फिटनेस / शरीर की लंबाई बढ़ाने वाली 4 एक्सरसाइज, स्किपिंग और स्विमिंग से होगा शारीरिक विकास

four exercises can help to increase the height even after the body stops growing
X
four exercises can help to increase the height even after the body stops growing

Dainik Bhaskar

Dec 07, 2019, 06:28 PM IST
हेल्थ डेस्क. कहते हैं लंबाई एक समय के बाद बढ़ना बंद हो जाती है। मगर ऐसा जरूरी नहीं। कुछ ऐसी एक्सरसाइज हैं, जिन्हें आप अपने रुटीन में शामिल करें तो वे शरीर का विकास रुकने के बाद भी कुछ समय तक लंबाई बढ़ाने में फायदेमंद हो सकती हैं। जानिए ऐसी ही कुछ एक्सरसाइज के बारे में...। 

स्किपिंग या बॉस्केटबॉल 

  1. लंबाई बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा उपाय स्किपिंग है। इससे शरीर में खून का बहाव सही बना रहता है और शरीर की लंबी हड्डियों पर बढ़ने का दबाव बनता है। इसके अलावा आप बॉस्केटबॉल खेलकर भी लंबाई बढ़ा सकते हैं। 

  2. स्विमिंग

    तैराकी करते समय शरीर सबसे अधिक स्ट्रेच होता है, जो कि आपकी लंबाई बढ़ाने के लिए सबसे जरूरी फैक्टर है। अगर आप रोजाना 2 घंटे स्विमिंग कर सकें तो आपको लंबाई बढ़ाने में काफी हद तक मदद मिल सकती है। 

  3. कोबरा स्ट्रेच 

    इसके लिए जमीन पर उल्टे लेटकर हथेलियों को जमीन पर टिकाए रखें। इस दौरान हाथ आपके पेट के हिस्से के पास होने चाहिए। फिर शरीर के आगे वाले भाग को विपरीत दिशा में स्ट्रेच करें। इसे कम से कम 3 से 4 बार दोहराएं।
     

  4. सीटेड फॉरवर्ड बेंड

    जमीन पर बैठकर दोनों पैरों को सीध में रखें। इसके बाद दोनों हाथ को ऊपर की ओर उठाएं और कमर को सीधा रखें। इसके बाद झुककर दोनों पैरों के अंगूठे पकड़ने की कोशिश करें। ये शरीर के लचीलेपन के लिए भी अच्छा साबित होगा।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना