विज्ञापन

शोध / जितनी लंबी नींद, उतना ही बढ़ सकता है हृदय रोग होने और जान जाने का खतरा

Dainik Bhaskar

Dec 07, 2018, 06:57 AM IST


Too Much Sleep May Bring Heart Disease and Death Risk says chines scientist
X
Too Much Sleep May Bring Heart Disease and Death Risk says chines scientist
  • comment

  • चीन के मैकमास्टर एंड पीकिंग यूनियन मेडिकल कॉलेज में की गई रिसर्च
  • 8 साल तक चले शोध में 21 देशों के 11 हजार से ज्यादा लोग शामिल किए गए

हेल्थ डेस्क. एक नई रिसर्च के मुताबिक जरूरत से ज्यादा नींद लेना हृदय रोग का खतरा और जान जाने का जोखिम बढ़ाता है। चीन में मैकमास्टर एंड पीकिंग यूनियन मेडिकल कॉलेज में हुई रिसर्च में यह सामने आया है कि रात की नींद जितनी लंबी होगी, यह खतरा उतना ही बढ़ता जाएगा।

रिसर्च से जुड़ी खास बातें

  1. शोध में 21 देशों के 11,700 लोगों को शामिल किया गया, जिनकी उम्र 35 से 70 साल के बीच थी। रिसर्च आठ साल चली। इसमें पता चला कि ऐसे 1000 लोग जिन्होंने हर रात 6-8 घंटे की नींद ली, उनमें से 7.8% लोगों में हृदय रोग (स्ट्रोक या हार्ट फेल्योर) के मामले देखे गए। वहीं, ऐसे 1000 लोग जो 8-9 घंटे सोए, उनमें 8.4% और 9-10 घंटे नींद लेने वालों में 10.4% लोग हृदय रोग से जूझते देखे गए।

  2. मैकमास्टर एंड पीकिंग यूनियन मेडिकल कॉलेज के प्रोफेसर चुआंगशी वांग के मुताबिक, ज्यादा नींद लेने का हृदय रोग होने और मौत का खतरा होने से संबंध इस आधार पर तय किया गया कि शरीर से जुड़ी कई ऐसी स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं जो इंसान को लंबी नींद लेने के लिए उकसाती हैं। 

  3. हालांकि, ब्रिटिश हार्ट फाउंडेशन में सीनियर कार्डियक नर्स जूली वार्ड बताती हैं कि रिसर्च से जुड़ी बातें काफी दिलचस्प हैं, लेकिन यह हृदय रोग और मौत या शरीर पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव के कारणों को साबित नहीं कर पातीं। 

  4. यूरोपियन हार्ट जर्नल में प्रकाशित इस रिसर्च के मुताबिक, दिन में ली गई झपकी और रात में ली गई ज्यादा नींद को हृदय रोगों का एक कारण बताया गया है, लेकिन कम नींद लेने पर सेहत पर क्या परिणाम दिखाई देंगे, इसका जिक्र नहीं किया गया। 

  5. ब्रिटेन की वारविक यूनिवर्सिटी के कार्डियोवेस्कुलर मेडिसिन के प्रोफेसर फ्रांसेस्को बताते हैं कि ऐसा नहीं है कि लंबी नींद लेने से ही कोई बीमारी हो सकती है। कुछ मामलों में शरीर में पहले से मौजूद स्वास्थ्य समस्याएं भी बीमारियां होने का कारण बन सकती हैं।

COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन