रिसर्च / रोने की आवाज सुनकर पता चलेगा बच्चा भूखा है या दर्द से परेशान है, वैज्ञानिकों ने विकसित की तकनीक



Scientists create an AI powered computer system that can tell if a baby is hungry or tired
X
Scientists create an AI powered computer system that can tell if a baby is hungry or tired

  • अमेरिका के इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर्स और चीनी ऑटोमेशन संघ ने मिलकर विकसित किया कम्प्यूटर सिस्टम

Dainik Bhaskar

Jun 10, 2019, 11:30 AM IST

लाइफस्टाइल डेस्क. अब रोने की आवाज सुनकर पता चल सकेगा कि बच्चा भूखा या उसे दर्द हो रहा है। वैज्ञानिकों ने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से लैस ऐसा कम्प्यूटर सिस्टम विकसित किया है बच्चे के रोने की वजह बताने में समर्थ है। इसे अमेरिका के इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर्स और चीनी ऑटोमेशन संघ ने मिलकर तैयार किया है।

हर बच्चे के रोने की आवाज होती है अलग

  1. शोधकर्ताओं का कहना है कि हर बच्चे के रोने की आवाज अलग-अलग होती है लेकिन उनकी वजह में समानता जरूर होती है। वैज्ञानिकों ने एल्गोरिदम आधारित एक सिस्टम तैयार किया है जो बच्चों के रोने की आवाज को पहचानता है और कारण भी पता लगाता है। विकसित किया गया लैंग्वेज रिकग्निशन एल्गोरिदम खास तरह से काम करता है। यह शोर-गुल वाले वातावरण में भी सामान्य और असामान्य रोने की आवाज को पहचानने में समर्थ है।

  2. ऐसे काम करता है सिस्टम

    पहले एल्गोरिदम रोने की आवाज के सिग्नल को समझता है, फिर प्रोग्रामिंग में मौजूद सिग्नल से इसकी मिलान करता है। इसके बाद रोने की वजह बताता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि इमरजेंसी में इसकी मदद काफी फायदेमंद साबित होगी। 

  3. शोधकर्ता लिचुआन लियू का कहना है कि रोना भी यह तरह की विशेष भाषा है। जिसमें सेहत से जुड़ी कई ध्वनियां छिपी हैं। इस तकनीक का उद्देश्य है कि बच्चे स्वस्थ रहें और अभिभावकों पर उनकी देखभाल दबाव कम रहे। प्रोफेसर लियू का कहना है, इसे और भी अधिक प्रभावशाली बनाने के लिए हॉस्पिटल्स और मेडिकल रिसर्च सेंटर से डाटा इकट्ठा किया जाएगा।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना