चंडीगढ़ / शराब पीकर गाड़ी चलाने वाले 35 लोगों पर 10-10 हजार रुपए फाइन



10-10 thousand rupees drunken driving challan, first time big amount is charged in the offence.
X
10-10 thousand rupees drunken driving challan, first time big amount is charged in the offence.

  • शहर में पहली बार ड्रंकन ड्राइविंग पर कोर्ट ने दिखाई इतनी सख्ती
  • अभी तक 2 हजार रुपए तक का ही लगता था जुर्माना

Dainik Bhaskar

Aug 14, 2019, 12:25 PM IST

चंडीगढ़. अब शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों पर कोर्ट ने सख्ती शुरू कर दी है। पहले तो ड्रंकन ड्राइविंग पर 2 हजार रुपए तक ही फाइन होता था, लेकिन अब कोर्ट ने 10-10 हजार रुपए का जुर्माना लगाना शुरू कर दिया है।

 

मंगलवार को डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में पहली बार ड्रंकन ड्राइविंग पर कोर्ट ने 10 हजार रुपए का जुर्माना लगाया। एक ही दिन में कोर्ट ने करीब 35 लोगों पर 10-10 हजार रुपए के फाइन लगाए।

 

इनमें से 10 लोग तो फाइन भरकर चले गए जबकि कई लोगों के पास मौके पर इतनी बड़ी रकम नहीं थी। ऐसे में अब उन लोगों को अपनी गाड़ी छुड़वाने के लिए 10 हजार रुपए का फाइन भरना ही पड़ेगा।


दरअसल, मोटर व्हीकल एक्ट में सरकार कुछ बदलाव करने जा रही है जिसके तहत कई तरह के चालान पर फाइन बढ़ाया जा रहा है। लेकिन ये बदलाव अभी लागू नहीं हुए हैं। इससे पहले ही चंडीगढ़ डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ने शराबियों को सबक सिखाने के लिए सख्ती शुरू कर दी है।

 

तभी तो एक ही दिन में इतने लोगों पर 10-10 हजार रुपए हर्जाना लगा दिया। इन पर सिर्फ 10-10 हजार रुपए हर्जाना ही नहीं लगा बल्कि उनका लाइसेंस भी 3 महीने के लिए सस्पेंड कर दिया गया है।

दो पेग और एक बीयर पीने पर हो सकता है चालान:
अगर आपके ब्लड में 30 एमजी से ज्यादा एल्कोहल पाई जाती है तो उस पर पुलिस आपका चालान काट सकती है। यानी शराब के दो पेग भी आपके चालान के लिए काफी हैं। यहां तक कि एक बीयर आप पीते हो तो भी ट्रैफिक नाके पर पकड़े जाने पर आपका चालान हो सकता है।


सभी बार में एल्कोमीटर जरूरी: यूटी प्रशासन के एक्साइज एंड टैक्सेशन डिपार्टमेंट की ओर से शहर के सभी पब और बार में एल्कोमीटर लगाने के संबंध में आदेश जारी किए जा चुके हैं। यानी जिन जगहों पर शराब सर्व की जाती है, वहां एल्कोमीटर लगाने जरूरी हैं। शहर के कई बार में एल्कोमीटर लग भी चुके हैं।
एक महीने में ड्रंकन ड्राइविंग के 621 चालान
चंडीगढ़ पुलिस ने एक महीने में ड्रंकन ड्राइविंग के 621 चालान किए हैं। ये चालान एक जुलाई के बाद हुए हैं। वहीं, साल भर की बात करें तो पिछले साल 6210 लोगों के ड्रंकन ड्राइविंग के चालान हुए। जबकि 2017 में ड्रंकन ड्राइविंग के 6663 चालान काटे गए।


बेस्ट ऑप्शन: अपनी गाड़ी के बजाय कैब में जाएं
शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों पर कोर्ट ने सख्ती शुरू कर दी है। अगर आप कभी पार्टी में जाने का मन बनाते हैं तो अपनी गाड़ी के बजाय कैब करवाएं तो बेहतर होगा। 150 से 200 रुपए लगेंगे। न सिर्फ सेफ्टी होगी, बल्कि महंगे चालान से भी बचेंगे।

 

DBApp

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना