पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • All party Meetings Will Soon Call CM For The Solution Of Falling Ground Water

लगातार गिर रहे भूजल के हल के लिए सीएम जल्द बुलाएंगे सर्वदलीय मीटिंग

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • वाॅटर रेगुलेशन और विकास अथाॅरिटी स्थापित करने की दी मंजूरी

चंडीगढ़. पंजाब में कम होता भूजल का स्तर खतरनाक लेवल तक पहुंच गया है। स्थिति में सुधार के लिए सीएम कैप्टन अमरिंदर जल्द ही सर्वदलीय मीटिंग करेंगे। पंजाब भवन में उच्च स्तरीय मीटिंग में कैप्टन ने कहा कि पंजाब मरुस्थल बनने के कगार पर है। जल्द ठोस कदम न उठाए गए तो आने वाली नस्लें हमें माफ नहीं करेंगी। इस मुद्दे पर आम सहमति के लिए सर्वदलीय मीटिंग  में विचार कर फैसला लिया जाएगा।  

 

इस मामले पर ढील हमें कहीं का नहीं छोड़ेगी। जिक्रयोग है कि पंजाब और दिल्ली में पानी के खतरनाक स्तर तक कम होने का मामला पिछले हफ्ते नीति आयोग की मीटिंग में भी उठा था। मीटिंग में  मंत्रियों के अलावा जल माहिर, वैज्ञानिक, और किसान व उद्योग क्षेत्र के नुमाइंदे शामिल रहे।
 

बदलता मौसम पानी की कमी का बड़ा कारण :

1985-86 में कृषि मंत्री के तौर पर निजी तजुर्बे बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सूबे में 17.1 एमएएफ पानी उपलब्धता का पता लगाने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से इराडी कमीशन का गठन किया गया था। 30 साल में यह 13.1 एमएएफ तक नीचे आ गया है। उन्होंने कहा कि मौसम की तबदीली के कारण बर्फीले क्षेत्रों में कमी आई है। इससे भूजल वास्तविक रूप में नीचे गिरा है। इसमें आम सहमति पर कैप्टन ने सूबे में घरेलू, कृषि, उद्योग और अन्य मकसदों के लिए पानी के उपयुक्त प्रयोग को यकीनी बनाने के लिए पंजाब जल रेगूलेशन और विकास अथॉरिटी स्थापित करने की मंजूरी दे दी है।

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि के लिए ग्रह गोचर बेहतरीन परिस्थितियां तैयार कर रहा है। आप अपने अंदर अद्भुत ऊर्जा व आत्मविश्वास महसूस करेंगे। तथा आपकी कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा। युवा वर्ग को भी कोई मन मुताबिक क...

और पढ़ें