विकास योजना / देहात में बनेंगी 10.5 हजार किलोमीटर लंबी सड़कें, विधायकों-सांसदों से 20 जनवरी तक मांगे प्रस्ताव

प्रतीकात्मक फोटो। प्रतीकात्मक फोटो।
X
प्रतीकात्मक फोटो।प्रतीकात्मक फोटो।

  • ग्रामीण सड़क विकास परियोजना की 5 साल के बाद हुई बैठक
  • प्रस्तावों के आधार पर बनाई जाएगी सड़क बनाने की योजना

Dainik Bhaskar

Jan 15, 2020, 01:05 PM IST

चंडीगढ़. अब भाजपा-जेजेपी गठबंधन सरकार हरियाणा के देहात में विकास की योजना बना रही है। योजना का एक बड़ा हिस्सा ग्रामीण इलाकों में करीब साढ़े 10 हजार किलोमीटर लंबी सड़कों का निर्माण करना है। इसके लिए सभी विधायकों एवं सांसदों से प्रस्ताव मांगे गए हैं।

पांच साल बाद हुई बैठक

ये प्रस्ताव 20 जनवरी तक देने हैं, ताकि इसी आधार पर योजना बनाकर देहात में सड़कों का जल बिछाया जा सके। पिछले करीब पांच साल में संबंधित विभाग की बैठक नहीं हुई। अब यह बैठक आयोजित की गई है, ताकि ग्रामीण इलाके में सड़कें बन सकें।


पीडब्ल्यूडी मंत्री ने प्रदेश के सभी 90 विधानसभाओं के एमएलए, 10 सांसद और पांच राज्य सभा सांसदों से प्रस्ताव मांगे हैं। अब तक करीब 28 विधायकों व 10 सांसदों ने अपने प्रस्ताव मंत्री को भेज दिए हैं। 20 जनवरी तक अब सभी विधायक एवं सांसदों को नई सड़कें बनाने के लिए अपने प्रस्ताव देने हैं।

उल्लेखनीय है कि एचएचआरडी की बैठक करीब पांच साल बाद आयोजित की गई है। चूंकि यह प्रस्ताव हरियाणा ग्रामीण सड़क विकास परियोजना के तहत मांगे गए हैं, इसके मंत्री भी दुष्यंत चौटाला ही हैं। मंगलवार को एचआरआरडी की बैठक हुई, इसमें ग्र्रामीण क्षेत्रों में बनने वाली सड़कों के बजट, प्रारूम, मांग और खर्च पर काफी चर्चा हुई है। काफी समय से देहात में बनने वाली सड़कों के निर्माण के लिए प्रोजेक्ट भी नहीं आए थे।

पहले सीएम ने मांगे थे प्रस्ताव

सीएम मनोहर लाल भी सभी विधायकों से अपने इलाके के विकास कार्यों की लिस्ट मांग चुके हैं, ताकि उनके लिए पांच-पांच करोड़ रुपए जारी किए जा सकें। विकास को लेकर यह योजना सरकार की तरफ से बनाई गई है, अब देहात की सड़कों को लेकर प्रस्ताव तैयार किया गया है। इसके लिए मोटे बजट की दरकार होगी, लेकिन विभाग इसका प्रारूप पहले से तैयार कर रहा है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना