पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

त्योहार पर रूटीन एक्सरसाइज और सही खानपान से रखे अपनी सेहत का ख्याल

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

हेल्थ डेस्क. दिवाली की खुशियों को बनाए रखने के लिए अपने रूटीन में एक्सरसाइज शामिल करना जितना जरूरी है, उतना ही जरूरी अपने खानपान का ख्याल रखना भी है। यहां बताए कुछ उपाय आपको फिट रखने में मदद करेंगे।

1) डाइट को बनाएं हेल्थ

बादाम, अखरोट, पिस्ता आदि से दिन की शुरुआत कीजिए। सुबह नाश्ते में सूखे मेवों को खाना रात के लंबे उपवास के बाद शरीर की अधिक ऊर्जा की मांग को पूरा करता है। साथ ही इनमें मौजूद अमीनो एसिड पाचन क्रिया को सही रखते हैं। दोपहर के भोजन के बाद की अपनी खुराक को हल्का रखें। रात के खाने में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें जिनमें कैलोरी और कार्ब्स हों। 

दिवाली में अक्सर हम गरिष्ठ चीजें खाते हैं। यह भोजन आपके पेट के लिए भारी न पड़े, इसलिए आप उन चीजों को अपनी खुराक में शामिल कीजिए, जो आपके पाचन तंत्र को ठीक रखती हैं। इसके लिए ओट्स, दही, नींबू पानी, पुदीने का पानी, ग्रीन टी, उबला आलू, कद्दू, पालक, फलियां, साबुत अनाज, मिल्क शेक, ग्रीन-टी आदि चीजें डाइट में शामिल करें।

अगर आप दिवाली की पार्टी में जा रहे हैं तो घर से निकलने के पहले ही कुछ मात्र में पौष्टिक आहार जैसे अंकुरित अनाज या सलाद खा लें। इससे आपका पेट जल्दी भर जाएगा और आप ज्यादा खाने से बचे रहेंगे। पार्टी में बड़ी प्लेट में भरकर खाना लेने के बजाय छोटी प्लेट में खाना लें। इस तरह आप ज्यादा खाना लेने से बचेंगे और पेट भरने का अहसास भी जल्दी होगा।   

दिवाली के दौरान काम की अधिकता के चलते लोग व्यायाम नहीं करते। जबकि यही वह समय होता है जब कैलोरी इनटेक अधिक होता है और आपका वजन बढ़ने लगता है। इसलिए अपने एक्सरसाइज रूटीन को ब्रेक न करें। अगर आप चाहें तो व्यायाम करने के समय में बदलाव कर सकते हैं। जैसे सुबह के समय वॉक न कर पाएं तो शाम को कर लें। 

खबरें और भी हैं...