीमारियों का इलाज कर देगी लेकिन, चिकित्सक हरे-भरे स्थानों में समय बिताने से शारीरिक,मानसिक स्वास्थ्य को होने वाले फायदों के जाने-माने तथ्य रेखांकित कर रहे हैं। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ एनवायरनमेंटल,पब्लिक हैल्थ में 2017 में प्रकाशित रिपोर्ट में कहा गया है कि पेड़,पौधों के बीच घूमने से तनाव, अवसाद, चिंता से मुक्ति मिलती है। ब्लडप्रेशर घटता है। दिल की धड़कन नियंत्रित रहती है। यह रिपोर्ट 64 अध्ययनों के विश्लेषण पर आधारित है।

 

डॉक्टर जरूरी दवाइयों के साथ मरीजों को घर के बाहर बाग-बगीचों में समय बिताने की सलाह दे रहे हैं। डॉ. जार कहते हैं, दवाइयों के पर्चे में प्रकृति से होने वाले फायदों का जिक्र करने से मरीजों को ऐसा करने की प्रेरणा मिलती है। स्कॉटलैंड में सरकारी अस्पतालों की श्रृंखला एनएचएस शेटलैंड ने अक्टूबर में दस अस्पतालों के डॉक्टरों को घर के बाहर की जाने वाली गतिविधियों को मरीज की देखभाल का सामान्य हिस्सा बनाने के लिए नेचर प्रिस्क्रिप्शन लिखने की अनुमति दी है।

 

अमेरिका में पिछले कुछ वर्षों में लोगों को सेहत सुधारने के लिए घर से बाहर निकलने की प्रेरणा देने वाले संगठनों का विस्तार हुआ है। नेशनल पार्क सर्विस का हैल्दी पार्क्स, हैल्दी पीपुल प्रोग्राम पार्कों को स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद बताने का प्रचार करता है। 47 राज्यों में वाक विद अ डॉक्टर संस्था सक्रिय है। यह डॉक्टर की अगुआई में पैदल चलने के मुफ्त आयोजन करती है। पार्क आरएक्स संस्था 33 राज्यों में काम करती है। कई मानसिक रोग चिकित्सक खुली जगह में मरीजों का इलाज करते हैं।

 

बाहर निकलने के कई फायदे हैं

  • रिलेक्सेशन : अध्ययनों से पता लगा है, पेड़,पौधों के बीच समय गुजारने से कॉर्टिसोल हार्मोंन का स्तर घटता है। इससे ब्लड प्रेशर और तनाव कम होता है।
  • शारीरिक गतिविधि : एक्सरसाइज स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण गतिविधि है। घर के बाहर निकलने से साइक्लिंग,पैदल चलने,घूमने जैसी गतिविधियां बढ़ती हैं।
  • सामाजिक मेलजोल : पार्क सामाजिक मेलमिलाप के स्थान हैं। लोगों को देखने,उनसे मिलने पर अकेलापन दूर होता है। सामाजिक संबंध बढ़ते हैं।
  • मानसिक स्वास्थ्य : रिसर्च बताती है कि हरियाली के बीच समय बिताने से मूड सुधरता है। अवसाद,चिंता और जिंदगी बेकार होने की भावना से मुक्ति मिलती है।
  • उदार भावनाएं:  प्रकृति के सौंदर्य के बीच रहने से शरीर में सूजन और उत्तेजना घटती है। उदारता,निस्वार्थता जैसी भावनाएं जोर मारती हैं।
  • ताजी हवा : प्रदूषण का संबंध सांस,कैंसर,दिल की बीमारियों जैसी कई समस्याओं से है। स्वच्छ हवा में सांस लेने से कई बीमारियों का खतरा कम होता है।
     
Bhaskar Whatsapp
Click to listen..