• Hindi News
  • Happylife
  • national doctors day world richest doctor Patrick Soon Shiong who made history bhaskar special

डॉक्टर्स डे / दुनिया के सबसे अमीर डॉक्टर हैं पेट्रिक सून, गरीबी से जूझकर बने 483 अरब रुपए की संपत्ति के मालिक

national doctors day world richest doctor Patrick Soon Shiong who made history bhaskar special
X
national doctors day world richest doctor Patrick Soon Shiong who made history bhaskar special

  • दक्षिण अफ्रीका में जन्में चाइनीज-अमेरिकन सर्जन होने के साथ ही पेट्रिक आंत्रप्रेन्योर और दानदाता भी हैं

Jul 01, 2019, 12:55 PM IST

लाइफस्टाइल डेस्क. अमीरों की सूची जारी करने वाली मैग्जीन फोर्ब्स ने पेट्रिक सून जिऑन्ग को स्वास्थ्य जगत के सबसे अमीर डॉक्टर के तौर पर जगह दी है। पेट्रिक दक्षिण अफ्रीका में जन्में चाइनीज-अमेरिकन सर्जन होने के साथ ही आंत्रप्रेन्योर और दानदाता के रूप में जाने जाते हैं। वे लगभग 1381 करोड़ रुपए के वार्षिक रेवेन्यु वाली स्वास्थ्य कंपनी नेंटवर्क्स एलएलसी के चेयरपर्सन होने के साथ ही लास एंजिलिस स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के हेल्थ इंस्टीट्यूट में एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर का पद संभाल रहे हैं। इसके अलावा भी वे कई स्वास्थ्य संस्थाओं में अलग-अलग जिम्मेदारियों के साथ जुड़े हुए हैं। 
 

निजी जिंदगी : शरणार्थी का जीवन जिया और संघर्ष से मिली मंजिल

''

 

पेट्रिक के माता-पिता द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान शरणार्थी के तौर पर चीन से दक्षिण अफ्रीका जाकर बस गए। कमजोर आर्थिक परिस्थितियों के बावजूद पेट्रिक ने मेडिकल फील्ड में कॅरिअर बनाने की कोशिश की। मेडिसिन में स्नातक करने के बाद वे उन्होंने जोहानिसबर्ग के जनरल हॉस्पिटल में इंटर्नशिप पूरी की। ब्रिटिश कोलंबिया यूनिवर्सिटी से उन्होंने मेडिसिन की बैचलर डिग्री और वर्ष 1979 में मास्टर डिग्री हासिल की। पढ़ाई के बाद उन्होंने अमेरिका का रुख किया और यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया में चिकित्सकीय प्रशिक्षण लेना शुरू किया। 1984 में वे सर्टिफाई सर्जन हो गए। इसके बाद उन्हें कई संस्थानों से फैलोशिप भी मिली। पेट्रिक की शादी पूर्व अमेरिकी अभिनेत्री मिशेल बी चेन से हुई है। इस जोड़े के दो बच्चे हैं बेटी निका और बेटा ल्यूक।
 

''

 

पेट्रिक खेलों के प्रति भी समर्पित हैं। वर्ष 2010 से उनके पास अमेरिका की प्रोफेशनल बास्केटबॉल टीम "लास एंजिलिस लेकर्स' के मालिकाना अधिकार हैं। इसी तरह उनका दखल मीडिया इंडस्ट्री में भी देखने को मिलता है। वे अमेरिका के चौथे सबसे ज्यादा सर्कुलेशन वाले अखबार "लास एंजिलिस टाइम्स' के मालिक भी हैं, जहां वे वर्ष 2015 में वे हाईएस्ट पेड सीईओ के तौर पर जगह बना चुके हैं। पिछले वर्ष ही उन्होंने एक अन्य अखबार "द सेन डिएगो यूनियन ट्रिब्यून' को 3457 करोड़ रुपए में खरीदा है। अमीरों की सूची जारी करने वाली मैग्जीन फोर्ब्स ने वर्ष 2016 में पेट्रिक को अमेरिकी अरबपतियों की सूची में 47वें स्थान पर जगह दी थी। उस दौरान उनके पास अमेरिका के 92 और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 138 धनाढ्य सेलिब्रिटीज मरीज थे।

''

 

वर्ष 1991 में पेट्रिक ने यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया छोड़कर डाइबिटीज और कैंसर बायोटेक्नोलॉजी के लिए काम करने वाली सस्था विवोआरएक्स की स्थापना की। इस संस्था में एप फार्मास्युटिकल ने निवेश करते हुए 80 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी। बाद में वर्ष 2008 में यह हिस्सेदारी एक अन्य कंपनी को 4.6 अरब डॉलर में बेची। वर्ष 2007 में पेट्रिक ने "नेंटहेल्थ' की स्थापना की। अपनी इस संस्था के तहत वर्ष 2012 में पेट्रिक ने सुपर कम्प्यूटर पर आधारित सिस्टम तैयार किया, जिसकी मदद से किसी मरीज के ट्यूमर की जांच कर महज 18 सेकंड में अनुवांशिकता का पता लगाया जा सकता था। यह कैंसर के इलाज के लिए चिकित्सा जगत में एक बड़ी खोज थी।

''

 

पेट्रिक न सिर्फ वर्ल्ड मेडिकल हिस्ट्री के सबसे धनवान डॉक्टर हैं, बल्कि वे रीयल एस्टेट में भी उतन ही बड़ा निवेश रखते हैं। उन्होंने वर्ष 2010 में लास एंजिलिस में  200 करोड़ रुपए से ज्यादा कीमत का एक कंपाउंड खरीदा था। बीते वर्ष ही उन्होंने 5 एकड़ की एक अन्य संपत्ति खरीदी है, जिसके लिए उन्होंने करीब 345 करोड़ रुपए का भुगतान किया है। इससे जुड़ी तीन अन्य संपत्तियों को उन्होंने बाद में 41 करोड़ रुपए देकर खरीदा। इसके 25 हजार एकड़ में उन्होंने 5 बेडरूम और 10 बाथरूम वाला शानदार मेंशन तैयार करवाया है। इस आलीशान घर में दुनियाभर की तमाम हाईटेक सुविधाएं उपलब्ध करावाई गई हैं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना