पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Why A Ladys Face Ages Faster Than A Mans After She Hits Menopause

50 साल की उम्र के बाद महिलाओं में बुढ़ापा पुरुषों के मुकाबले तेजी से आता है, वैज्ञानिकों ने गिनाए कारण

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • विएना यूनिवर्सिटी ने महिलाओं के चेहरे के 600 अलग-अलग हिस्सों में होने वाले बदलाव का विश्लेषण किया

लाइफस्टाइल डेस्क. महिलाओं के चेहरे पर बुढ़ापा पुरुषों के मुकाबले जल्दी क्यों दिखता है, वैज्ञानिकों ने इसका कारण जानने के लिए रिसर्च की है। शोध वियना यूनिविर्सटी ने की है। शोधकर्ताओं के मुताबिक, 50 साल की उम्र तक महिलाओं और पुरुषों की स्किन पर उम्र का प्रभाव एक जैसा रहता है। इसके बाद महिलाओं में तेजी से उम्र का असर दिखता है, जबकि पुरुषों में ये बदलाव धीमी गति से होते हैं।
 

1) रिसर्च में 26 से 90 साल तक की 88 महिलाओं-पुरुषों को शामिल किया गया

चेहरे पर आते उम्र के प्रभाव को समझने के लिए शोधकर्ताओं ने 26 से लेकर 90 साल तक की 88 महिलाओं और पुरुषों को रिसर्च में शामिल किया। कम्प्यूटर की मदद से इनके चेहरे के 600 अलग-अलग हिस्सों का विश्लेषण किया। 

शोधकर्ताओं ने पाया महिलाओं की उम्र 50 साल पार करने के बाद मेनोपॉज शुरू हो जाता है। इस दौरान शरीर में सेक्स हार्मोन इस्ट्रोजन कम होने के कारण चेहरे पर झुर्रियां आने लगती हैं उम्र का असर दिखना तेजी से दिखने लगता है। आंखें छोटी होने लगती हैं, नाक और कान बड़े और ढ़ीले दिखने लगते हैं। चर्बी घटने के कारण चेहरा सपाट होने लगता है। 

शोध में सामने आया कि बुढ़ापे में आप कैसे दिखेंगे यह 50 साल की उम्र में बेहतर समझा जा सकता है। हालांकि एक से दूसरी महिला में मेनोपॉज की उम्र को लेकर थोड़ा अंतर हो सकता है। 

शोध के अनुसार, महिलाओं में उम्र के 50 वें पड़ाव से तेजी से होने लगता है लेकिन 60 साल की आयु के बाद उम्र का प्रभाव वापस धीमी गति से दिखता है। धीरे-धीरे ठोडी के पास वाली स्किन सिकुड़ना शुरू हो जाती है। उम्र का प्रभाव प्रोटीन कोलेजन पर असर डालता है जो त्वचा को लचीलापन प्रदान करती है।

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए उपलब्धियां ला रहा है। उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। आज कुछ समय स्वयं के लिए भी व्यतीत करें। आत्म अवलोकन करने से आपको बहुत अधिक...

और पढ़ें