चंडीगढ़ / 46 दिनों में बिक गए चंडीगढ़ में 10 हजार नए वाहन, निजी गाड़ियों को कम करने की कोशिश सिर्फ कागजों में



डेमो पिक्चर डेमो पिक्चर
X
डेमो पिक्चरडेमो पिक्चर

  • रोज बिकी करीब 217 गाड़ियां, गाड़ियों की संख्या तेजी से बढ़ रही हैं चंडीगढ़ में, सड़कें और पार्किंग की जगह वही
  • न तो सेक्टरों में गाड़ियां खड़ी करने की जगह, न ही पार्किंग एरिया में

Dainik Bhaskar

Nov 18, 2019, 01:08 PM IST

चंडीगढ़. शहर में जिस तेजी से गाड़ियों की संख्या बढ़ रही है, उससे साफ है कि आने वाले समय में भी सबसे ज्यादा झगड़ा पार्किंग को लेकर ही होगा। प्रशासन ने निजी गाड़ियों की संख्या कम हो सके, इसके लिए कोशिश तो की, लेकिन सिर्फ कागजों में।

 

नतीजा अब ये है कि गाड़ियों को चलाने और इनकी पार्किंग के लिए जगह तो नहीं बढ़ी लेकिन नई गाड़ियों की रजिस्ट्रेशन का ट्रेंड देखें तो इस बार सिर्फ 46 दिनों में ही चंडीगढ़ में करीब 10 हजार नई गाड़ियां रजिस्टर्ड हुई हैं।


हर रोज करीब 217 गाड़ियां रजिस्टर्ड हुई। आरएलए की तरफ से सीएच-01बीवाई सीरीज के नंबरों की आॅक्शन सितंबर महीने के आखिरी हफ्ते में की गई, जिसके बाद ये सीरीज शुरू की गई। इसके बाद अब 12 सितंबर से बीजेड सीरीज के नंबरों की आॅक्शन का प्रोसेस शुरु किया गया।

 

एक सीरीज में 9999 नंबर होते हैं और ये सारे नवंबर महीने में ही खत्म हो चुके हैं। चंडीगढ़ में अभी तक करीब 8.82 लाख गाड़ियां रजिस्टर्ड हो चुकी है। वैसे भी चंडीगढ़ पर कैपिटा व्हीकल्स के मामले में सबसे आगे है। सिर्फ नई गाड़ियां नहीं बल्कि दूसरे राज्यों से भी गाड़ियां यहां पर ट्रांसफर की जाती हैं।


यूटी प्रशासन ने चंडीगढ़ में बढ़ती गाड़ियों की संख्या को कंट्रोल करने के लिए कोशिश तो की लेकिन सिर्फ कागजों में। पार्किंग को लेकर पाॅलिसी बनाई गई तो उसको लेकर लोगों से फीडबैक लिया, जिसमें लोगों ने कहा कि बिना पब्लिक ट्रांसपोर्टेशन के सही इंतजाम किए निजी गाड़ियों की संख्या कम नहीं हो सकती। इसको लेकर आगे कुछ नहीं किया गया।

 

मेट्रो रेल और मोनरेल सिर्फ कागजों में ही अब तक चलती रही है। कार पूलिंग को लेकर ड्राफ्ट तैयार है, लेकिन केंद्र सरकार की तरफ से दिशा निर्देश मिलने के बाद ही इस पर कुछ हो सकेगा। कुल मिलाकर चंडीगढ़ में पब्लिक ट्रांसपोर्ट के नाम पर सिर्फ सीटीयू की बसें हैं और प्राइवेट वेब बेस्ड टैक्सियां।

 

DBApp

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना