विज्ञापन

वैज्ञानिकों का दावा / डिप्रेशन और बढ़ती उम्र के कारण घटने वाली याददाश्त वापस लाने की दवा तैयार

Dainik Bhaskar

Feb 17, 2019, 09:59 AM IST


New drug reverses memory loss from depression and aging set for human trials
X
New drug reverses memory loss from depression and aging set for human trials
  • comment

  • टोरंटो के एडिक्शन एंड मेंटल हेल्थ सेंटर ने तैयार की दवा
  • अल्जाइमर के मरीजों में भी याददाश्त को दुरुस्त करेगी नई दवा

हेल्थ डेस्क. वैज्ञानिकों ने ऐसी दवा बनाने का दावा किया है जो बढ़ती उम्र और डिप्रेशन के कारण घट चुकी याददाश्त वापस लाती है। टोरंटो के एडिक्शन एंड मेंटल हेल्थ सेंटर ने यह दवा तैयार की है। वैज्ञानिकों ने इसका ट्रायल बढ़ती उम्र के चूहों पर किया है। शोध में उनकी याद्दश्त में तेजी आई है। जल्द ही इंसानों पर ट्रायल किया जाएगा। वाशिंगटन में हुई अमेरिकन एसोसिएशन फॉर द एडवांसमेंट ऑफ साइंस की बैठक में इसकी जानकारी दी गई।

30 मिनट में दिखा चूहे पर असर

  1. मुख्य शोधकर्ता डॉ. एटीन सिबली के मुताबिक, वर्तमान में डिप्रेशन और मेंटल डिसऑर्डर के कारण कम हुई याददाश्त वापस लाने वाली कोई दवा नहीं है। नई दवा बेंजोडायजेफीन ड्रग का एक प्रकार है। जिसे एंटी-एंजायटी और डिप्रेशन ड्रग वेलियम के तौर पर जाना जाता है। वैज्ञानिकों ने वेलियम ड्रग को और बेहतर बनाकर दवा के रूप में पेश किया है। 

  2. डॉ. एटीन का कहना है कि नई दवा से ब्रेन में कोशिकाएं दोबारा पनपने लगती हैं जैसे किसी युवा के दिमाग में होती हैं। रिसर्च के दौरान स्ट्रेस होने पर चूहे की याददाश्त में कमी आने पर नई दवा दी गई। करीब 30 मिनट के बाद चूहे की याददाश्त बढ़ी और प्रयोग के दौरान वह सही पहेली को पहचान पाया। एक दूसरे प्रयोग में उम्रदराज चूहे को दवा दी गई। कुछ समय बाद उसकी परफॉर्मेंस में 80% इजाफा हुआ। 

  3. वैज्ञनिकों ने चूहे में ऐसे रसायनों को पहचाना है जो मस्तिष्क तक संदेश पहुंचाने का काम करते हैं। नए केमिकल कंपाउंड की मदद से याददाश्त को घटाने वाली ब्रेन की कमजोर कोशिकाओं को पहचानकर इलाज किया जाएगा। डॉ. एटीन के मुताबिक, 55-60 साल की उम्र में लोग छोटी-छोटी बातें भूलने लगते हैं उनके लिए यह दवा काफी फायदेमंद होगी। रोजाना एक टेबलेट लेना होगा।

COMMENT
Astrology
Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन