चंडीगढ़-पंजाब / 300 तंदुरुस्त पंजाब स्वास्थ्य केन्द्र टेली मेडिसिन हब से जुड़ेंगे

सिंबोलिक इमेज सिंबोलिक इमेज
X
सिंबोलिक इमेजसिंबोलिक इमेज

  • लोगों को मिलेंगी बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं
  • इलाज के लिए बड़े अस्पताल जाने की जरूरत कम पड़ेगी

दैनिक भास्कर

Mar 19, 2020, 06:55 PM IST

चंडीगढ़. राज्य के दूरदराज के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को अब बेहतर इलाज सुविधाएं मिलेंगी। राज्य भर में सभी तंदुरुस्त पंजाब स्वास्थ्य केंद्र (एच.डब्ल्यू.सी.) में व्यापक प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करवाने के मद्देनजर, पंजाब सरकार ने पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर 300 तंदुरुस्त पंजाब स्वास्थ्य केन्द्रों को टेली मेडिसिन हब के साथ जोडऩे का फैसला किया है। इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो चुका है।

राज्य भर में 1365 तंदुरुस्त पंजाब स्वास्थ्य केन्द्रों को मिले भारी प्रोत्साहन के बाद पंजाब सरकार अब ग्रामीण क्षेत्र में व्यापक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए 300 केन्द्रों को टेली मेडिसिन हब के साथ जोड़ने जा रही है। इससे लोगों को हर बार इलाज के लिए बड़े अस्पताल जाने की जरूरत कम पड़ेगी।

पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि चंडीगढ़ के सेक्टर 11 में 5 डॉक्टरों और 1 टेली मेडिसिन ऑपरेटर (टी.एम.ओ.) की निगरानी अधीन टेली मेडिसिन हब स्थापित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि टीएमओज को सीडेक मोहाली द्वारा प्रशिक्षण दिया गया है। टी.एम.ओज़ आगे सी.एच.ओज़ (कम्युनिटी हेल्थ अफ़सर) को प्रशिक्षण देंगे जिससे गांवों में टी.एम.एच. प्रोग्राम को सुचारू ढंग से चलाया जा सके।


स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि 12 बीमारियों के इलाज के अलावा जोखिम वाली आबादी में ‘कम्युनिटी बेसड असेसमेंट चेकलिस्ट’ पर ए.एन.एमज़ और आशा द्वारा ग़ैर-संचारित बीमारियों की स्क्रीनिंग की जा रही है। जिन लोगों में गैर-संचारित बीमारियों का ख़तरा पाया गया, उनकी जांच स्वास्थ्य केंद्र-सब सेंटर में जांच के लिए आऊटरीच कैंपों, पीएचसी/सीएचसी में भेजा गया।


इसके इलावा सभी जांच किये मरीजों को ऑपरेशन और सर्जरी की सेवाएं मुहैया करवाने के लिए आगे रेफर किया गया और दूसरे दर्जे की स्वास्थ्य सेवाओं के लिए इलाज भी शुरू किया गया है। उन्होंने आगे कहा कि रोजाना के स्वास्थ्य केन्द्रों के पोर्टल पर पूरे रिकॉर्ड का डिजिटाइजेशन भी किया जा रहा है।

(उपरोक्त कंटेंट दैनिक भास्कर स्पेस मार्केटिंग इनिशिएटिव के अंतर्गत पंजाब सरकार से लिया गया है)

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना