--Advertisement--

एडिबल फ्लावर्स / डिशेज में गार्निशिंग से खाने तक फूलों का हो रहा इस्तेमाल, ये स्वाद में इजाफा करके डिप्रेशन घटाते हैं



edible flower chef uses different flower in dishes to garnish & nutritious
X
edible flower chef uses different flower in dishes to garnish & nutritious

Dainik Bhaskar

Dec 01, 2018, 02:02 PM IST

लाइफस्टाइल डेस्क. फूलों का इस्तेमाल अब खुशबू और सजावट के लिए नहीं बल्कि डिशेज में भी पर भी किया जा रहा है। गार्निशिंग से लेकर खानपान में फ्लेवर देने तक फूलों की अलग-अलग वैरायटी का प्रयोग किया जा रहा है। इनकी खुशबू और न्यूट्रिएंट्स डिप्रेशन को कम करने के साथ शरीर में पोषक तत्वों की कमी भी पूरी कर रही है। लाइफस्टाइल न्यूट्रीशनिस्ट तृप्ति गुप्ता बता रही हैं इनके बारे में...

 

''

 

1. मैरीगोल्ड : सैलेड ड्रेसिंग और फ्लेवर में होता है इस्तेमाल
 मैरीगोल्ड को पेस्ट रेपेलेंट की तरह देखा जाता था लेकिन अब इसका इस्तेमाल खाने में हो रहा है। सौंधा और हल्का कड़वा फ्लेवर स्वाद बढ़ाता है। इसे सैलेड ड्रेसिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है जिससे सलाद को फ्लेवर और कलर मिलता है। पत्तियां चाय में भी डाली जाती हैं। 

 

''

 

2. बनाना फ्लॉवर : आयरन और फायबर से भरपूर
केरल में बेहद मशहूर है। यह केले का माइल्ड वर्जन है, जो आयरन और फाइबर से भरपूर होता है। दिखने में ये मुश्किल लगता है, हर फूल को सावधानी से छीलना पड़ता है। मलाबार क्युजीन में इसे नारियल तेल में तलकर, मसाले डालकर परोसा जाता है। यह बेहद स्वादिष्ट और सेहतमंद डिश होती है। 

 

''

 

3. कैमोमिल : सर्दी-जुकाम और बेचैनी दूर करता है
इस फूल को "वॉटर ऑफ यूथ' भी कहा जाता है। फूलों को सुखाकर उन्हें उबलते पानी में डालकर चाय बनाई जाती है। शोध साबित करते हैं कि कैमोमिल से एंग्जाइटी दूर होती है। इसका हर्बल फ्लेवर सर्दी-जुकाम में भी बहुत फायदा पहुंचाता है।

 

''

 

4. मोरिंगा : तनाव से राहत देता है
मोरिंगा के फूल बेहद स्वादिष्ट और पौष्टिक होते हैं। ये कई डिशेज में डाले जाते हैं। चाय में उपयोग किया जाता है, चटनी बनती है और क्रिस्पी स्नैक की तरह तलकर भी खाया जाता है। इनमें पोटैशियम और कैल्शियम पाया जाता है। ये तनाव से भी राहत देते हैं।

 

''

 

5. मिंट : थकान और डिप्रेशन से बचाता है
मिंट के फूलों में भी हल्का मिंटी फ्लेवर होता है। इनसे कस्टर्ड गार्निश किया जाता है। आइस टी और लेमनेड में भी दिखते हैं। इन्हें खाने से थकान, डिप्रेशन नहीं होता। पाचन शक्ति भी बढ़ती है। ये किसी भी डिश को फ्लेवर और स्पाइस देते हैं। 
 

Bhaskar Whatsapp
Click to listen..