रिसर्च / तलाकशुदा और विधुर पुरुषों में महिलाओं के मुकाबले हृदय रोगों से मौत का खतरा ज्यादा



Widowed and divorced men more likely to die from heart disease than women says british researcher
X
Widowed and divorced men more likely to die from heart disease than women says british researcher

  • बर्मिंघम की एस्टन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने 18 लाख लोगों पर की रिसर्च
     

Dainik Bhaskar

Jun 05, 2019, 07:05 PM IST

हेल्थ डेस्क. हृदय रोगों से होने वाली मौतों का सम्बंध तलाकशुदा जीवन से भी है। हालिया रिसर्च में ये बात सामने आई है। ब्रिटिश शोधकर्ताओं के मुताबिक, तलाकशुदा और विधुर पुरुषों में हृदय रोगों से मौत का खतरा ऐसी महिलाओं के मुकाबले ज्यादा होता है। ऐसे पुरुष जिनकी पत्नी का देहांत हो चुका हैं उनमें हार्ट अटैक से मौत की आशंका 11 फीसदी अधिक होती है। यह रिसर्च बर्मिंघम की एस्टन यूनिवर्सिटी ने की है।

क्यों और कैसे हुई रिसर्च

  1. उत्तरी इंग्लैंड में हुई रिसर्च

    शोधकर्ताओं का लक्ष्य यह जानना था कि हार्ट अटैक से जूझने के बाद शादीशुदा इंसान की बचने की संभावना कितनी होती है, खासकर महिलाओं में। इसे समझने के लिए उत्तरी इंग्लैंड के अस्पताओं में रिसर्च की गई। शोध में 18 लाख लोगों को शामिल किया गया। ये ऐसे लोग थे जो 2000 और 2014 में हार्ट फेल्योर या अनियंत्रित हार्टबीट से जूझ चुके थे। 

  2. शादीशुदा पुरुषों में हृदय रोगों से मौत का खतरा कम

    शोधकर्ताओं के मुताबिक, ऐसे विधुर पुरुष जो पहले ही अनियंत्रित हार्टबीट से जूझ रहे हैं उनमें हार्ट फेल्योर के मामले 11 फीसदी और मौत की आशंका 13 फीसदी अधिक होती है। यही आंकड़ा तलाकशुदा पुरुषों में 14 फीसदी तक होता है। वहीं अनियंत्रित हार्टबीट से पीड़ित शादीशुदा पुरुषों में महिलाओं के मुकाबले मौत का खतरा महज 6 फीसदी अधिक होता है।

  3. गैर शादीशुदा पुरुषों की स्थिति ज्यादा बेहतर

    गैर शादीशुदा पुरुषों में कुंवारी महिलाओं के मुकाबले हार्ट फेल्योर का खतरा 13 फीसदी तक कम होता है। कंसल्टेंट काडियोलॉजिस्ट डॉ. रंजीत मोरे का कहना है, महिलाओं और पुरुषों में इस अंतर का कारण उनके पास मौजूद मदद या स्वेच्छा से मदद मांगना हो सकता है। ब्रिटिश हार्ट फाउंडेशन के एसोसिएट मेडिकल डायरेक्टर मेटिन एवकिरन के मुताबिक, हार्ट अटैक, अनियंत्रित हार्टबीट और हार्ट फेल्योर तीनों ही स्थिति उम्र को कम करती हैं। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना