• Hindi News
  • Happylife
  • researcher of Hamilton College says City crows may have high cholesterol because they eat fast food

रिसर्च / कौओं में भी बढ़ता है कोलेस्ट्राॅल, शहरी क्षेत्र के कौओं में मिला 5 गुना ज्यादा कोलेस्ट्रॉल, वजह; चीज बर्गर

X

  • न्यूयॉर्क के हेमिल्टन कॉलेज के शोधकर्ताओं ने शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के 140 कौओं पर की रिसर्च
  • शोधकर्ताओं का दावा, इसका सबसे बड़ा कारण इंसान, जो बचा हुआ चीज बर्गर  जमीन पर फेंक देते हैं

दैनिक भास्कर

Aug 28, 2019, 08:15 AM IST

हेल्थ डेस्क. इंसानों की तरह कौओं में भी कोलेस्ट्राॅल बढ़ता है खासकर शहरी क्षेत्र में रहने वालों में। न्यूयॉर्क के हेमिल्टन कॉलेज के शोधकर्ताओं के मुताबिक, शहरी क्षेत्र में रहने वाले कौओं में कोलेस्ट्रॉल का स्तर ग्रामीण क्षेत्र में रहने वालों के मुकाबले 5 गुना ज्यादा है। रिसर्च रिपोर्ट में कोलेस्ट्राॅल बढ़ने का कारण शहरी क्षेत्रों में कौओं का चीज बर्गर अधिक खाया जाना बताया गया है।

भविष्य में पड़ सकता है नकारात्मक असर

शोधकर्ताओं ने शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के 140 कौओं का ब्लड सेंपल लिया और जांच की। शोधकर्ताओं ने उनका बॉडी मास और शरीर में मौजूद चर्बी की मात्रा को भी जांचा। जांच में शहरी क्षेत्र में रह रहे कौओं में कोलेस्ट्रॉल का स्तर अधिक मिला। शोध के मुताबिक, कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने का बड़ा कारण इंसान हैं। 

शोधकर्ता एंड्रिया टाउनसेंड कहती हैं, कभी लोग कौओं को चीज बर्गर खिलाते हैं तो कभी जमीन पर छोड़े गए इसके टुकड़े ये खाते हैं। पक्षियों में कोलेस्ट्रॉल बढ़ रहा है, हालांकि यह कहना मुश्किल है कि इनकी सेहत पर इसका असर कितना पड़ेगा। हो सकता है इसका असर अभी न दिखे लेकिन भविष्य में नकारात्मक असर उनकी सेहर पर पड़ सकता है क्योंकि इंसानों में भी इसका असर कई सालों के बाद दिखता है।

शोधकर्ताओं का कहना कि पक्षियों में बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल हर प्रजाति को प्रभावित नहीं करेगा। शोधकर्ताओं की टीम के मुताबिक, शहरी क्षेत्रों में रहने वाले कौओं का सर्वाइवल रेट कम पाया गया है लेकिन कोलेस्ट्रॉल उन्हें परेशान नहीं करता है। यह उनके शरीर को घोसले में रहने के लिए और भी उपयुक्त बनाता है। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के मामले स्पेन के कैनेरी आईलैंड के पास देखे गए हैं जहां इंसानों की आबादी ज्यादा है। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना