सावधान / चेहरे का दर्द भी सिरदर्द का एक लक्षण, 10 फीसदी लोग इससे जूझने के बावजूद रहते हैं अंजान

Facial pain may be a symptom of headaches says German researcher
X
Facial pain may be a symptom of headaches says German researcher

  • जर्मनी की हैमबर्ग यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं का दावा, कहा, चेहरे के दर्द को सिरदर्द के लक्षण के रूप में नहीं पहचाना गया
  • 2912 लोगों पर हुआ शोध, 21 फीसदी लोगों में दुर्लभ सिरदर्द के मामले भी सामने आए

दैनिक भास्कर

Aug 28, 2019, 11:12 AM IST

हेल्थ डेस्क. चेहरे पर होने वाले दर्द का कारण सिरदर्द भी हो सकता है, जिसे अक्सर लोग नहीं समझ पाते हैं। जर्मनी की हैमबर्ग यूनिवर्सिटी के मुताबिक, सिरदर्द से जूझ रहे 10 फीसदी लोग चेहरे पर होने वाले दर्द से जूझते हैं। शोधकर्ताओं का कहना है कि चेहरे के दर्द को अब तक सिरदर्द के लक्षण के रूप में नहीं पहचाना गया है। 

291 लोगों को चेहरे पर दर्द महसूस हुआ

शोधकर्ताओं के मुताबिक, चेहरे का दर्द बहुत असामान्य सी बात है। ज्यादातर लोग समझते हैं इससे सिरदर्द का कोई सम्बंध नहीं है। न्यूरोलॉजी जर्नल में प्रकाशित शोध के अनुसार, यह अध्ययन 2912 लोगों पर किया गया। शोध में शामिल लोगों से चेहरे और सिर दर्द से जुड़े सवाल पूछे गए। माइग्रेन से जूझ रहे 2,912 में से 291 लोगों को चेहरे पर दर्द महसूस हो रहा था।

शोधकर्ताओं ने पाया, छह लोग ऐेसे भी थे जिन्हें चेहरे के एक ओर सिरदर्द हो रहा था। ऐसा उन्हें दिन में कई बार 10 से 30 मिनट के लिए होता था। शोध में शामिल कुछ लोग ऐसे भी थे जो क्लस्टर सिरदर्द से जूझ रहे थे। क्लस्टर सिरदर्द सिर के चारों ओर होने वाला सिरदर्द है। ऐसे 15 प्रतिशत लोगों में भी चेहरे पर दर्द के मामले सामने आए।

शोध में शामिल 21 फीसदी लोग ऐसे भी जो दुर्लभ प्रकार के सिरदर्द से जूझ रहे थे। इसे विज्ञान की भाषा में हेमिक्रेनिया कॉन्टिनुआ कहते हैं। ऐसी स्थिति में इंसान को लगातार सिरदर्द रहता है और धीरे-धीरे गंभीर होता जाता है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना