सुविधा / पुलिस, एंबुलेंस और फायर ब्रिगेड के लिए अब 112 नंबर, कंट्रोल रूम तैयार



112 toll free number for police, ambulance and fire brigade,  control room ready.
X
112 toll free number for police, ambulance and fire brigade,  control room ready.

  • इस नंबर पर कॉल कर बात भी नहीं करेंगे तो भी आपकी लोकेशन के आधार पर पुलिस करेगी ट्रेस
  • पुलिस हेडक्वार्टर में बड़े स्तर पर कंट्रोल रूम तैयार जल्द होगा शिफ्ट

Dainik Bhaskar

Apr 17, 2019, 12:52 PM IST

चंडीगढ़. चंडीगढ़ के लोगों को अब एक ही कॉल पर सभी प्रकार की समस्याओं के लिए मदद मिलेगी। इसके लिए पुलिस हेडक्वाॅर्टर में एक कंट्रोल रूम तैयार किया जा चुका है। पंजाब पुलिस के आईजी रैंक के अॉफिसर इसमें चंडीगढ़ पुलिस की मदद कर रहे हैं। वे हेड क्वाॅर्टर में लगातार आकर साइट देख रहे हैं और चंडीगढ़ पुलिस के सेटअप में मदद कर रहे हैं।

 

कंट्रोल रूम के तैयार होने के बाद शहर के लोगों को एंबुलेंस फायर ब्रिगेड या अन्य मदद के लिए एक ही नंबर पर कॉल कर सकेंगे। शुरू में 100 नंबर के साथ-साथ 112 नंबर होगा, जबकि बाद में इसे 112 नंबर ही बना दिया जाएगा। किसी भी एमरजेंसी में इस नंबर पर ही फोन करना होगा। सूत्रों के मुताबिक यह कंट्रोल रूम लोकसभा चुनाव के बाद लॉन्च करने की तैयारी में है। 

 

इस टोल फ्री हेल्पलाइन के लिए बुनियादी ढांचा भी तैयार कर लिया गया है। जहां पर लोगों की मदद करने के लिए हेल्थ, फायर ब्रिगेड और पुलिस कंट्रोल रूम बनाया जाएगा। यहां पर किसी भी स्थिति के लिए 100 नंबर की जगह लोगों को 112 पर फोन करना होगा। अभी पुलिस आग लगने, सड़क दुर्घटना समेत अन्य विपदाओं के लिए अलग-अलग टोल फ्री नंबर हैं।

 

मुसीबत में पड़े शख्स को कई बार याद ही नहीं आता कि किस नंबर से उसे मदद मिलेगी। इसी समस्या के समाधान को लेकर सूचना व प्रसारण मंत्रालय ने पूरे देश में हर तरह की आपात सेवा के लिए एक टोल फ्री नंबर लॉन्च करने का खाका तैयार किया था। 112 नंबर से ही पुलिस, अस्पताल, फायरब्रिगेड और अन्य संबंधित डिपार्टमेंट को कॉल ट्रांसफर की जाएगी।


फोन को 5 बार स्विच अॉफ करके अॉन करना होगा:
जब यह कंट्रोल रूम शुरू हो जाएगा तो नए फोन व पुराने फोन से लोगों को स्विच अॉफ-अॉन करना होगा। यह आपको लगातार पांच बार करना होगा, जिसके बाद ही आपका 112 नंबर टोल फ्री शुरू हो जाएगा। जब आप इस नंबर पर कॉल करेंगे तो बात नहीं भी करते हैं, तब भी आपकी लोकेशन के आधार पर पुलिस आपको ट्रेस कर लेगी। कोई व्यक्ति एसएमएस के जरिए भी अपनी बात पहुंचा सकता है।

 

अमेरिका के आधार पर होगा तैयार:
अमेरिका में 911 ऑल-इन-वन आपातकालीन सेवा के पैटर्न पर आपातकालीन सेवाओं के लिए एक ही नंबर लॉन्च करने की योजना बनाई गई है। अमेरिका में यह सुविधा काफी कारगर साबित हो रही है। कंट्रोल रूम का डिजाइन इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट ने तैयार किया था। ट्रेंड स्टाफ को इस कंट्रोल रूम में नियुक्त किया जाएगा। इसके लिए हिंदी, अंग्रेजी, पंजाबी और अन्य भाषाओं की ट्रेनिंग दी जाएगी। पिछले साल चंडीगढ़ प्रशासन ने सभी आपातकालीन सेवाओं के लिए एक नंबर को लॉन्च करने की प्लानिंग की थी, लेकिन एमएचए से मंजूरी नहीं मिलने के चलते यह पूरी नहीं हो पाई थी।

 

अभी यहां करना पड़ता है फोन:

  • पुलिस के लिए 100
  • फायरब्रिगेड 101
  • एंबुलेंस के लिए 102
  • आग लगने पर 108 
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना