योग दिवस 2019 / योग से जुड़ी वो बातें जो आप जानना चाहते है

international yoga day 2019 all you need to know about yoga
X
international yoga day 2019 all you need to know about yoga

Jun 23, 2019, 06:30 PM IST

हेल्थ डेस्क. योग करने के लिए कौन सा नियम फॉलो करना बेहद जरूरी है और कब कौन सा योग करना आपके फायदेमंद है, एक्सपर्ट ने ऐसे तमाम सवालों के जवाब दिए। जानिए योग से जुड़ी वो बातें जो आप जानना चाहते हैं…

 

एम्स की रिसर्च / बांझपन के खिलाफ हथियार बना योग, पुरुषों की क्षमता बढ़ी और महिलाओं में गर्भपात रुका
योग गर्भपात को रोकने के साथ पुरुषों की प्रजनन क्षमता बढ़ाता है। साथ ही आनुवांशिक कारणों से होने वाले डिप्रेशन में एक थैरेपी की तरह काम करता है। हाल ही में योग से जुड़ी दो रिसर्च के ये नतीजे सामने आए हैं। दोनों रिसर्च में शामिल रहीं एम्स, नई दिल्ली के एनाटॉमी डिपार्टमेंट की प्रोफेसर डॉ. रीमा दादा से भास्कर ऐप ने बात की और जाना कि बांझपन, आनुवांशिक डिप्रेशन और रुमेटाइड आर्थराइटिस के मामलों में योग कैसे एक थैरेपी की तरह काम करता है और रिसर्च में कौन सी नई बातें सामने आईं।
खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

योग दिवस थीम / इस बार की थीम हृदय के लिए योग, चार आसन जो दिल को रखेंगे दुरुस्त
इस बार देश में योग दिवस की थीम 'योग फॉर हार्ट' रखी गई है। एम्स में हुए शोध के मुताबिक, योग करने से दोबारा दिल के दौरे का खतरा 50 फीसदी तक कम हो जाता है। चार हजार हृदय रोगियों पर हुए शोध में सामने आया कि योग कार्डियक रिहैबिलिटेशन जितना असरदार है। 
पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

योग गाइड / योग तेजी से करना हार्ट के लिए फायदेमंद और धीरे करने पर मांसपेशियां मजबूत होती हैं, समझें ऐसे 5 नियम
योग के फायदे पाने के लिए जितना जरूरी पॉश्चर है उतना ही अहम है छोटी-छोटी बातें, जिसे अक्सर लोग नजरअंदाज कर देते हैं। जैसे योग करने के लिए जगह कैसी होनी चाहिए, योगासनों को करने का बेसिक तरीका क्या है। ऐसे ही तमाम सवालों के जवाब भास्कर ने योग विशेषज्ञ से जाने। 
पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

चेयर सूर्यनमस्कार / कमर और पैर में दर्द है तो कुर्सी पर बैठकर करें 12 मुद्राओं वाला सूर्य नमस्कार, मजबूत होंगी हड्डियां
बढ़ती उम्र के साथ घुटनों और पैरों में दर्द की समस्या होना आम बात है लेकिन खुद को एक्टिव रखकर इससे दर्द को धीरे-धीरे दूर किया जा सकता है। ऐसे लोगों के लिए सूर्यनमस्कार कुर्सी का प्रयोग करके भी किया जा सकता है इसे चेयर सूर्यनमस्कार कहते हैं। सूर्य नमस्कार शरीर में अकड़न को दूर करके लचीलापन लाता है। इसके अलावा हड्डियों को मजबूत बनाकर तनाव दूर करता है। 
पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

विश्व योग दिवस / पहली बार हम आपको बता रहे हैं वो योगा टिप्स जिन्हें आप 3 से 5 मिनट में घर या ऑफिस में कर सकते हैं
आप दफ्तर में बैठें हों या घर पर रहें, तीन से पांच मिनट का समय निकालकर इन आसनों के जरिए आप खुद को तनाव और थकान से दूर रख सकते हैं। ये आसन ऐसे हैं, जिन्हें आप कहीं भी कर सकते हैं। सुबह बिस्तर से उठने से पहले और उसके बाद भी कुछ आसन किए जा सकते हैं। विश्व योग दिवस पर भास्कर प्लस ऐप आपको ऐसे ही आसानों के बारे में बता रहा है।
वीडियो देखने और पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

योग दिवस / मन को शांत और कफ की समस्या दूर करता है नाड़ीशोधन प्राणायाम
नाड़ीशोधन को अनुलोम विलोम प्राणायाम के नाम से भी जाना जाता है। इसकी मुख्य विशेषता है की ये दाएं और बाएं नासिका छिद्र से क्रम-वार श्वास-प्रश्वास को रोक कर या बिना रोके किया जाता है। यह प्राणायाम शरीर के रक्त प्रवाह तंत्र को बेहतर बनाकर हृदय रोगियों को फायदा पहुंचाता है। नाड़ीशोधन कफ से जुड़े विकारों को दूर करता है।
पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

योग दिवस / डिप्रेशन-बेचैनी दूर कर कर मांसपेशियां मजबूत बनाता है सेतुबंधासन
सेतुबंधासन डिप्रेशन और बेचैनी दूर करने के साथ पाचनक्रिया को बेहतर बनाता है। सेतुबंध का अर्थ होता है पुल बनाना। इस आसन में शरीर की स्थिति एक पुल की तरह होती है। इस आसन को चतुष्पादासन भी कहते हैं। यह आपके पेट के अंदरूनी अंगों में खिंचाव लाकर पाचन क्रिया सुधारता है और कब्ज से मुक्ति दिलाता है। 
पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
 

एकाग्र मन / पूरे शरीर के लिए है फायदेमंद सूर्य नमस्कार, वजन घटाने के साथ यह बॉडी को लचीला भी बनाता है
सूर्य नमस्कार पूरे शरीर के लिए फायदेमंद है। यह आसान फेफड़ों की क्षमता बढ़ने के साथ मन को एकाग्र करने में भी मदद करता है। सूर्य नमस्कार मेटाबोलिज्म में सुधार लता है और मधुमेह रोगियों को फायदा पहुंचाता है।
पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

एंटी एजिंग योग / चेहरे को जवां रखने वाला फेशियल योग, 5 महीने में दिखता है असर, बढ़ती है स्किन की चमक
योग से शरीर के साथ ही चेहरे की तमाम परेशानियों को भी दूर किया जा सकता है। फेशियल योग भी ऐसा ही है। यह चेहरे की मांसपेशियों में ऑक्सीजन का संचार बढ़ाता है। स्किन पर उम्र के असर को कम करके चमकदार बनाता है। एक्सपर्ट के मुताबिक, चेहरे के 32 अलग-अलग भाव स्किन को जवां बनाते हैं, हर भाव से जुड़े योग को 1 मिनट देना जरूरी है। डॉ. प्रीति चौधरी, कंसल्टेंट फिजियोथैरेपिस्ट, कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल से जानिए चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने वाले फेशियल योग को कैसे करें….
पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

योग दिवस / गैस की समस्या दूर करने के साथ पीठ की मांसपेशियां मजबूत बनाता है पवनमुक्तासन
गैस की समस्या दूर करना चाहते हैं तो पवनमुक्तासन कहते हैं। यह शरीर का रक्तसंचार बढ़ाने के साथ पैर और रीढ़ की हड्डी को मजबूत बनाता है। पवन का अर्थ है वायु और मुक्त का अर्थ है छोड़ना। पवनमुक्तासन को अंग्रेजी में 'द विंड रिलीजिंग पॉश्चर' के नाम से जाना जाता है। यह आसन खासतौर पर आंतों से वायु यानी वात निकालने के लिए किया जाता है।
पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

वेट लॉस / वजन घटाने के साथ पीठ का दर्द दूर करता है शलभासन
शलभ एक संस्कृत शब्द है जिसका हिंदी में अर्थ है पतंगा या टिड्डा। शलभासन सायटिका एवं पीठ के निचले हिस्से में हो रहे दर्द से राहत देता है। साथ ही वजन को कम करने में भी मदद करता है। शलभासन सायटिका एवं पीठ के निचले हिस्से में हो रहे दर्द से राहत दिलाता है। यह कूल्हों और कूल्हों के आस-पास की मांसपेशियों को आकार भी देता है। 
पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

बैक पेन रिलीवर / पीठ दर्द से आराम और पैरों को मजबूत बनाता है वज्रासन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में सोशल मीडिया पर वज्रासन का वीडियो शेयर किया। वज्रासन को अंग्रेजी में थंडरबोल्ट पॉश्चर के नाम से भी जाना जाता है। वज्रासन शरीर में रक्तसंचार बढ़ाने के साथ पैरों और रीढ़ की हड्डी को मजबूत बनाता है। वज्रासन आपकी पाचन क्रिया को बढ़ाकर पाचन क्षमता में सुधार लाता है। यह आसन पैरों की नसों को मज़बूत बनाकर जांघों और पिंडलियों को भी मज़बूती प्रदान करता है।  
पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
 

योग दिवस / मधुमेह नियंत्रित करता है वक्रासन, पाचन क्षमता बढ़ाने के लिए इसे रोजाना करें
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को वक्रासन का वीडियो ट्विटर पर शेयर किया। वक्र का अर्थ होता है टेढ़ा या मुड़ा हुआ, इस आसन को अंग्रेजी में 'द स्पाइनल ट्विस्ट पॉश्चर' कहते हैं। वक्रासन डायबिटीज रोगियों के लिए खासतौर पर फायदेमंद है। यह पेंक्रियाज को उत्तेजित कर मधुमेह को नियंत्रित करता है। यह रीढ़ की हड्डी को लचीला भी बनाता है।
पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

पेन रिलीवर / पेट की ऐंठन और घुटने के दर्द को दूर करने के साथ हड्डियां मजबूत बनाता है भद्रासन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में भद्रासन का वीडियो ट्विटर पर शेयर किया। भद्रासन एक विराम आसान है। इस आसान को अंग्रेजी में 'दी ऑस्पीशियस पोज़' के नाम से भी जाना जाता है। यह घुटने और कूल्हे की हड्डियों को मज़बूत बनाता है और घुटने के दर्द को कम करता है।  
पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

स्ट्रॉन्ग बैक बोन / रीढ़ की हड्डी को लचीला और पेट के रोगों को दूर करता है पादहस्तासन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में पादहस्तासन का वीडियो ट्विटर पर शेयर किया। संस्कृत में पाद का अर्थ होता है पैर और हस्त का मतलब होता है हाथ। पादहस्तासन का अर्थ है वह आसन जिसमें आप अपने हाथों को पैरों तक ले जाते हैं। इसे उत्तनासन के नाम से भी जाना जाता है। यह रीढ़ की हड्डी को लचीला है और पीठ वाले हिस्से को मजबूत बनाता है।
पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

फिट बॉडी / चर्बी घटाने और गर्दन-पीठ की मांसपेशियां मजबूत बनाने के लिए करें उष्ट्रासन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में उष्ट्रासन का वीडियो ट्विटर पर शेयर किया। उष्ट्रासन एक संस्कृत का शब्द है, जिसका हिंदी में मतलब है ऊंट। इस आसन में शरीर की स्थिति ऊंट की पीठ की तरह उठी होने के कारण इसे उष्ट्रासन कहते हैं। इसे रोजाना करते पर रक्तसंचार बेहतर होने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। उष्ट्रासन करने पर पेट और कूल्हों पर दबाव पड़ता है जिससे इस हिस्से में मौजूद चर्बी घटती है।
पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

पेन किलर योग / पीठ और गर्दन का दर्द दूर करता है अर्ध चक्रासन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में अर्ध चक्रासन का वीडियो शेयर किया। इस आसन को करते समय शरीर की स्थिति आधे चक्र जैसी हो जाती है, इसलिए इसके अर्ध चक्रासन कहते हैं। अर्धचक्रासन आपकी रीढ़ को लचीला बनाता है मेरुदंड तंत्रिकाओं को मजबूत बनाता है। साथ ही पीठ और गर्दन के दर्द को दूर करता है।
पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

बॉडी हाइट / बच्चों की लंबाई बढ़ाने के साथ मांसपेशियों का दर्द दूर करता है ताड़ासन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में ताड़ासन का वीडियो शेयर किया। यह आसन करते समय शरीर ताड़ के पेड़ की तरह दिखता है, इसलिए इसे ताड़ासन या ट्र्री-पोज भी कहते हैं। ताड़ासन बच्चों की लंबाई बढ़ाने में मदद करता है। इसके 6-20 साल तक के बच्चों को कराया जा सकता है।
पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

स्ट्रॉन्ग बॉडी / छाती, कंधे, पैर और रीढ़ की हड्डी को लचीला बनाता है त्रिकोणासन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में त्रिकोणासन का 3डी वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया। यह आसन करने के दौरान शरीर त्रिकोण जैसा बनने के कारण इसे त्रिकोणासन कहा जाता है। त्रिकोणासन कमर की मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए किया जाता है। इसके अलावा यह छाती, कंधे, जांघ और रीढ़ की हड्डी को लचीला बनाता है। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

राजस्थान / रिटायर्ड सूबेदार आजाद सिंह ने सिर पर फुटबॉल रख कर 4 घंटे किया योग
बड़ागांव (झुंझुनूं)। देशभर में गुरुवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर योग किया गया। लोगों ने अल सुबह ही योग कर स्वस्थ रहने का संदेश दिया। लोगों ने अपने-अपने अंदाज में योग किया। झुंझुनूं के एक गांव में रिटायर्ड सूबेदार ने सिर फुटबॉल रख कर लगातार चार घंटे तक योग किया। ऐसा उन्होंने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के लिए किया।
पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

जल-थल-नभ में योग / वडोदरा में 1000 स्थानों पर 3 लाख लोगों ने किया योग
शहर के 1000 सार्वजनिक एवं निजी स्थानों पर 3 लाख लोगों ने योगाभ्यास कर योग दिवस का आयोजन किया। शुक्रवार को सुबह 6 बजे से ही लोग बाग-बगीचे, स्पोर्ट्स काम्पलेक्स, मंदिरों आदि सार्वजनिक स्थानों पर योगाभ्यास किया। कुछ लोगों ने घर की छतों, साेसायटी प्लाट्स में भी योग किया।
पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस / शिल्पा ने बताया जब राज ने योग शुरू किया तो कहते थे- आह! तुम ये कैसे कर सकती हो?
शिल्पा शेट्टी पिछले 18 साल से योग कर रही हैं। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर उन्होंने एक अंग्रेजी न्यूज वेबसाइट को दिए इंटरव्यू में योग के प्रति अपनी दीवानगी और इसकी वजह से जिंदगी में आए बदलाव पर बात की। शिल्पा ने इस दौरान यह भी बताया कि जब उनके पति राज कुंद्रा ने योग शुरू किया था तो उनका पहला रिएक्शन क्या था।
पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

 

योग दिवस / बॉलीवुड सितारों ने किए योगासन
21 जून यानी इंटरनेशनल योगा डे पर बॉलीवुड सेलेब्रिटीज ने भी योगासन किए। 

 

योग दिवस / बर्फीले पहाड़ों से लेकर समुद्र में तैनात युद्धपोत तक मनाया गया योग दिवस, देखें तस्वीरें
भारत में इस साल 'योग दिवस' का मुख्य समारोह रांची में हुआ, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हुए। इससे पहले 2015 में नई दिल्‍ली में, 2016 में चंडीगढ़ में, 2017 में लखनऊ में और 2018 में देहरादून में ये आयोजन हुआ था। मोदी इन सभी कार्यक्रमों में शरीक हुए थे। इस मौके पर लोगों ने सुबह उठकर योगाभ्यास किया और उसके फोटोज अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर किए। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

महाराष्ट्र /किसी ने चलती ट्रेन में तो किसी ने स्विमिंग पूल में किया योग, राजनीति, बॉलीवुड से जुड़े लोग भी नहीं रहे पीछे
इंटरनेशनल योगा डे के इस मौके पर महाराष्ट्र में नेता से लेकर अभिनेता और आम लोगों ने अलग-अलग ढंग से योग का अभ्यास किया। किसी ने चलती लोकल ट्रेन में तो किसी ने स्विमिंग पूल में योग किया। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने सुबह 6 बजे नांदेड़ में तो राज्यपाल सी विद्यासागर राव ने राजभवन के गार्डन में अपने कर्मचारियों के साथ योग की प्रैक्टिस की। योग दिवस पर बॉलीवुड भी पीछे नहीं रहा। 
पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

 

86 साल के पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा ने किए योगासन, मोदी को दिया फिटनेस चैलेंज

86 साल की उम्र में लोग ठीक से खड़े नहीं हो पाते, बैठ नहीं पाते उसमें पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा रोज योग करते हैं। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर देवगौड़ा ने अपने आवास पर आसन अभ्यास के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फिटनेस चैलेंज दिया।
पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

योग दिवस पर स्वामी परमानंद प्रकृतिक चिकित्सालय में किया गया भव्य आयोजन
योग सभी समस्याओं का अंतिम हल है, चाहे वह आंतरिक हो या बाहरी। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से हमारे मन, शरीर और आत्मा के लिए योग के महत्व को याद दिलाने का प्रयास 21 जून 2015 के बाद से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में शुरू किया। स्वामी परमानंद प्राकृतिक चिकित्सालय (SPPC) नेचुरोपैथी और आयुर्वेद के माध्यम से लोगों की भलाई पर ध्यान केंद्रित करता है, जिसने लोगों को जीवन के आनंद के बारे में जागरूक करने के लिए 5 वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को बढ़ावा दिया।
पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

योग / योग दिवस: रिकॉर्ड 10.28 लाख छात्रों ने किए प्राणायाम-सूर्य नमस्कार
योग दिवस के अवसर पर सूरत शहर और जिले में 4,304 स्थलों पर योग कार्यक्रम आयोजित किए गए। इनमें 15 लाख से ज्यादा लोगों ने योग किया। इनमें 10.28 लाख छात्रों ने प्राणायाम और सूर्य नमस्कार जैसे आसन किए। यह तस्वीर लिंबायत की पद्मावती सोसायटी में स्थित मनपा शिक्षण समिति के उर्दू शाला की है।
पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

 

योग ने किसी को पिता की मौत के सदमे से निकाला, किसी को वजन कम करने में की मदद
पिछले पांच साल से 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। टीवी पर काम करने वाली अभिनेत्रियां भी फिट रहने के लिए नियमित रूप से योग करती हैं। दैनिक भास्कर ने ऐसी ही कुछ एक्ट्रेसेस से बात की और जाना कि योग ने किस तरह उनकी जिंदगी पर प्रभाव डाला है।
पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

 

मोदी ने रांची में 13 योगासन किए, कहा- योग सरहद से परे और सबके लिए
पांचवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश और दुनिया को शुभकामनाएं दीं। यहां के प्रभात तारा मैदान में उन्होंने कहा, "योग अनुशासन और समर्पण है और इसका पालन जीवनभर करना होता है। योग आयु, रंग, जाति, संप्रदाय, मत, पंथ, अमीरी-गरीबी, प्रांत और सरहद के भेद से परे है। योग सभी के लिए है और सब योग के हैं।" मोदी ने 28 हजार लोगों के साथ योग किया। 45 मिनट में उन्होंने 13 योगासन किए।
पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

 

योग दिवस / नेताओं से लेकर सैनिकों ने किए योगासन, देखे तस्वीरें

 

तस्वीरों में देखें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की धूम, पानीपत में किन्नर भी हुए शामिल
अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस पर पानीपत जिला प्रशासन ने अनूठी पहल की। इस कार्यक्रम में जिला प्रशासन ने किन्नरों को भी योग के लिए आमंत्रित किया। किन्नरों ने आम लोगों के साथ बैठकर योग किया। वहीं कार्यक्रम के शुभारंभ के दौरान उनसे भी दीप प्रज्जवलित करवाया गया। 
पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

 

वडोदरा /शहर-जिले के 1800 स्थानों पर लोगों ने किया योग
वडोदरा. शुक्रवार 21 जून को विश्व योग दिवस पर शहर एवं जिला स्तर पर 1800 से भी अधिक स्थानों पर  योग का कार्यक्रम रखा गया। इसमें प्रशासन द्वारा 25 स्थानों पर योगाभ्यास कार्यक्रम आयोजित किए गए। मुख्य आयोजन शहर के समा स्पोर्ट्स काम्पलेक्स में रखा गया। इसमें विधानसभा अध्यक्ष राजेंद्र त्रिवेदी, मेयर, सांसद एवं विधायक शामिल हुए।
पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

 

सूरत / योग दिवस पर यूनिवर्सिटी के वीसी योग भूले, बने चर्चा का केंद्र
सूरत. सरसाणा कन्वेंशन हॉल में कलेक्टर की अध्यक्षता में योग दिवस का आयोजन किया गया। इसमें वीर नर्मद साउथ यूनिवर्सिटी के उपकुलपति शिवेंद्र गुप्ता चर्चा के केंद्र में रहे। योग के दौरान वीसी अचानक ही योग की कोई दूसरी ही क्रिया करने लगे। इससे सभी का ध्यान उनकी तरफ चला गया।
पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

 

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस / प्रधानमंत्री मोदी ने रांची को चुनने के लिए 3 वजहें बताईं

पांचवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां प्रभात तारा मैदान में 28 हजार लोगों के साथ योग किया। पीएम ने करीब 45 मिनट तक योग किया। इस दौरान उन्होंने 13 आसन किए। पीएम ने कहा कि रांची आना और यहां प्रकृति के बीच योग करना सुखद अनुभव देने वाला है। उन्होंने रांची में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने के पीछे तीन वजहें खुद बताईं।
पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

 

लखनऊ /पानी में 40 मिनट तक योग के आसन लगाकर मनाया इंटरनेशनल योगा डे
विश्व योग दिवस के मौके पर लखनऊ के एक होटल के तरण ताल में योग (एक्वा योगा) की कई क्रियाएं की गईं। लोगों ने पानी के बीच आसन लगाए और इसे जीवन में अपनाने का संकल्प लिया। योग विशेषज्ञ व प्रशिक्षक नितिन हाइपहोड ने बताया कि, नौ लोगों के साथ पानी के बीच 40 मिनट तक योगा का अभ्यास कराया गया। लोगों ने योग के विभिन्न आसनों को पानी के बीच अपने शरीर पर संतुलन बनाए रखते हुए किया। होटल के महाप्रबंधक आशीष कुमार ने कहा कि, योग प्राणपोषक है। इससे स्फूर्ति व मन को सुकून मिलता है। 
पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना