सुविधा / ट्रेन में आए प्रॉब्लम तो जीआरपी हैल्प एप पर करें शिकायत



App to get help at the train
X
App to get help at the train

  • छेड़खानी, चोरी-डकैती, जहर खुरानी की करें शिकायत, दिखेगा कार्रवाई का स्टेटस
  • मैसेेज मिलते ही मदद के लिए पुलिस पहुंच जाएगी

Dainik Bhaskar

Mar 25, 2019, 02:14 PM IST

चंडीगढ़. ट्रेन में सफर करते समय छेड़खानी, चोरी-डकैती, जहरखुरानी जैसी प्राॅब्लम होने पर पैसेंजरों को अगले स्टेशन आने का इंतजार करना पड़ता है। ताकि वह जीआरपी थाने जाकर शिकायत दर्ज करवा सकें। अब ये काम चलती ट्रेन में ही अपने मोबाइल से तत्काल किया जा सकता है।

 

इसके लिए बाकायदा जीआरपी का ऑफिशियल हेल्प एप बना हुआ है। जीआरपी हेल्प एप पर किसी प्राॅब्लम की शिकायत करते ही तुरंत पुलिस के पास मैसेज पहुंच जाएगा और नजदीकी जीआरपी थाने से पुलिस पैसेंजर के पास मदद के लिए पहुंच जाएगी।

 

इसके साथ ही एप पर कार्रवाई का स्टेट्स, फीडबैक सबकुछ पता चलता है। ट्रेन में सफर करते समय किसी प्रकार की दुर्घटना होने पर पैसेंजर को टीटी से शिकायत फाॅर्म लेकर भरना होता था और अगले स्टेशन पर जीआरपी या आरपीएफ के पास सबमिट करवाना पड़ता था।

 

 

जीआरपी हेल्प एप से पूरे देश की सभी स्टेट के जीआरपी के सीनियर अफसर जुड़े हैं, जो पैसेंजरों की शिकायतों और उस पर होने वाली कार्रवाई की मॉनिटरिंग करते हैं।

 

मोबाइल के प्ले-स्टोर में जाकर GRP Help App इंस्टॉल करें। उसे ओपन करके नाम, डेसिगनेशन, मोबाइल नंबर, स्टेट ऑफ जोनल हेडक्वार्टर, डिस्ट्रिक और पुलिस स्टेशन का नाम फीड करके रजिस्ट्रेशन करें।

 

रजिस्ट्रेशन होने के बाद एप में अलग-अलग ऑप्शन सामने आएंगे, जिससे क्रिमिनल एक्टिविटी, अनअथोराईज पर्सन, सस्पीशियस पर्सन, सस्पीशियल ऑब्जेक्ट शामिल हैं। जिस तरह की प्राॅब्लम हो उस बॉक्स पर क्लिक कर शिकायत कर सकते हैं।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना