चंडीगढ़-पंजाब / बागवानी के क्षेत्र में किसानों को पंजाब सरकार की तरफ से दिया गया तोहफा

बगीचे का दौरा करते सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह बगीचे का दौरा करते सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह
X
बगीचे का दौरा करते सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंहबगीचे का दौरा करते सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह

  • एन.एच.एम स्कीम से बागवानी क्षेत्र में आई खुशहाली
  • बागवानी फसलों को बढ़ावा देने के लिए 30 कोल्ड स्टोरेज स्थापित करवाए गए

दैनिक भास्कर

Mar 18, 2020, 03:33 PM IST

चंडीगढ़. हाल ही में पंजाब सरकार की तरफ से बागवानों के लिए तोहफे दिए गए हैं, जिसमें बागवानों को 55000 हैक्टर एरिया बागवानी फसलों के लिए दिया गया। इस क्षेत्र को 2 हिस्सों में बांटा गया है एक तो 10000 हैक्टेयर फलों के लिए और 44000 हैक्टेयर सब्जियों के लिए दिया गया। बागवानों को यह तोहफा देने का मुख्य कारण किसानों की आय में बढ़ोत्तरी करना है।


बागवानी फसलों को बढ़ावा देने के लिए 30 कोल्ड स्टोरेज स्थापित करवाए गए, जिसमें 30 करोड़ की वित्तीय सहायता प्रदान की गई। इसके अलावा 50 पोली हाउसिस और 28632 शहद की मक्खियों के बक्से भी दिए गए हैं जिस पर लगभग 67 करोड़ और 39 करोड़ की राशि खर्च की गई।

मशरूम की पैदावार को बढ़ाना भी सरकार की प्राथमिकता रही है जिसमें 10 यूनिट पैदावार स्थापित की गई, जिसमें 71 लाख की राशि खर्च की गई। 63 कम्यूनिटी वाटर स्टोरेज और 8 राइपनिंग चैंबरों को स्थापित करना पंजाब सरकार की मुख्य उपलब्धि रही है।


फ्लौरीकल्चर को बढ़ावा देने के लिए 770 लाख रुपये की लागत से सेंटर ऑफ एक्सीलेंस, जो लुधियाना के दोराहा में स्थापित किया जा रहा है जहां पर डच टैकनीक के माध्यम से हाईटैक पोली हाउस, फूलों की हाइटैक नर्सरी स्थापित की जा रही है, ताकि इसका मुख्य उद्देश्य फूलों की नई-नई टैकनीक को बढ़ावा देना और किसानों की आय को बढ़ावा देना है। जिससे एक्सपोर्ट को बढ़ावा मिलेगा और विदेशी मुद्रा भी अर्जित की जा सकती है।


राज्य में एक एकड़ के पोली हाउस के करीब 33 से 35 लाख का खर्च है और सरकार की तरफ से 16.88 लाख सब्सिडी दी जाती है। पंजाब के बठिंडा, फाजिल्का, मानसा, फरीदकोट, श्री मुक्तसर साहिब क्षेत्र के किसानों ने पिछले समय के दौरान किन्नू, मालटा, अंगूरों के बागों की तरफ रूचि दिखाई गई थी।

(उपरोक्त कंटेंट दैनिक भास्कर स्पेस मार्केटिंग इनिशिएटिव के अंतर्गत पंजाब सरकार से लिया गया है)

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना