• Hindi News
  • Happylife
  • Urine test that changes colour if it detects cancer could help diagnose the killer disease says mit

जांच / यूरिन का रंग बताएगा कैंसर है या नहीं, जांच में रंग नीला हुआ तो यह है कोलोन कैंसर का इशारा

Urine test that changes colour if it detects cancer could help diagnose the killer disease says mit
X
Urine test that changes colour if it detects cancer could help diagnose the killer disease says mit

  • मैसाच्यूसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी और लंदन के इम्पीरियल कॉलेज ने मिलकर किया शोध
  • यूरिन के रंग बदलने पर कई तरह के कैंसर और बीमारियों का पता आसानी से लग सकेगा

दैनिक भास्कर

Sep 03, 2019, 07:31 PM IST

हेल्थ डेस्क. यूरिन टेस्ट से कैंसर का पता लगाया जा सकेगा। मैसाच्यूसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के वैज्ञानिकों ने यूरिन के रंग से कैंसर की जानकारी देने वाला प्रयोग किया गया है। इसका ट्रायल चूहे पर किया गया है। शोधकर्ताओं के मुताबिक, जांच के दौरान यूरिन का रंग नीला होना कोलोन कैंसर की पुष्टि करता है। दावा है कि जांच का यह तरीका काफी सस्ता है जो आम लोगों की पहुंच में होगा।

1 घंटे के अंदर मिलेगी रिपोर्ट

यह शोध मैसाच्यूसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी और लंदन के इम्पीरियल कॉलेज ने मिलकर किया है। शोधकर्ताओं के मुताबिक, यूरिन की जांच से शुरुआती स्टेज में ही कैंसर का पता लगाया जा सकेगा। नेचर नैनोटेक्नोलॉजी जर्नल में प्रकाशित शोध में बताया गया है कि इस जांच के लिए लैब में अधिक इक्विपमेंट की जरूरत नहीं हैं। जांच का यह तरीका बेहद आसान है। 

शोधकर्ता प्रोफेसर मौली का कहना है कि जांच के दौरान यूरिन में रसायनों की क्रिया-प्रतिक्रिया से इसका रंग बदलता है जो कैंसर की जानकारी देता है। शोध 28 चूहों पर किया गया है, इनमें से 14 कोलोन कैंसर से पीड़ित थे और 14 सामान्य। सेंपल लेने के आधे घंटे के अंदर ही जांच संभव हुई। शोधकर्ताओं ने इसे कलरिमेट्रिक यूरिनरी एस्से नाम दिया है।

शोधकर्ता के मुताबिक, इस जांच की मदद से कई तरह के कैंसर और दूसरी बीमारियों का पता लगाया जा सकेगा। जांच अभी शुरुआती अवस्था में इसे और बेहतर बनाने की कोशिश की जा रही है। वर्तमान में अभी कैंसर की जांच के लिए एमआरआई स्कैन, ब्लड टेस्ट किया जाता है जिसकी रिपोर्ट सामने आने पर समय लगता है। वहीं, यूरिन टेस्ट से एक घंटे के अंदर रिपोर्ट मिलेगी।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना