चंडीगढ़ / रेलवे स्टेशन 134.5 करोड़ रु से बनेगा वर्ल्ड क्लास, ब्लाइंड पैसेंजर के लिए ब्रेल लिपी साइनबोर्ड

नार्दन रीजन में चंडीगढ़ पहला ऐसा स्टेशन है जहां पर ब्लाइंड यात्रियों के लिए यह सुविधा शुरू की गई है नार्दन रीजन में चंडीगढ़ पहला ऐसा स्टेशन है जहां पर ब्लाइंड यात्रियों के लिए यह सुविधा शुरू की गई है
X
नार्दन रीजन में चंडीगढ़ पहला ऐसा स्टेशन है जहां पर ब्लाइंड यात्रियों के लिए यह सुविधा शुरू की गई हैनार्दन रीजन में चंडीगढ़ पहला ऐसा स्टेशन है जहां पर ब्लाइंड यात्रियों के लिए यह सुविधा शुरू की गई है

  • रेलवे स्टेशन की सुरक्षा को और पुख्ता करने के लिए 103 एचडी सीसीटीवी लगाए जाएंगे
  • कालका से शिमला के बीच विस्टा डोम कोच अगले साल गर्मी तक चलने लगेंगे

दैनिक भास्कर

Nov 29, 2019, 02:32 PM IST

चंडीगढ़. रेलवे स्टेशन को वर्ल्डक्लास बनाने का काम लुधियाना के दीपक बिल्डर को अलॉट हो गया है। बिल्डर ने स्टेशन पर काम शुरू करने के लिए पैमाइश भी शुरू कर दी है। 134.5 करोड़ रुपए में यह काम अलॉट हुआ है। चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन नार्दन रीजन का पहला ऐसा स्टेशन है, जहां ब्लाइंड पैसेंजर की सुविधा के लिए ब्रेल लिपी की शुरुआत की गई है।

यह जानकारी इंडियन रेलवे स्टेशन डिवेलपमेंट काॅरपोरेशन के प्रोजेक्ट हेड बलबीर सिंह ने दी। डीआरएम गुरिंदर मोहन सिंह रेलवे स्टेशन पर ब्रेल लिपी साइन बोर्ड का उद्घाटन करने पहुंचे थे।


इस दौरान उन्हें वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन बनाए जाने को लेकर तैयार प्रोजेक्ट रिपोर्ट दिखाई गई। डीआरएम जीएम सिंह ने कहा कि रेलवे स्टेशन की सुरक्षा को और पुख्ता करने के लिए 103 सीसीटीवी लगाए जाएंगे।

बदले जाएंगे पुराने सीसीटीवी कैमरे

उन्‍होंने कहा कि चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पर काफी पुराने सीसीटीवी कैमरे लगे हैं, इन्हें मार्च तक बदल दिया जाएगा। इस बार एचडी सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इसके अलावा पार्किंग, यार्ड व वाशिंग लाइन 13पीटीजेड सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इनकी मॉनिटरिंग आरपीएफ के कंट्रोल रूम से होगा।


विस्टाडोम कोच समर में चलाएंगे

कालका-शिमला के बीच विस्टा डोम कोच का लुत्फ उठाने के लिए पर्यटकों को अभी इंतजार करना होगा। उन्‍होंने कहा कि अभी एक कोच चलाया जा रहा है। 5 कोच तैयार हो रहे हैं। जो अगले साल गर्मियों के सीजन में चलाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इन कोचों में यात्रा का फेयर अभी तय नहीं हुआ है।

डेस्टिनेशन पर आसानी से पहुंचेंगे ब्लाइंड पैसेंजर

चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पर नेत्रहीन यात्रियों की सुविधा के लिए अब ब्रेल लिपि में दिशानिर्देश लगाए गए हैं। इससे पहले चार रेलवे स्टेशन पर यह लगाए जा चुके हैं। नार्दन रीजन में चंडीगढ़ पहला ऐसा स्टेशन है जहां पर ब्लाइंड यात्रियों के लिए यह सुविधा शुरू की गई है। रेलवे की ओर से प्लेटफार्म तक आसानी से जाने के लिए प्रवेश द्वार पीने के पानी सीढिय़ां लेफ्ट एसकेलेटर के पास ब्रेल लिपि में साइन बोर्ड लगाए गए हैं। ताकि नेत्रहीन यात्री आसानी से उस जगह पहुंच पाएं।


डीआरएम ने किया उद्घाटन

आईआरएसडीसी प्लेटफॉर्म नंबर-1 से लेकर सभी प्लेटफार्म पर यह बोर्ड लगाए हैं। इनका उद्घाटन डीआरएम ने किया। डीआरएम ने कहा कि इस सुविधा को लेकर रेलवे की तरफ से 1 साल से प्लानिंग चल रही थी। रेलवे की ओर से पहले ही ट्रेनों के कोचों में ब्रेल लिपि में सीट नंबर लिखे हुए थे ताकि नेत्रहीन यात्री आसानी से सीख तक पहुंच जाए। इसके साथ ही ब्रेल लिपि में बुकलेट भी उपलब्ध कराई गई है।

DBApp

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना