मौसम / एयर क्वालिटी माॅनिटरिंग अब मैनुअल नहीं, रीयल टाइम बेस पर ही होगी



Action Plan Prepared to keep Air Clean in UT Chandigarh
X
Action Plan Prepared to keep Air Clean in UT Chandigarh

  • चंडीगढ़ में हवा साफ रखने के लिए एक्शन प्लान तैयार
  • शहर में खासतौर से एयर पाल्यूशन सर्दियों के दौरान ज्यादा होता है 

Dainik Bhaskar

Aug 20, 2019, 11:26 AM IST

चंडीगढ़. यूटी चंडीगढ़ में एयर को साफ रखने के लिए एक्शन प्लान तैयार है। जिसमें सबसे जरूरी है कि रीयल टाइम डाटा मिल सके। किस एरिया में किस टाइम एयर पाॅल्यूशऩ ज्यादा हो रहा है उससे पता चलेगा कि कारण क्या है। इसलिए अब मैनुअली नहीं बल्कि एयर क्वालिटी माॅनिटरिंग रीयल टाइम बेस पर ही होगी।

 

चंडीगढ़ में पांच मैनुअल एयर क्वालिटी माॅनिटरिंग स्टेशन है, लेकिन जल्द ही इनको बंद कर दिया जाएगा। अभी एन्वायर्नमेंट डिपार्टमेंट की तरफ से पंजाब यूनिवर्सिटी में हाल ही में एक सेंटर रीयल टाईम माॅनेट्रिंग का शुरु किया है। जिसके बाद अब तीन और लोकेशन पर इसी तरह के सेंटर बनाए जाएंगे।

 

इसमें एक सेंटर बनेगा सेक्टर-26 में। दूसरा इंडस्ट्रियल एरिया और तीसरा सेंटर इसी तरह का सेक्टर-17 या इसी तरफ के दूसरे सेक्टर में लगाया जाएगा। ये सेंटर बनने के बाद मैनुअल एयर क्वालिटी माॅनिटरिंग सेंटर को बंद कर दिया जाएगा और शहर के अलग अलग एरिया में डिस्पले बोर्ड के जरिए नए सेंटर को कनेक्ट किया जाएगा।

 

ये होगा फायदा
चंडीगढ़ में खासतौर से एयर पाल्यूशन सर्दियों के दौरान ज्यादा होता है। लेकिन अब गर्मियों में भी एयर में पर्टिकुलेट मैटर्स का लेवल ज्यादा हो रहा है। जिसके चलते रीयल टाईम में डाटा मिलने से फायदा ये होगा कि ये पाॅल्यूशन हो किस चीज से रहा है उसकी सही जानकारी मिल पाएगी। जिससे उस कारण को कंट्रोल किया जा सकेगा।

 

तीन और सेंटर बनाए जाएंगे
अभी तक एक ही सेंटर लगा है लेकिन इससे मिलने वाले डाटा को पूरे शहर का डाटा नहीं कहा जा सकता है। दरअसल जहां पर सेंटर हो उसके करीब 5 से 6 किलोमीटर के रेडियस की एयर को असेस करके ये डाटा दिखाता है लेकिन इसमें हवा किस तरफ से चल रही है वो भी रिकाॅर्ड में आ जाता है।

 

वैसे अभी तक जो रिपोर्ट इस सेंटर से आ रही है उसमें ये पता चल रहा है कि गाड़ियां जैसे जैसे सेक्टर-25 के आसपास के एरिया में बढ़ती है उसी तरह से एयर में पर्टिकुलेट मैटर्स का लेवल भी बढ़ता है। लेकिन तीन और सेंटर इसी तरह के लगने से पूरे शहर की रिपोर्ट इसको लेकर बन सकेगी।

 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना